नंबर-2 स्कूल के परीक्षा केंद्र में थर्मल स्क्रीनिंग खराब, 3 केंद्राध्यक्षों और 6 सहायक केंद्राध्यक्षों को नोटिस

कक्षा 12 वीं बोर्ड परीक्षा मंगलवार की सुबह और दोपहर की पाली में हुई। परीक्षा के दौरान छात्रों की सुरक्षा को लेकर किए गए शिक्षा विभाग के दावे मौके पर दिखाई नहीं दिए। दोपहर की पाली में आयोजित परीक्षा के दौरान एक्सीलेंस स्कूल में एक भी छात्र ने हाथ नहीं धोए। वहीं हायर सेकंडरी स्कूल क्रमांक 2 केंद्र पर थर्मल मशीन खराब हो गई। वहीं एक्सीलेंस स्कूल में स्वास्थ विभाग के कर्मचारियों ने स्क्रीनिंग के नाम पर छात्रों के सिर्फ नाम लिए। इस दौरान दोनों ही परीक्षा केंद्रों पर सोशल डिस्टेंसिंग का किसी छात्र ने पालन नहीं किया।
हायर सेकंडरी परीक्षा के शेष पेपरों में से मंगलवार को पहली पाली में 70 केंद्रों पर रसायन शास्त्र और दूसरी पाली भूगोल विषय की परीक्षा हुई। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए सभी परीक्षा केंद्रों पर आने वाले परिक्षार्थियों को शिक्षा विभाग द्वारा एक घंटे पहले आने का आदेश जारी किया। जिला मुख्यालय स्थित एक्सीलेंस स्कूल में दोपहर के समय छात्र परीक्षा देने पहुंचे। यहां छात्रों में से एक ने भी हाथ नहीं धोए। इस कारण खेल मैदान के गेट पर पानी से भरी दो टंकियां और साबुन जैसा था बैसा ही रखा रहा। परीक्षा केंद्र की गैलरी में स्वास्थ विभाग की दो स्टाफ नर्सों ने छात्रों की थर्मल स्क्रीनिंग के नाम पर सिर्फ उनके नाम लिखे और जाने दिया। इस दौरान दो लाइनों में खड़ी छात्राएं बिना सोशल डिस्टेंसिंग के अपना-अपना नाम लिखवाती रहीं। मौके पर न तो केंद्राध्यक्ष दिखाई दिए और न ही सोशल डिस्टेंसिग का पालन कराने के लिए लगाए गए कर्मचारी नजर आए।
रसायन शास्त्र में 221 और भूगोल में 344 छात्र रहे अनुपस्थित: सुबह 9 बजे से शुरू हुए रसायन शास्त्र की परीक्षा के लिए 6583 छात्र दर्ज थे। जिसमें से 6362 छात्र इस परीक्षा में शामिल हुए वहीं 221 छात्र अनुपस्थित रहे। इस प्रकार इस विषय में उपस्थिति का प्रतिशत 96.64 रहा। वहीं दोपहर 2 बजे से शुरू हुए भूगोल विषय के प्रश्न-पत्र में 8764 छात्र दर्ज थे, जिसमें से 8420 परीक्षार्थी उपस्थित रहे और 344 छात्र अनुपस्थित रहे। इस प्रकार भूगोल विषय में छात्रों की उपस्थित का प्रतिशत 96 रहा।
आज 39 केंद्रों पर होगी परीक्षा: बुधवार को सुबह की पाली में बुककीपिंग एवं एकाउंटेंसी की परीक्षा जिले के 34 परीक्षा केंद्रों अायोजित की जाएगी। वहीं दोपहर की पाली में व्होकेशनल कोर्स के प्रथम पेपर की परीक्षा सिर्फ 5 केंद्रों पर आयोजित की जाएगी।

हाथ धोने के लिए रखा पानी हुआ खत्म
शहर के क्रमांक दो स्कूल में बनाए गए केंद्र पर दोपहर के समय आयोजित परीक्षा में स्वास्थ विभाग का कर्मचारी छात्रों की थर्मल स्क्रीनिंग के लिए मौके पर पहुंचा। वहां पर पहुंचे पर जब इस कर्मचारी ने छात्रों की स्क्रीनिंग शुरू की तो मशीन खराब थी। इसके बाद यह स्वास्थ कर्मचारी दूसरी मशीन लेने के लिए अपने कार्यालय चला गया। वहां से आने में इस कर्मचारी को अधिक समय लग गया। इस मामले में क्रमांक 2 की केंद्राध्यक्ष जेवा शफीक का कहना है कि थर्मल मशीन खराब होने के कारण स्वास्थ कर्मचारी दूसरी मशीन लेने गया है। समय अधिक लग जाने के कारण सभी छात्र कक्षाओं में बैठ गए हैं, इसलिए अब कक्ष में ही स्क्रीनिंग होगी। इतना ही नहीं यहां पर हाथ धोने के लिए रखा पानी खत्म हो गया।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Thermal screening at No. 2 school examination center poor, notice to 3 central heads and 6 assistant central heads


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3f3uBre

Share this

0 Comment to "नंबर-2 स्कूल के परीक्षा केंद्र में थर्मल स्क्रीनिंग खराब, 3 केंद्राध्यक्षों और 6 सहायक केंद्राध्यक्षों को नोटिस"

Post a Comment