अब सामने आने लगे सैनिटाइजर के साइड इफेक्ट, लोगों को हाथों में हो रही खुजली, रूखेपन के साथ स्किन की ऊपरी परत निकल रही

दिनेश जोशी,कोरोना महामारी के चलते सैनिटाइजर का उपयोग कर रहे लोगों को खराब गुणवत्ता के कारण स्किन संबंधी परेशानियां हो रही हैं। मूसाखेड़ी में रहने वाले एक परिवार के दो सदस्यों के हाथों में इन्फेक्शन हो गया। वहीं सिंधी कॉलोनी निवासी एक बुजुर्ग के हाथ का ऊपरी हिस्सा छिल गया। जबकि एक महिला के हाथों में खुजली चलने लगी। ऐसी शिकायतें डॉक्टरों के पास लगातार आ रही हैं।.

सामान लेने-देने और ऑफिस जाने के कारण बार-बार हाथ सैनिटाइज करना पड़ते
मूसाखेड़ी निवासी रितेश गोधा। किराना दुकान पर सामान पैकिंग के बाद और मार्केट से सामान आने पर बार-बार हाथ सैनिटाइज करना पड़ते हैं। कुछ दिनों से हाथों में खुजली चल रही है। काम में हाथ बंटाने वाले छोटे भाई अंकित के भी हाथों में इंफेक्शन हो गया। स्किन खराब हो गई। यही हाल अनिता तिवारी का भी हुआ। वे सरकारी विभाग में हैं।1 जून से रोजाना दफ्तर जा रही हैं। सैनिटाइजर के उपयोग से स्किन समस्या हो गई।

कारण : अल्कोहल की ज्यादा मात्रा और बार-बार उपयोग से हो रहा ऐसा
सामान्य तौर पर सैनिटाइजर हाथों के कीटाणु खत्म करने का काम करता है, लेकिन यह तभी संभव है जब उसमें 65 से 70% तक अल्कोहल हो। डॉ. एके प्रजापत के अनुसार अल्कोहल की ज्यादा मात्रा स्किन खराब कर रही है। यही नहीं जरूरत से ज्यादा उपयोग कैंसर जैसे गंभीर रोग का भी कारण बन सकता है।

विकल्प: आप घर में हैं तो सैनिटाइजर की जगह हैंडवॉश का उपयोग करें
डॉक्टरों का कहना है कि जब तक आप घर पर हैं या आपकी दुकान पर वॉश बेसिन है तो ज्यादातर हैंडवॉश से ही हाथ साफ करें। यदि बार-बार सैनिटाइजर से ही हाथ साफ करने की मजबूरी है तो दस्ताने पहनें और उसे ही सैनिटाइज करें। इससे स्किन पर इफेक्ट नहीं होगा। जहां तक हो सके ब्रांडेड सैनिटाइजर का उपयोग करें।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Now the side effects of sanitizer are coming out, people are getting itching in their hands, dryness and upper layer of skin is coming out.


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2XPfXOJ

Share this

0 Comment to "अब सामने आने लगे सैनिटाइजर के साइड इफेक्ट, लोगों को हाथों में हो रही खुजली, रूखेपन के साथ स्किन की ऊपरी परत निकल रही"

Post a Comment