ऑटोमोबाइल सेक्टर में 25 और इलेक्ट्रॉनिक में 40 फीसदी बढ़ा कारोबार

शहर अनलॉक होने को आज एक सप्ताह पूरा हो जाएगा। अभी भी बारी-बारी से दुकानें खुल रही हैं। इस दौरान बाजार की रौनक धीरे-धीरे लौट रही है। ऑटो मोबाइल, इलेक्ट्रॉनिक सेक्टर व कपड़ा बाजार में खरीदारी बढ़ी है। व्यवसायियों के साथ ही ग्राहकों में भी भरोसा बढ़ गया है। अब उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही सब कुछ ठीक होकर पहले जैसा बाजार गुलजार हो जाएगा।

ऑटोमोबाइल : ग्रामीण क्षेत्र की सेलिंग बढ़ी, शहर आने से कर रहे परहेज

हालात... वाहनों के शोरूम में ग्राहक पहुंच रहे हैं, लेकिन ज्यादातर सर्विसिंग के लिए वाहनों की सेलिंग कम हो रही है। लॉकडाउन खुलने के बाद 25 फीसदी व्यापार बढ़ा है। ग्रामीण क्षेत्र के शोरूमों में सेलिंग बढ़ी है। ग्रामीण लोग शहर आने से परहेज कर रहे हैं।

उम्मीद... ऑटोमोबाइल सेक्टर के विजय राठौर के मुताबिक अनलॉक होते ही ऑटोमोबाइल सेक्टर में ग्राहकों की आवाजाही शुरू हो गई है। यह अच्छा संकेत है। अगले दस दिनों में 50 फीसदी कारोबार बढ़ने की उम्मीद है।

इलेक्ट्रॉनिक : आटा चक्की व मिक्सर जैसी आवश्यक वस्तुओं की मांग बढ़ी

हालात... लॉकडाउन खुलते ही इलेक्ट्रॉनिक्स मार्केट ने तेजी से रफ्तार पकड़ी है। एक सप्ताह में 40 प्रतिशत तक खरीदारी बढ़ी है। मोबाइल सेल, रिपेयरिंग, आटा चक्की, मिक्सर, वाशिंग मशीन जैसे जरूरी उपकरणों की खरीदी बढ़ी। मोबाइल का बाजार पहले जैसा ही है।

उम्मीद... इलेक्ट्रॉनिक सेक्टर के सुदीप छाबड़ा के मुताबिक बाजार में अगले 10 दिनों में काफी सुधार की उम्मीद है। अभी जैसा माहौल है, इससे अंदाजा लगाया जा रहा है कि अब आगे ठीक होगा। कैश पैमेंट के साथ ही ऑनलाइन पैमेंट भी हो रहा है। मरीज नहीं बढ़े तो बाजार में कारोबार तेजी से बढ़ेगा।

और इधर... औद्य्रोगिक क्षेत्र में लौट रही रौनक, कारीगरों ने रिजर्वेशन कराया
इंदौर रोड स्थित औद्य्रोगिक क्षेत्र में अनलॉक के बाद रौनक लौट रही है। यहां की दाल मिल, आइल मिल, चॉकलेट फैक्ट्री व बेकरी अब पूरी तरह से खुल गए हैं। बंगाल व यूपी-बिहार, महाराष्ट्र के कारीगरों की कमी के चलते ही उत्पादन कम हो रहा है। ज्यादातर व्यापारियों ने मजदूरों से बात कर उनका रिजर्वेशन भी करवा दिया है। क्षेत्र के एक व्यवसायी ने बताया कि फिलहाल 20 फीसदी ही उत्पादन हो रहा है। दुकानें नियमित नहीं खुलने से चॉकलेट व बेकरी सेंटर में खपत आधी से भी कम है। अभी लोकल के मजदूर काम कर रहे हैं। बाहर के कारीगर नहीं होने से क्वालिटी में काफी फर्क पड़ा है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Business increased 25% in electronics sector and 40% in electronics


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/30lXo6v

Share this

0 Comment to "ऑटोमोबाइल सेक्टर में 25 और इलेक्ट्रॉनिक में 40 फीसदी बढ़ा कारोबार"

Post a Comment