अन्य जिलों के विद्यार्थी के लिए 5 केंद्र, प्रवेश पत्र ऑनलाइन मिलेगा

महामारी के कारण 19 मार्च को रद्द की गई बोर्ड परीक्षा के 12वीं के 302 विद्यार्थी, जो अब जिले से शेष प्रश्न पत्रों की परीक्षा देंगे, जो पहले अन्य जिलों से दे रहे थे। उनके लिए भी जिले में 5 केंद्र बना दिए गए हैं। हर विकासखंड में एक केंद्र और शाजापुर में 2 केंद्र सरस्वती विद्या मंदिर दुपाड़ा रोड व शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय ज्योतिनगर रहेंगे।

शुजालपुर, कालापीपल, मोहन बड़ोदिया के शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय को इनका केंद्र बनाया है। अन्य जिलों से आए विद्यार्थी को प्रवेश पत्र जारी कर दिया गया है, जो माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल की साइड से ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं। शहर के अनुसूचित जनजाति व आदिम जाति के छात्रावास 379 विद्यार्थी भी 12वीं की परीक्षा देंगे। 9 जून को जिले के 55 केंद्रों पर 12वीं के सबसे पहला केमिस्ट्री का प्रश्न पत्र सुबह 9 से 12 के बीच होगा। इसमें 4000 विद्यार्थी परीक्षा देंगे। उसके बाद दोपहर 2 से 5 बजे की पाली में 1900 बच्चे पेपर देंगे। इसके बाद आने वाले पेपर में केंद्रों पर धीरे-धीरे भीड़ कम होती चली जाएगी। मैथेमेटिक्स के अलावा अन्य सब्जेक्ट में विद्यार्थियों की संख्या कम है।
केंद्र पर क्वारेंटाइन करने की व्यवस्था भी रहेगी
परीक्षा प्रभारी मंडलोई ने बताया कि प्रत्येक केंद्र पर एक अलग से रूम रखा गया है। इसमें कोई विद्यार्थी महामारी से पीड़ित या किसी अन्य बीमारी से तकलीफ होने के कारण उसे प्राथमिक उपचार दिया जा सके तथा जरूरत पड़ने पर क्वारेंटाइन करना हुआ तो वह भी करेंगे। कुल मिलाकर वह किसी भी स्थिति में अपनी परीक्षा दे सकें। इससे उसका परीक्षा परिणाम बिगड़े नहीं।

यहां के बच्चों का केंद्र और प्रवेश-पत्र पहले वाला
परीक्षा प्रभारी प्रवीण मंडलोई ने बताया कि जिले के विद्यार्थियों का केंद्र और प्रवेश पत्र पहले वाला है, जो 19 मार्च को स्थगित होने वाली परीक्षा में था। केवल नए विद्यार्थी जो अन्य जिलों से यहां किसी कारण से परीक्षा दे रहे, उन्हें ही नया प्रवेश पत्र दिया गया है तथा उनके लिए नए केंद्र उपलब्ध कराए हैं, जो विद्यार्थी पहले से ही जिले में परीक्षा दे रहे थे। उनका प्रवेश पत्र तथा केंद्र नहीं बदला गया है। सभी विद्यार्थियों का प्रवेश पत्र ही पास का काम करेगा। किसी विद्यार्थी को अगर लॉकडाउन से आने-जाने में दिक्कत महसूस होती है तो वह पास के रूप में प्रवेश पत्र को दिखा सकते हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2MzTWgm

Share this

0 Comment to "अन्य जिलों के विद्यार्थी के लिए 5 केंद्र, प्रवेश पत्र ऑनलाइन मिलेगा"

Post a Comment