7 जून तक थी स्कूलों में छुटि्टयां, 30 जून तक बढ़ाई

कोरोना वायरस के मद्देनजर अब विद्यार्थियों व शिक्षकों के लिए 30 जून तक छुटि्टयां बढ़ा दी है, लेकिन ऑनलाइन पढ़ाई जारी रहेगी। जबकि पूर्व में यह छुट्टियां 7 जून तक घोषित की गई थी। शनिवार को उप सचिव स्कूल शिक्षा विभाग प्रमोद सिंह ने इसको लेकर आदेश जारी किया है। जिला शिक्षा अधिकारी जेएस बरकड़े ने बताया स्कूलों में अब विद्यार्थियों और शिक्षकों के लिए 30 जून तक के लिए छुटि्टयां घोषित की गई है। उन्होंने बताया ऑनलाइन अध्यापन की गतिविधियां जारी रहेंगी। ऑनलाइन पढ़ाई के साथ शिक्षकों के ऑनलाइन प्रशिक्षण भी हो रहे हैं।
12वीं की शेष परीक्षा 9 जून से शुरू होगी। इसको लेकर कलेक्टर हर्षिका सिंह ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों की बैठक में माध्यमिक शिक्षा मंडल ने निर्देशों का पालन करने की बात कही। इसके तहत केंद्राध्यक्षों को पालकों व विद्यार्थियों से संपर्क कर बोर्ड की वेबसाइट से नए प्रवेश पत्र डाउनलोड करने की जानकारी देने के निर्देश दिए हैं। किसी भी प्रकार की समस्या होने पर स्कूल के शिक्षक या केंद्र के शिक्षकों से संपर्क किया जा सकता है। सैनिटाइजर, ड्यूटी पर तैनात शिक्षकों व अन्य कर्मचारियों के लिए ग्लब्स, मास्क के साथ परीक्षार्थियों की थर्मल स्क्रीनिंग के लिए थर्मल थर्मामीटर खरीदने के लिए शासन से हर जिले को अतिरिक्त 3 लाख रुपए की राशि शेष परीक्षाएं आयोजित कराने के लिए जारी की है। ताकि केन्द्र प्रभारी यह व्यवस्थाएं कर सकें।
कल से 53 केंद्रों पर 12वीं की परीक्षाएं होंगी शुरू: 9 जून से 12वीं की रुकी हुई परीक्षाएं होगी। जिले के 53 केन्द्रों पर परीक्षाएं आयोजित की जाएगी। परीक्षा में अन्य जिलों के 175 परीक्षार्थी भी शामिल होंगे। परीक्षार्थियों के बीच सोशल डिस्टेंसिंग बनी रहे, इसलिए दो पाली में परीक्षाएं आयोजित की जाएगी। परीक्षार्थियों को मास्क लगा कर आने के साथ पानी का पानी साथ में लाने की सलाह शिक्षा विभाग द्वारा दी गई है। शासन ने भी परीक्षा केन्द्रों पर सैनिटाइजर, थर्मल स्क्रीनिंग, मास्क आदि की व्यवस्था के लिए 3 लाख रुपए का बजट आवंटित किया है।
बता दें कि 12वीं के पेपर 17 मार्च को हुआ था। इसके बाद लॉकडाउन के कारण पेपर बीच में ही रुक गए थे। रुके हुए विषयों की परीक्षा 9 जून से शुरू हो रही है। 16 जून तक यह परीक्षाएं होगी। जिले में 12वीं के करीब 10 हजार छात्र शामिल होंगे।
छात्र ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं प्रवेश पत्र
शेष परीक्षाओं के लिए शिक्षा विभाग ने नया प्रवेश पत्र जारी किया है। 4 जून को सभी छात्रों के प्रवेश पत्र पोर्टल पर अपलोड कर दिए गए हैं। परीक्षार्थी एमपी ऑनलाइन या फिर मोबाइल एप के माध्यम से अपना प्रवेश पत्र ले सकते हैं।
शिक्षा विभाग से सभी छात्रों से आव्हान किया है कि वह परीक्षा केन्द्र पर मास्क लगा कर ही आए। साथ ही परीक्षा के दौरान प्यास लगने पर स्वयं पानी की व्यवस्था करके लाने का आव्हान भी शिक्षा विभाग ने किया है। ताकि कोरोना संक्रमण के फैलाव की समस्या न रहे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3h3bdfP

Share this

0 Comment to "7 जून तक थी स्कूलों में छुटि्टयां, 30 जून तक बढ़ाई"

Post a Comment