8 से खुलेगा रामराजा सरकार का मंदिर, दर्शन करने श्रद्धालुओं को लेना पड़ेगा ऑनलाइन टिकट

बुंदेखखंड की अयोध्या कही जाने वाली ओरछा के रामराजा सरकार का मंदिर 8 जून से खुलेगा। कोरोना संक्रमक बीमारी के चलते दर्शन करने में बदलाव किया गया है। अब श्रद्धालुओं को दर्शन करने के लिए ऑनलाइन टिकट लेनी पड़ेगी। टिकट के बिना श्रद्धालुओं को प्रवेश नहीं मिलेगा। बेवसाइट पर इसे नि:शुल्क रखा गया है। श्रद्धालुओं को www.ramrajatemple.mp.gov.in पर बुकिंग करनी होगी।

पर्यटन नगरी ओरछा का विश्व प्रसिद्ध रामराजा मंदिर में गुरुवार काे निवाड़ी जिला प्रशासन ने मंदिर प्रांगण का औचक निरीक्षण किया। इस दाैरान कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह, एसपी मुकेश श्रीवास्वत, एसडीएम वंदना राजपूत सहित आला अधिकारी शामिल थे।

8 जून को खुलने वाले मंदिर को लेकर नई व्यवस्था बनाई गई है। ऑनलाइन टिकट देने का निर्णय लिया। तहसीलदार रोहित वर्मा ने बताया कि अब श्रद्धालुओं काे वेब साइट पर ऑनलाइन टिकट बुकिंग करानी पड़ेगी। बिना टिकट के बाहरी व्यक्तियों को मंदिर में प्रवेश नहीं मिलेगा। यह व्यवस्था कोरोना संक्रमक बीमारी के चलते बनाई गई है। अगर बीमारी की रोकथाम होती है तो पूर्व की तरह लोगों प्रवेश मिलने लगेगा। केंद्र सरकार की गाइड लाइन के अनुसार मंदिर खोलकर पर प्रतिबंध हटाया गया है। जिससे सरकार के दर्शन हो सकेंगे।

ऑनलाइन होगी बुकिंग, नि:शुल्क रहेंगे टिकट : अधिकारियों ने बताया कि श्रद्धालुओं को ऑनलाइन बुकिंग करनी होगी। दर्शन के लिए श्रद्धालुओं को नि:शुल्क टिकट मिलेंगे। इसके लिए किसी प्रकार का चार्ज नहीं देना होगा। वहीं स्थानीय ग्रामीणों को आधार कार्ड या परिचय पत्र लाना अनिवार्य रहेगा। कोविड-19 को रोकने के लिए यह व्यवस्था रखी गई है।

500 वर्ष के इतिहास में पहली बार हुआ मंदिर बंद
महामारी कोरोना वायरस के चले प्रशासन ने हाई अलर्ट जारी करते हुए ओरछा के 500 वर्ष के इतिहास में पहली बार विश्वविख्यात श्रीरामराजा मंदिर में 17 मार्च दर्शनार्थियों का प्रवेश प्रतिबंध था। पर्यटन नगरी में कोरोना को लेकर सतर्कता बरतते हुए नगर के ऐतिहासिक स्मारक व मंदिर को स्टेट पुरातत्व विभाग के आदेश पर बंद थे। 85 दिन बाद मंदिर को खोला जा रहा है। सरकार के दर्शन करने के लिए लोग लंबे समय से इंतजार कर रहे हैं।

मंदिर के अंदर श्रद्धालु होंगेसैनिटाइज, लगेगी मशीन
ओरछा तहसीलदार वर्मा ने बताया कि मंदिर प्रांगण में सैनिटाइजिंग मशीन लगाई जाएगी। जिससे श्रद्धालुओं को दर्शन के पहले सैनिटाइज किया जा सके। इसके अलावा करीब दो गज की दूरी से सोशल डिस्टेंस का पालन करते हुए महिला एवं पुरुष दर्शनार्थियों को रामराजा सरकार के दर्शन कराए जाएंगे। इसके साथ ही मुख्य चौराहे पर मंदिर प्रांगण में टंकियां रखवाकर करीब पांच वॉशवेसन लगाकर दर्शनार्थियों के हाथ धोने की व्यवस्था की गई है।

जिससे कि दर्शनार्थियों का संक्रमण से बचाव हो सके। ऑनलाइन बुकिंग की व्यवस्था वैकल्पिक रूप से की गई है, आने वाले समय में कोरोना संक्रमण में सुधार होता है ताे दर्शन की स्थिति पूर्ववत कर दी जाएगी। बुकिंग के दौरान जो दान देना चाहता है वह ऑनलाइन दे सकता है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
ओरछा। मंदिर के द्वार के सामने की दुकानें खुलने लगी हैं।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/306taEp

Share this

0 Comment to "8 से खुलेगा रामराजा सरकार का मंदिर, दर्शन करने श्रद्धालुओं को लेना पड़ेगा ऑनलाइन टिकट"

Post a Comment