पुजारी-माैलवियों ने कहा- अभी शहर की स्थिति धार्मिक स्थलों को खोलने जैसी नहीं

साेमवार (8 जून) से केंद्र सरकार के छूट दे देने के बाद भी भले ही देशभर के मंदिर-मस्जिद, चर्च व गुरुद्वारे खुल जाए, लेकिन शहर में किसी भी धर्म से जुड़ा धार्मिक स्थल नहीं खुलेगा। यह फैसला जिले के सभी प्रमुख मंदिर के पुजारियों, मौलवी, काजी व फादर ने एकमत होकर लिया है। इससे पुलिस व प्रशासन को भी अवगत करा दिया।
ज्ञात रहे लॉकडाउन खत्म होने के बाद अब 8 जून से देशभर में लगाए गए अन्य प्रतिबंध भी हट जाएंगे। बसों से लेकर धार्मिक स्थलों को भी छूट मिल जाएगी। हालांकि बस में सफर करने व सवारी बैठाने से लेकर मंदिर में दर्शन करने तक के लिए गाइडलाइन जारी कर दी है। इसे ध्यान में रखते हुए एक दिन पहले रविवार को प्रशासन ने सभी प्रमुख धार्मिक स्थलों के पुजारी, मौलवी, काजी, फादर आदि की बैठक बुलाई और धार्मिक स्थल खुलने के बाद संक्रमण से बचाव के लिए तय मापदंडों की जानकारी दी।

अधिकारियों ने जब यहां मौजूद पुजारी व अन्य से मापदंडों का पालन कराने की कार्ययोजना पूछी तो वहां मौजूद सभी धर्म से जुड़े लोगांे ने एकमत होकर कहा कोरोना संक्रमण के खतरे को लेकर शाजापुर जिले की स्थिति अभी ठीक नहीं है। यदि धार्मिक स्थल खुले तो वहां लोगों की आवाजाही बढ़ जाएगी और सोशल डिस्टेंस व मास्क की अनिवार्यता बनाए रखना मुश्किल हो जाएगा। ऐसे में अभी धार्मिक स्थल खोलना उचित नहीं होगा। इस पर प्रशासनिक अधिकारियों ने यह प्रस्ताव सोमवार को होने वाली बैठक में रखने की बात कही है।
संक्रमण से बचाव की रूपरेखा के लिए आज होगी बैठक
जिले में संक्रमण का खतरा बढ़ने के बाद अब इससे कैसे निपटा जाए। इसे लेकर प्रशासन आज बैठक आयोजित करेगा। जनप्रतिनिधियों की मौजूदगी में होने वाली बैठक में ही आगे की रूपरेखा तय की जाएगी। बैठक में ही आगे दी जाने वाली छूट से लेकर धार्मिक स्थलों को लेकर मापदंड आदि पर चर्चा की जाएगी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/37aWZVZ

Share this

0 Comment to "पुजारी-माैलवियों ने कहा- अभी शहर की स्थिति धार्मिक स्थलों को खोलने जैसी नहीं"

Post a Comment