गरीब बिजली उपभोक्ताओं को आधे बिल में मिलेगी छूट

लॉकडाउन में हजारों गरीब वर्ग के मजदूरी करने वाले व छोटी-छोटी दुकान लगाकर रोजी-रोटी कमाने वाले घरेलू बिजली उपभोक्ताओं के लिए रियायत दी है। उनका बिजली बिल आधा हो जाएगा। प्रदेश में 50 रुपए तक भुगतान करने वाले प्रदेश में 63 लाख व 100 रुपए भुगतान वाले 28 लाख हितग्राहियों को लाभ होगा। जिले में भी लगभग 1.40 लाख उपभोक्ताओं को फायदा मिलेगा। जिले के लगभग डेढ़ लाख बिजली उपभोक्ताओं को इसका सीधा फायदा मिलेगा। इसके अलावा अन्य बड़े उपभोक्ताओं को बिल भरने में छ किस्तों की सहूलियत दी गई है।

बंद हुए आय स्त्रोत : सांगरे
शहर के मोबाइल रिपेयरिंग व्यवसायी अभिषेक सांगरे बताते हैं कोरोना के कारण 2 माह से दुकानें नहीं खोल पाने के कारण आय के स्त्रोत बिल्कुल बंद हो गए है। ऐसे समय में बिजली के बिलों का गरीब वर्ग पर अतिरिक्त भार आ पड़ा है। ऐसी स्थिति से उबरने के लिए यह घोषणा निश्चित ही राहत देगी।

जानिए... सीएम चौहान की योजना से इन बिजली उपभोक्ताओं को मिलेगा फायदा

  • लॉकडाउन में घरेलू उपभोक्ताओं को मिले बिजली बिल अब आधे हो जाएंगे। दुकान, बड़े-छोटे उद्योग, शोरूम, अस्पताल, रेस्टोरेंट, मैरिज गार्डन, पार्लर आदि से अप्रैल से जून तक के बिजली बिलों पर फिक्स चार्ज फिलहाल नहीं लिया जाएगा।
  • बड़े उपभोक्ताओं से बिल राशि अक्टूबर 2020 से मार्च 2021 तक 6 समान किस्तों में बिना ब्याज जमा की जा सकेगी।
  • थ्री फेस उपभोक्ताओं को लॉकडाउन में आवेदन देने के 7 दिन बाद से कॉन्ट्रैक्ट डिमांड में कमी की सुविधा दी गई थी। अब यह सुविधा लॉकडाउन खत्म होने के 15 दिन बाद तक लागू रहेगी।
  • उपभोक्ता यदि अप्रैल और मई के बिलों का भुगतान तय तारीख पर करते हैं तो उन्हें 1 प्रतिशत अतिरिक्त प्रोत्साहन राशि दी जाएगी।

बिजली उपभोक्ताओं को ऐसे मिलेगा फायदा
मुख्यमंत्री की घोषणा के मुताबिक संबल हितग्राही व ऐसे घरेलू उपभोक्ता, जिनके बिजली बिल अप्रैल माह में 100 रुपए तक आया था। इसके बाद मई, जून व जुलाई में भी 100 रुपए से कम आएंगे, उन्हें 3 माह का 100 रुपए की राशि के स्थान पर मात्र 50 रुपए महीने का भुगतान करना होगा। यदि 100 रुपए से अधिक लेकिन 400 रुपए से कम का बिल आएगा, तो उन्हें 3 माह तक का 100 रुपए प्रतिमाह का भुगतान करना होगा।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2XnRWht

Share this

0 Comment to "गरीब बिजली उपभोक्ताओं को आधे बिल में मिलेगी छूट"

Post a Comment