तय स्थान के अलावा दूसरी जगह लगाए तौल कांटों से परेशानी, व्यापारियों ने किया डाक का बहिष्कार

कृषि उपज मंडी में व्यापारियों ने सोमवार को नीलामी का बहिष्कार कर अनाज की खरीदी नहीं की। इससे मंडी में उपज बेचने के लिए आए किसानों को परेशानी का सामना करना पड़ा। अनाज नहीं बिकने के कारण किसानों को बिना उपज बेचे ही वापस जाना पड़ा।
मंडी परिसर में सोसायटी द्वारा समर्थन मूल्य पर खरीदी की जा रहे हैं। इससे व्यापारियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इस संबंध में व्यापारियों ने सोमवार को तहसीलदार एवं भारसाधक अधिकारी कमल सिंह मंडेलिया को ज्ञापन दिया। इसमें कहा गया कि मंडी परिसर में सोसायटी द्वारा संचालित खरीदी केंद्र द्वारा निर्धारित स्थान के अलावा प्रांगण के दूसरे हिस्से में कांटे लगाकर तौल कराई जा रही है। इससे मंडी के व्यापारियों को आने-जाने में तथा खरीदी के बाद तौल कराने में भारी दिक्कत आ रही है। मंडी परिसर में जहां व्यापारियों की गोदाम हैं उनके आगे खरीदी केंद्र पर आए ट्रैक्टर ट्राली का जाम लग रहा है।
रोजाना व्यापारियों व कृषकों के बीच विवाद की स्थिति बन रही है। इतना ही नहीं उनके साथ अनुचित व्यवहार भी किया जा रहा है। इससे व्यापारी अपने को असुरक्षित महसूस कर रहे हैं। पत्र में पूर्व में भी इस आशय की मांग की जाने का हवाला देते हुए कहा गया है कि अभी तक इस ओर ध्यान नहीं दिया गया है। यदि खरीदी केंद्र की यह तौल बंद नहीं कि गई तो व्यापारी मंडी में नीलामी का बहिष्कार कर अनाज नहीं खरीदेंगे।

तौल बंद नहीं हुई तो व्यापारी नहीं करेंगे खरीद
व्यापारियों ने कहा कि उन्होंने पिछले बुधवार को भी एक आवेदन पत्र मंडी प्रशासन को दिया गया था। इसमें सोसायटी की तौल मंडी प्रांगण में बंद कराये जाने की मांग की गई थी। और कहा गया था कि यदि यह तौल बंद नहीं हुई तो व्यापारी मंडी में खरीद नहीं करेंगे। इस आवेदन में यहां दलाल सक्रिय होने की भी शिकायत करते हुए कहा था कि मंडी में नीलामी के बाद सौदा होने के बाद यह दलाल थोड़ा अधिक भाव का प्रलोभन देकर किसानों से मंडी का सौदा केंसिल करा देते हैं और थोड़े से अधिक पैसे देकर उपज को अपने पंजीयन पर खरीदी केंद्र में बेच कर मुनाफा कमाया जा रहा है।
आज भी नहीं होगी मंडी में डाक
गल्ला एसोसिएशन के अध्यक्ष राकेश शर्मा सहित अन्य व्यापारियों का कहना है कि मंगलवार को भी व्यापारी अनाज खरीदी नहीं करेंगे। जब तक मंडी प्रांगण से सोसायटी की यह तौल बंद नहीं होगी तब तक व्यापारी इसी तरह नीलामी में शामिल नहीं होंगे। इस मौके पर राकेश शर्मा, संतोष जैन, शिवकुमार शर्मा, अजित जैन एवं धर्मेंद्र साहू आदि व्यापारी शामिल थे।

व्यापारियों ने मंडी परिसर में समर्थन मूल्य की खरीदी होने के कारण उनका व्यापार प्रभावित होने की शिकायत की है। हम वरिष्ठ अधिकारियों से चर्चा कर समर्थन मूल्य खरीदी केंद्र का स्थान परिवर्तन करने का प्रयास कर रहे हैं। इससे मंडी का व्यापार सुचारू रूप से चलता है।
कमल सिंह मंडेलिया, तहसीलदार एवं भारसाधक अधिकारी मंडी शाढ़ौरा



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Trouble with weighing thorns other than fixed place, traders boycott postage


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/36RBOb7

Share this

0 Comment to "तय स्थान के अलावा दूसरी जगह लगाए तौल कांटों से परेशानी, व्यापारियों ने किया डाक का बहिष्कार"

Post a Comment