बंद रहेंगे बाजार, निजी दफ्तर दो और चार पहिया वाहनों पर भी रहेगी पाबंदी

कोरोना वायरस की चेन ब्रेक करने टोटल लॉकडाउन किया गया था। िपछले एक सप्ताह से बाजार और दुकानें पूरी तरह खुल रहीं हैं, अब लेकिन एक दिन का विराम का आदेश जारी किया गया है। कलेक्टर भरत यादव ने 7 जून रविवार को लॉकडाउन करने के आदेश िदए हैं। संडे को बाजार और दुकानें पूरी तरह बंद रहेंगी, निजी दफ्तर भी नहीं खोले जाएँगे। इसके साथ ही दो पहिया और चार पहिया वाहनों पर भी पाबंदी रहेगी। अति आवश्यक सेवाओं को छोड़कर सभी काम बंद रहेंगे। अगर कोई नियमों को तोड़ता है तो उस पर कार्यवाही करने और जुर्माना लगाने के भी आदेश दिए गए हैं। वहीं 8 जून से पहले की तरह िफर गतिविधियाँ संचालित होंगी और कुछ और राहत भी दी जा सकती है। पी-3

लोग समझने ही तैयार नहीं

बाजार और सभी तरह की दुकानें इसलिए खोली गई हैं ताकि आर्थिक गतिविधियों में जो विराम लग गया था वह एक बार िफर दौड़ सकें। शहर में संक्रमितों की संख्या लगातार बढ़ रही है इसलिए सावधानी भी जरूरी है। अनलॉक वन में दुकानदारों और लोगों को राहत दी गई है। बावजूद इसके लोग समझने तैयार नहीं हैं। हर जगह भीड़ लग रही है लोग बिना मास्क लगाए घूम रहे हैं और िनयम तोड़ रहे हैं। यही कारण है कि रविवार को एक दिन का अनलॉक में विराम दिया गया है और बाजारों को पूरी तरह बंद रखने के आदेश दिए गए हैं।

हैल्थ इमरजेंसी और स्टेशन जाने में नहीं रहेगी रोक-टोक

एक दिन के लिए अनलॉक में लगाए गए इस िवराम में हैल्थ इमरजेंसी और यात्रियों को स्टेशन तक छोड़ने और वहाँ लेकर आने के लिए निजी वाहन, ऑटो िरक्शा के लिए कोई रोक-टोक नहीं रहेगी। यात्रियों की टिकट को ही पास के रूप में मान्य किया जाएगा।

होम िडलीवरी सहित इन्हें रहेगी छूट
नगर निगम सीमा क्षेत्र में होम डिलीवरी सहित अतिआवश्यक वस्तुएँ जैसे राशन दुकान, मिष्ठान्न, दूध, फल, सब्जी, मेडिकल स्टोर, पेट्रोल पंप, गैस एजेन्सी सहित अन्य जरूरत की सामग्री के लिए कलेक्टर ने छूट जारी की है। इसी के साथ ही अतिआवश्यक सेवा वाले वाहन जैसे नगर निगम, पुलिस, राजस्व, स्वास्थ्य, विद्युत, दूरसंचार, नगर सैनिक, आपदा प्रबंधन, पेयजल आदि के साथ ही इमरजेंसी ड्यूटी वाले शासकीय कर्मचारियों को ड्यूटी पर आने-जाने की छूट रहेगी, लेकिन इन कर्मचारियों को अपने साथ परिचय पत्र (आईकार्ड) रखना अनिवार्य होगा।

आज के विराम में करें सहयोग
बाजार खुलने से संक्रमण का खतरा बढ़ गया है इसलिए रविवार को विराम रखा है, जिसमें दुकानें और बाजार बंद रखने के साथ ही दो पहिया-चार पहिया वाहनों पर प्रतिबंध लगाया गया है। लोग इसमें सहयोग करें। शनिवार की रात 9 बजे से सोमवार की सुबह 5 बजे तक विराम रहेगा तो बहुत हद तक संक्रमण की चेन को ब्रेक किया जा सकता है, इसलिए सभी लोग िनयमों का पालन करें और घरों में रहें।
भरत यादव, कलेक्टर



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Markets will remain closed, private offices will also be banned on two and four wheelers


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2UhUtIh

Share this

0 Comment to "बंद रहेंगे बाजार, निजी दफ्तर दो और चार पहिया वाहनों पर भी रहेगी पाबंदी"

Post a Comment