चरक की छठवीं मंजिल रिजर्व, मरीज बढ़े तो यहां करेंगे भर्ती

लॉकडाउन खुलने के बाद अब कोरोना संक्रमण के केस बढ़ेंगे लेकिन इससे डरने की जरूरत नहीं है क्योंकि जितनी ज्यादा तेजी से केस बढ़ेंगे, उतनी ही तेजी से रिकवरी भी होगी।
ये बात मंगलवार को लोक स्वास्थ एवं परिवार कल्याण तथा चिकित्सा शिक्षा के अतिरिक्त मुख्य सचिव मोहम्मद सुलेमान ने कही। वे उज्जैन जिले में कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव एवं उपाय के संबंध में तैयारियों की समीक्षा कर रहे थे। सुलेमान ने संभागायुक्त आनंद शर्मा व कलेक्टर आशीष सिंह को निर्देश दिए कि माधवनगर अस्पताल में सभी आवश्यक सुविधाएं जुटाई जाएं। इसमें 100 ऑक्सीजन बेड की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। कलेक्टर सिंह ने उन्हें जानकारी दी कि माधवनगर अस्पताल के अलावा चरक अस्पताल का छठवां फ्लोर रिजर्व रखा गया है। आवश्यकता पड़ने पर कोरोना मरीजों को वहां भी भर्ती किया जाएगा। अतिरिक्त मुख्य सचिव ने ये भी कहा कि हाई रिस्क क्षेत्र में शत-प्रतिशत सर्वे कर संक्रमण के मरीजों तो चिह्नित करें। इसके लिए जरूरी है कि सर्वे टीम प्रशिक्षित हो, जो एक बार में ही कोरोना के लक्षण पहचान जाए। स्केनिंग में देरी न हो। कोरोना के मरीज सामने आने पर उन्हें तत्काल भर्ती कर इलाज शुरू किया जाए।

फीवर क्लिनिक की संख्या बढ़ाएं, मरीजों को अस्पतालों में ही घर जैसा माहौल दें
सुलेमान ने फीवर क्लिनिक की संख्या बढ़ाने के निर्देश दिए। कहा किसी को भी कोरोना के लक्षण दिखे तो वे फीवर क्लिनिक में जांच जरूर करवाएं। कोई भी संदिग्ध घर में न रहें। इससे संक्रमण के चांस बढ़ते हैं। उन्होंने जिले में कोरोना मरीजों की मृत्यु दर में आई कमी पर संतोष व्यक्त किया। सुलेमान ने सीएमएचओ डॉ. महावीर खंडेलवाल को निर्देश दिए कि रोगी की कंडीशन देखकर ही निर्णय लें कि उसे डिस्चार्ज करें या नहीं। ये भी कहा कि मरीजों को पौष्टिक भोजन दें। मरीजों को अस्पताल में भी घर जैसा माहौल मिले। अस्पतालों में साफ-सफाई और अन्य व्यवस्था मेंटेन रखी जाए। उन्होंने कलेक्टर को भी निर्देश दिए कि हर जगह होम डिलीवरी से सामान पहुंचाना संभव नहीं है, इसलिए कुछ क्षेत्रों में सब्जी एवं फल की दुकानें खाेली जाएं।

सुलेमान ने किया आह्वान
शहरवासी जिम्मेदारी ले कि वह सावधानी बरतेंगे और खुद को वायरस से बचाएंगे

अभी भी वायरस है। वह खत्म नहीं हुआ है। उज्जैन के हर आदमी को ये जिम्मेदारी लेना पड़ेगी कि वह सावधानी बरतेगा और स्वयं के साथ-साथ दूसरों को भी इससे बचाएगा। ये आह्वान मीडिया से चर्चा के दौरान लोक स्वास्थ एवं परिवार कल्याण तथा चिकित्सा शिक्षा के अतिरिक्त मुख्य सचिव मोहम्मद सुलेमान ने उज्जैनवासियों से किया। चर्चा में उन्होंने कहा समीक्षा में ये बात सामने आई है कि पहले की तुलना में अब यहां अच्छे से काम हो रहा है। सर्वे से चेन ब्रेक करने में भी मदद मिल रही है। स्थानीय समुदायों का प्रशासन को बहुत सहयोग मिला है। इससे सकारात्मकता आई है।
मालीपुरा-बेगमपुरा सहित शहर में 15 हॉट स्पॉट
इधर कलेक्टर सिंह ने बैठक में जानकारी दी कि जिले में 682 पॉजिटिव थे। अभी 159 केस एक्टिव हैं। शहर में 116 कंटेनमेंट एरिया बनाए गए हैं। पिछले 10 दिनों में मालीपुरा व बेगमपुरा से केस निकले हैं। ऐसे 15 हॉट स्पाट हैं, जहां कोरोना के ज्यादा केस निकलकर सामने आए हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3dw71TY

Share this

0 Comment to "चरक की छठवीं मंजिल रिजर्व, मरीज बढ़े तो यहां करेंगे भर्ती"

Post a Comment