सांवेर क्षेत्र के गांवों की बिजली व्यवस्था में सुधार के लिए दो ग्रिड बनाई जाएगी

जिले के सांवेर क्षेत्र के बिजली व्यवस्था में सुधार के लिए दो नए ग्रिड बनाए जा रहे हैं। इनके बनने से करीब दस हजार उपभोक्ताओं को फायदा मिलेगा।सांवेर के ग्रामीण क्षेत्र के उपभोक्ताओं ने नए ग्रिड की मांग रखी थी। इस संबंध में मंत्री ने प्रबंध निदेशक से चर्चा की। इसके बाद प्रस्ताव का अनुमोदन कर नए ग्रिडों की विधिवत मंजूरी दी गई है। क्षेत्र के बरदरी में 33/11 केवी का 3.15 मेगावाट क्षमता का ग्रिड बनेगा।


इसी तरह कनाड़िया के पास बुरानाखेड़ी गांव में 33/11 केवी का ग्रिड बनेगा। यह भी 3.15 मेगावाट क्षमता का होगा। दोनों ही ग्रिड एवं उनसे जुड़ी लाइनों पर 3 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे।

राजबाड़ा क्षेत्र में अब और बेहतर आपूर्ति, चमगादड़ों के कारण होते थे फॉल्ट

पश्चिम क्षेत्र बिजली वितरण कंपनी ने राजबाड़ा क्षेत्र के हेमिल्टन ग्रिड का प्रभावी मेंटेनेंस किया है। यहां ग्रिड के पास दशकों से बरगद के पेड़ पर चमगादड़ का वास होने से ग्रिड की लाइनों के फॉल्ट होते रहते थे। कंपनी के प्रबंध निदेशक विकास नरवाल के निर्देश पर प्रभावी मेंटेनेंस के दौरान यहां की लाइनों को ठीक किया गया। ग्रिड के पास बरगद के पेड़ की शाखाएं लाइनों के पास आने पर चमगादड़ तारों से टकराते थे। इससे बार-बार फॉल्ट होते थे। कई बार हेमिल्टन रोड, इमली बाजार, राजबाड़ा की बिजली बंद हो जाती थी। धुआं कर चमगादड़ों को भगाया गया। ग्रिड से सटी शाखाओं को काटा गया।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3dx7zc6

Share this

0 Comment to "सांवेर क्षेत्र के गांवों की बिजली व्यवस्था में सुधार के लिए दो ग्रिड बनाई जाएगी"

Post a Comment