पारा 310 : शहर में आधे घंटे तक जोरदार बारिश से 9 जुलाई के बाद सबसे ठंडा दिन रहा गुरुवार

शहर में गुरुवार को लगभग आधे घंटे जोरदार बारिश हुई। हालांकि मौसम केंद्र पर बारिश का आंकड़ा 2.2 मिमी रिकॉर्ड हुआ। बुधवार की तरह इस बार भी खंड बारिश हुई। इस दौरान गुना में 14.6 मिमी और बमोरी में 75 मिमी बारिश हुई। वहीं बाकी इलाकों में कम बारिश हुई। इस तरह की बारिश लोकल सिस्टम बनने से होती है जो छोटे इलाके में सीमित रहती है। बारिश दोपहर 2 बजे से ढाई बजे तक हुई। हालांकि बाद भी 15 मिनट तक हल्की बूंदाबांदी होती रही। गुुरुवार को यह 31.4 डिग्री पर आ गया। वहीं 9 जुलाई के बाद सबसे ठंडा दिन रहा। तब पारा 30 डिग्री पर था।

खंड बारिश: गुना और बमाेरी में बारिश, कुंभराज-चांचौड़ा में नहीं खुला खाता

इन सिस्टम की वजह से मिल रही है नमी

  • मानसून ट्रफ लाइन फिरोजपुर, हिसार, गुरुग्राम, ग्वालियर, बांदा, रीवा, डाल्टनगंज और डुमका से होते पूर्व में असम नागालैंड तक जा रही है।
  • चक्रवाती घेरा दक्षिण-पश्चिम राजस्थान-उत्तरी गुजरात क्षेत्र में समुद्र तल से 2.1 किमी और 3.1 किमी के मध्य और पूर्वाेत्तर मध्य प्रदेश के ऊपर समुद्र तल से 1.5 किमी की ऊंचाई तक सक्रिय है।

लोकल सिस्टम से ही होगी बारिश

आने वाले दो-तीन दिन बारिश के लिए अनुकूल हालात रहेंगे। व्यापक स्तर पर तेज बारिश की संभावना कम ही है। गर्मी व नमी के मेल से लोकल सिस्टम ही सक्रिय होंगे। जिससे सीमित इलाके में अचानक तेज बारिश हो सकती है।

खंड बारिश से बने हालात

कम दबाव का क्षेत्र न बनने की वजह से मानसूनी बादल अंचल को पूरी तरह आच्छादित नहीं कर पा रहे हैं। इसलिए खंड बारिश के हालात बन रहे हैं। चांचौड़ा और कुंभराज में बारिश का खाता ही नहीं खुला।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Para 310: Thursday was the coldest day after July 9 due to heavy rain for half an hour in the city


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3hSIKt0

Share this

0 Comment to "पारा 310 : शहर में आधे घंटे तक जोरदार बारिश से 9 जुलाई के बाद सबसे ठंडा दिन रहा गुरुवार"

Post a Comment