ऑनलाइन बिजली बिल भरने के मामले में इस साल रतलाम संभाग तीसरे नंबर पर आया

ऑनलाइन बिजली बिल भरने वालों की तादाद रतलाम में बढ़ती जा रही है। ऑनलाइन बिल भरने में संभाग में तीसरे नंबर पर पहुंच गए हैं। हमारे यहां तीस फीसदी उपभोक्ता यानी 80 हजार उपभोक्ता अब ऑनलाइन बिजली का बिल भर रहे हैं। जबकि तीन साल पहले तक यह आंकड़ा 30 हजार के आसपास था। मप्र पश्चिम क्षेत्र बिजली वितरण कंपनी में ऑनलाइन बिल पेमेंट करने वालों की संख्या दोगुना हो गई है।
2.40 लाख बिजली उपभोक्ता हैं। इसमें से 80 हजार उपभोक्ता बिजली का बिल हर महीने बिजली कंपनी के काउंटर पर ना जाकर ऑनलाइन भुगतान कर रहे हैं।

... इसलिए बढ़ रही है ऑनलाइन बिल भरने वालों की संख्या

  • ऑनलाइन बिजली भरने पर कंपनी उपभोक्ताओं को 1 हजार की छूट देती है। इसमें निम्न दाब उपभोक्ताओं को 5 से 20 रुपए तक की छूट मिलती है। वहीं उच्च दाब उपभोक्ताओं को 1000 की छूट मिलती है।
  • ऑनलाइन पेमेंट करने पर बिजली बिल का पूरा हिसाब मोबाइल में ही नजर आता है। पूरे साल की हिस्ट्री उपभोक्ता देख सकते हैं कि साल में उसने बिजली कंपनी को कितने रुपए चुकाए हैं।
  • 24 घंटे कभी भी भुगतान किया जा सकता है। अधिकतम एक मिनट में बिल पेमेंट हो जाता है।

एक साल में ही आंकड़ा दोगुना हुआ
मप्र पश्चिम क्षेत्र बिजली वितरण कंपनी के एमडी विकास नरवाल ने बताया कि एक साल पहले औसत पांच लाख उपभोक्ता ऑनलाइन पेमेंट करते थे। अब संख्या बढ़कर 10 लाख हो गई है। हम यह संख्या इस साल के अंत तक 15 लाख उपभोक्ता मासिक करने की तैयारी में हैं। इससे कंपनी को जहां सारा पेमेंट ऑनलाइन मिलेगा वहीं कैश हैंडलिंग से मुक्ति मिलेगी। इससे उपभोक्ता को कंपनी के दफ्तर नहीं आना होगा।

ऑनलाइन इतने
रतलाम80, 000
उज्जैन86,200
आगर12,100
शाजापुर19,500
नीमच53,000
मंदसौर97,000
देवास58,000

बाजार खुलने के बाद बढ़ी बिजली की डिमांड
रतलाम | लॉकडाउन के बाद बाजार खुलने के बाद और बारिश की खेंच के कारण बिजली की डिमांड में तेजी से इजाफा हो रहा है। रतलाम सहित बिजली कंपनी में आने वाले सभी जिलों में बिजली की डिमांड में बढ़ोतरी हुई है। पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा डिमांड इंदौर में रही है। इंदौर में 415 मेगावॉट मांग दर्ज की गई। इस दौरान एक ही दिन में इंदौर शहर में 91 लाख यूनिट बिजली की डिमांड रही। पिछले चौबीस घंटे में रतलाम में 34 लाख यूनिट, उज्जैन में 56 लाख यूनिट की मांग रही। डिमांड के साथ ही बिजली कंपनी इसकी आपूर्ति भी कर रही है। बिजली कंपनी इंदौर के एमडी विकास नरवाल ने बताया कि बिजली की डिमांड बढ़ने के साथ ही लोगों को बिजली भी भरपूर मिले और सप्लाई में व्यवस्था में दिक्कत ना आए इसके लिए अधीक्षण यंत्री को आपूर्ति व्यवस्था की सतत मॉनिटरिंग करने एवं मौसमी कारणों से आए व्यवधान को समय पर ठीक करने के निर्देश दिए हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3goPvCA

Share this

0 Comment to "ऑनलाइन बिजली बिल भरने के मामले में इस साल रतलाम संभाग तीसरे नंबर पर आया"

Post a Comment