कोरोना की आड़ में पूंजीवादी ताकतें अपना आधिपत्य जमाने का प्रयास कर रही हैं : ठाकुर

शुक्रवार को तुलसी स्मृति न्यास द्वारा स्वर्गीय विश्वनाथनाथ सिंह ठाकुर के स्मरण दिवस पर व्याख्यान हुआ। कोरोना महामारी खत्म होने के बाद दुनिया का कैसा स्वरूप बनने वाला है विषय पर समाजवादी चिंतक रघु ठाकुर ने कहा कि कोरोना केवल एक महामारी ही नहीं हैं वरन इसकी आड़ में दुनिया की पूंजीवादी ताकते संचार तकनीक का फैलाव कर अपना आधिपत्य जमाने का प्रयास भी कर रही हैं।
उन्होंने उदाहरण देते हुए बताया कि भारत जैसे देश में जहा समाज से जुड़ा हर कारोबार प्रभावित हुआ है और एक बड़ी आबादी जो करोड़ो में हैं आर्थिक कठिनाई के कारण गहरे संकट में फंस गई। पर क्या कारण है कि संचार तकनीक से जुड़ी हुई दुनिया की कंपनियां जिसमें भारत में कारोबार कर रही कम्पनियां भी शामिल है, उन्होंने अपना मुनाफा दिन दोगुना रात चौगुना बढ़ा लिया है। हमें घरों के अंदर ढकेला जा रहा हैं बीमारी के डर के कारण हमें एकांकी जीवन जीने के लिए मजबूर किया जा रहा है। इससे न केवल हमारे सामाजिक रिश्ते तार तार हो रहे हैं वरन अकेलेपन के कारण आत्महत्याओं के आंकड़े भी लगातार बढ़ रहें हैं। यह बीमारी नहीं हैं हमारे दिमागों के जरिये हमारी जीवन शैली पर कब्जा करने का षड़यंत्र है।
डाॅ. राजेन्द्र चौउदा ने बीमारी के लक्षण, उससे सुरक्षा के उपाय पर प्रकाश डालते हुए कहा कि कोरोना जितनी बड़ी बीमारी नही हैं, जितना कि ऊसका डर उससे बड़ा हैं। सावधानियां आवश्यक हैं। पर यदि आपकी जीवन शैली नियमित और संतुलित आहार से संचालित है तो यह बीमारी आपको प्रभावित नहीं कर सकती। आयोजन के दौरान शासन द्वारा जारी गाइडलाइन का पालन किया गया। न्यास के सदस्य अखिलेश मोनी केशरवानी ने अतिथियों का स्वागत किया। आभार रामकुमार पचौरी ने माना।
लॉकडाउन में लौट रहे लोगों के लिए मदद करने वाले सामाजिक संगठनों और लोगों को किया सम्मानित: इस अवसर पर तुलसी स्मृति न्यास द्वारा कोरोना महामारी के चलते हुए पलायन के समय मदद करने वाले शहर के सामाजिक संगठनों और व्यक्तियों को सम्मानित किया। ऐसे लोगों और संस्थाओं को स्व. डाॅ. रामदास तिवारी स्मृति सेवा सम्मान, स्व. भवानी सिंह ठाकुर स्मृति सेवा सम्मान, स्व. निरंजन प्रसाद पचौरी सेवा सम्मान, स्व. रामशंकर केशरवानी सेवा सम्मान, स्व. गोपाल कृष्ण गुप्ता आजाद, स्व. भागबाई, स्व. शशि जैन, स्व. लक्ष्मीनारायन भारद्वाज, स्व. अब्दुल गनी खान स्मृति सेवा सम्मान से सम्मानित किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता देवरी के पूर्व विधायक सुनील जैन ने की। विशेष आमंत्रित अतिथि शुकदेव प्रसाद तिवारी थे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Capitalist forces are trying to establish their hegemony under the cover of Corona: Thakur


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3k3LV30

Share this

0 Comment to "कोरोना की आड़ में पूंजीवादी ताकतें अपना आधिपत्य जमाने का प्रयास कर रही हैं : ठाकुर"

Post a Comment