लॉकडाउन के बाद भोपाल में करीब एक लाख लोगों ने पीएफ का पैसा निकाला; प्रदेश में 4 माह में 40,691 लोगों को नौकर मिली

(गुरुदत्त तिवारी) भोपाल में कोरोना संकट के बाद आए आर्थिक संकट के बाद प्रोविडेंड फंड (पीएफ) से पैसा निकालने वालों की संख्या 97 हजार से अधिक हो गई है। इन सदस्यों ने 300 करोड़ रुपए से अधिक की राशि निकाली। इन सदस्यों ने यह राशि 1 अप्रैल से लेकर 28 सितंबर तक निकाली। इस दौरान निकाली। पिछले साल इस अवधि के दौरान कुल 67,765 सदस्यों ने 222 करोड़ रुपए की राशि अपने पीएफ खातों से निकाली थी।

कोरोना संकट को देखते हुए कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने अपने सदस्यों को आसान प्रक्रिया में अपनी तीन माह के वेतन बराबर राशि बतौर एडवांस निकालने की सुविधा थी। भोपाल में इस 32,498 सदस्यों ने इस सुविधा का उपयोग करते हुए 66.13 करोड़ रुपए निकाले।

हालांकि इस सुविधा के अतिरिक्त 64, 657 सदस्यों ने नियमित पीएफ खातों से भी 240 करोड़ रुपए की राशि निकाल लिए। जानकार कहते हैं कि कहते हैं कि इतने बड़े पैमाने पर राशि निकाले जाने के बाद भी अभी सदस्यों के पीएफ खातों में पर्याप्त राशि शेष है। अब पेरोल संख्या में भी तेजी से बढ़ोतरी हो रही है। इससे साफ संकेत मिल रहे हैं कि लोगों को फिर से नौकरियां मिलने लगी हैं।

लॉकडाउन के बाद अप्रैल माह में केवल 99 कर्मचारी ही पीएफ से जुड़े थे। इसके बाद इनकी संख्या में लगातार बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। मप्र में जुलाई माह में 21 हजार से अधिक लोग ईपीएफओ से जुड़े हैं। चार माह में इनकी संख्या बढ़कर 40, 691 नए पीएफ मेंबर बने हैं। इसके मायने यह हैं कि नौकरियों के बाजार में नई नौकरियां उपलब्ध हैं। लोगों को नौकरियां मिल रही हैं। उनका वेतन 15,000 रुपए से अधिक है।

पीएफ क्लेम इस तरह बढ़े

कोरोना के बाद वेतन घटने, नाैकरी जाने से परेशान लोगों को 3 माह का वेतन निकालने की सुविधा दी गई थी। प्रारंभिक माह में कोविड क्लैम लेने वालों की संख्या अधिक थी। पर अब संख्या घट रही है। 4 माह में प्रदेश में 40 हजार से ज्यादा लोग पेरोल से जुड़े। इसके मायने इतने लोगों को नौकरियां मिली हैं।
-एसके सुमन, क्षेत्रीय कमिश्नर, भोपाल क्षेत्र



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
इस तरह बढ़ी नौकरियां


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/30Hl2d9

Share this

0 Comment to "लॉकडाउन के बाद भोपाल में करीब एक लाख लोगों ने पीएफ का पैसा निकाला; प्रदेश में 4 माह में 40,691 लोगों को नौकर मिली"

Post a Comment