कॉलेज स्टूडेंट्स की ऑनलाइन क्लासेस शुरू; न ऑडियाे सही चला, न ही वीडियाे;  प्रोफेसर्स का आश्वासन-जल्द ठीक होंगी व्यवस्थाएं

उच्च शिक्षा विभाग के कॉलेजों में गुरुवार से अंडर ग्रेजुएशन कोर्स और पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स की कक्षाएं शुरू हुईं। छात्रों ने बताया कि उन्हें न तो सही से ऑडियाे की आवाज आ रही थी और न ही वीडियाे स्पष्ट दिखाई दे रहे थे। नेटवर्क की दिक्कत थी। छात्र क्लास के दौरान बार-बार आउट हो रहे थे। इसलिए ऑनलाइन क्लास में प्रोफेसर्स क्या पढ़ा रहे थे। वह उन्हें समझ ही नहीं आया।

यह परेशानी एमवीएम, हमीदिया सहित अधिकतर कॉलेजों के यूजी कोर्स स्टूडेंट्स के साथ रही है। फर्स्ट ईयर के स्टूडेंट्स का ओरिएंटेशन किया। उन्हें कॉलेज, डिपार्टमेंट व यूनिवर्सिटी की जानकारी दी गई। हालांकि स्टूडेंट्स पहले दिन ऑनलाइन पढ़ाई को लेकर उत्साहित थे। वहीं प्रोफेसर्स ने आश्वासन दिया है कि जल्द ही सभी व्यवस्थाएं ठीक होगी।

कॉलेज में भी ऑनलाइन क्लास के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर नहीं
ऑनलाइन क्लास के लिए कॉलेजों द्वारा प्रोफेसर्स को सुविधाएं उपलब्ध नहीं कराई। कॉलेज में भी ऑनलाइन क्लास के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर नहीं है। एक प्रोफेसर्स पर दो से तीन क्लास का लोड है। प्रोफेसर्स के इंटरनेट की स्पीड भी सही नहीं रही।

टेक्नोलॉजी फ्रेंडली नहीं कई प्रोफेसर्स... कई प्रोफेसर्स भी टेक्नोलॉजी फ्रेंडली नहीं हैं, इसलिए वे भी असहज रहे। कई ने मोबाइल से ही पढ़ाया। समय नहीं मिलने के कारण वे पीपीटी भी तैयारी नहीं कर सके। इसलिए उन्होंने पेपर में हाथों से लिखा और उसे कैमरे की मदद से दिखाया।

नेटवर्क के साथ डेटा की दिक्कत... छात्रों के सामने नेटवर्क के साथ इंटरनेट डेटा की भी दिक्कत रही। उन्होंने बताया कि वे एक से दो जीबी डेटा प्लान लेते हैं। 40-40 मिनट की एक क्लास है। पहले दिन दो से तीन कक्षाएं लगी। ऐसे में उन्हें पूरे समय इंटरनेट की स्पीड सही नहीं मिल सकी।

माशिमं के निर्देश... जिनका 31 अक्टूबर तक ऑनलाइन नामांकन होगा, वे छात्र ही दे सकेंगे 10वीं-12वीं की परीक्षा
माशिमं द्वारा संचालित ऐसे स्कूलों के विद्यार्थी ही 10वीं-12वीं की परीक्षा दे सकेंगे, जिनका स्कूलाें द्वारा 31 अक्टूबर तक ऑनलाइन नामांकन कराया जा सकेगा। मंडल ने गुरुवार काे सभी हाई स्कूलाें व हायर सेकंडरी स्कूलाें के प्राचार्याें काे निर्देश जारी किए हैं। इसमें कहा है कि जबलपुर हाईकाेर्ट के आदेश मंडल से संबंद्ध स्कूलाें में नियमित विद्यार्थियाें के प्रवेश की प्रक्रिया 30 सितंबर तय की है। स्कूलाें में प्रवेशित हर विद्यार्थी के नामांकन की जानकारी मंडल की वेबसाइट पर 31 अक्टूबर तक ऑनलाइन कर लें।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
स्टूडेंट्स पहले दिन ऑनलाइन पढ़ाई को लेकर उत्साहित थे।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/33iCXs5

Share this

0 Comment to "कॉलेज स्टूडेंट्स की ऑनलाइन क्लासेस शुरू; न ऑडियाे सही चला, न ही वीडियाे;  प्रोफेसर्स का आश्वासन-जल्द ठीक होंगी व्यवस्थाएं"

Post a Comment