टैंकर में पार्टीशन कर 400 लीटर दूध रोज चुराते और उसमें भर देते थे पानी

सागोद रोड स्थित सांची दुग्ध संयंत्र में जिस टैंकर से दूध सप्लाई हाे रही थी उसमें 400 लीटर के पार्टीशन में पानी भरा मिला है। कलेक्शन सेंटराें से दूध एकत्रित करने के बाद रास्ते में टैंकर के पार्टीशन से दूध निकालने के बाद पानी भरकर प्लांट भेजा जा रहा था। मामला कर्मचारियों की सतर्कता से उजागर हुआ। ठेकेदार को ब्लैक लिस्टेड कर पुलिस को शिकायत की गई है। जिन कर्मचारियों ने मामला उजागर किया। दुग्ध संयंत्र ने उनका तबादला कर दिया। सांची दुग्ध संयंत्र के सीईओ जांच की बात कर रहे हैं।
सांची दुग्ध संयंत्र के आलोट क्षेत्र में 8 दूध कलेक्शन सेंटर हैं। इन केंद्रों से दूध लेकर टैंकर से सागोद रोड स्थित सांची प्लांट भेजा जाता है। 25 दिन पहले जो टैंकर दूध लाता था वो खराब हो गया। ठेकेदार विनोद प्रजापति ने दूसरा टैंकर लगाया। 7 हजार लीटर की क्षमता के टैंकर से रोज 3000 लीटर दूध की सप्लाई सांची प्लांट में की जाती है। आलोट के केंद्रों से टैंकर दूध लेकर प्लांट पहुंचा था। कर्मचारियों ने टैंकर से पानी टपकता देखा। शंका हुई कि दूध के टैंकर से पानी क्यों टपक रहा। जांच में निकला कि वाॅल्व से पानी टपक रहा। उन्होंने जानकारी अन्य कर्मचारी और अधिकारियों को दी। टैंकर की जांच की 400 लीटर का पार्टीशन मिला। जिसमें पानी भरा थ।
पूछताछ में पता चला आलोट के कलेक्शन सेंटर से टैंकर के जरिए दूध एकत्र करते थे इसके बाद पार्टीशन में भरा दूध रास्ते में खाली कर पानी भर देते थे। ताकि सांची प्लांट में प्रवेश के दौरान वजन करने पर पता नहीं चले। मामले में सांची प्लांट की ओर से पंचनामा बनाकर दीनदयालनगर थाने में शिकायत की गई। टैंकर जब्त कर सांची दुग्ध संघ के मुख्यालय उज्जैन भेजा है। टैंकर से दूध सप्लाई करने वाले ठेकेदार विनोद प्रजापत को ब्लैक लिस्टेड करने के बाद एफआईआर के लिए दीनदयालनगर थाने में शिकायत की। जिनने मामला उजागर किया उन्हें इनाम मिलना तो दूर की बात उनका तबादला कर दिया गया है। प्लांट में पदस्थ सहायक महाप्रबंधक आरके सिंह और फील्ड मैनेजर वर्षा सिंगाड़ को सस्पेंड कर भोपाल दुग्ध महासंघ अटैच कर दिया गया है। तकनीशियन सुनीता जैन और अशोक बैरागी का तबादला उज्जैन दुग्ध संयंत्र कर दिया है। विजय चौहान का मंदसौर तबादला कर दिया है।

सीईओ की सफाई : दाेषियों काे सजा और हकदार को इनाम भी मिलेगा

सांची दुग्ध संघ उज्जैन के सीईओ बीके साहू ने बताया अभी जांच चल रही है। किसी के साथ अन्याय नहीं होने देंगे। जांच के बाद जो इनाम के हकदार है उन्हें इनाम भी मिलेगा। जो दोषी है उन्हें दंड मिलना तय है। जिनका तबादला किया है वो व्यवस्था के तहत किया है। जांच के बाद भी आगे की जानकारी दे पाऊंगा।
ऐसे करते थे चोरी- टैंकर के पार्टीशन से 400 लीटर दूध निकालकर पानी भर देते थे। टैंकर प्लांट पर जाता तो वजन तुलता। इसमें 400 लीटर पानी भरा रहता था। धुलाई के दौरान प्लांट में ही टैंक से 400 लीटर पानी खाली कर देते थे। जिससे लौटते समय वजन बराबर हो जाता।

शिकायत : मामले की दीनदयालनगर थाने में
मामले की सांची दुग्ध संघ उज्जैन ने दीनदयालनगर थाने में शिकायत की है। जांच दीनदयालनगर थाना के एसआई मुकेश सस्तिया कर रहे हैं। सस्तिया ने बताया सांची दुग्ध संयंत्र की तरफ से शिकायत आई थी। बताया कि सांची दुग्ध संयंत्र में दूध लाने वाला टैंकर खराब हो गया था। इसके बाद जो टैंकर लगाया। उसमें एक पार्टीशन मिला है। जिसमें पानी मिला है। चूंकि टैंकर उज्जैन में खडा़ है। इससे हमने जांच रिपोर्ट लाने को कहा है। जांच रिपोर्ट आने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।​​​​​​​

पैकिंग : सांची प्लांट में जिलेभर से 17 हजार लीटर दूध रोज आता है

सांची प्लांट में टैंकरों के जरिए आसपास के गांवों से दूध आता है। इसके लिए तीन टैंकर लगे हैं। जो गांवों में पहुंच दूध एकत्रित कर प्लांट पहुंचाते हैं। 13 हजार लीटर दूध टैंकरों के जरिए आता है। 4 हजार लीटर दूध कैनों के जरिए आता है। इस तरह 17 हजार लीटर दूध को पाशचुरीकृत कर पैक किया जाता है।
चालाकी : धुलाई के दौरान प्लांट में खाली कर देते थे टैंकर का पानी
प्लांट में एंट्री के बाद टैंकर का वजन किया जाता है। इसके बाद खाली टैंकर का वजन किया जाता है। टैंकर खाली करने के बाद इसे धाेते थे। इस दौरान टैंकर में बने पार्टीशन के पानी को खाली कर देते थे। इससे किसी को पता नहीं चलता था।​​​​​​​



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Used to steal 400 liters of milk every day after parting in a tanker and filling it with water


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3mGSpFu

Share this

0 Comment to "टैंकर में पार्टीशन कर 400 लीटर दूध रोज चुराते और उसमें भर देते थे पानी"

Post a Comment