एक परिसर-एक शाला से मॉनिटरिंग होगी आसान

आदिवासी विकास विभाग द्वारा संचालित स्कूल भी एक परिसर-एक शाला में संचालित होंगे। 150 मीटर के दायरे में संचालित होने वाले प्राइमरी, मिडिल, हाईस्कूल तथा हायर सेकंडरी स्कूल एक साथ संचालित होंगे। इन स्कूलों का प्रमुख भी एक ही रहेगा। जिले के शाहपुर, घोड़ाडोंगरी, भैंसदेही, भीमपुर, आठनेर तथा चिचोली ब्लॉक आदिवासी विकास विभाग के अंतर्गत आते हैं। इन ब्लॉक में 150 मीटर के दायरे में 326 परिसर बनाए जा रहे हैं। परिसरों में 710 स्कूल संचालित होंगे। स्कूलों को बंद नहीं किया जा रहा है, बल्कि 150 मीटर में संचालित प्राइमरी, मिडिल, हाईस्कूल और हायर सेकंडरी का संविलियन किया जा रहा है। इन स्कूलों में अधोसंरचना, मानव संसाधन का पूर्ण उपयोग बेहतर तरीके से हो सकेगा। इन शालाओं का संचालन एक ही प्राचार्य या प्रधानपाठक के नियंत्रण में होगा। इस योजना के बेहतर क्रियान्वयन के लिए जिला स्तरीय समिति गठित की है। जिसमें कलेक्टर, जिला पंचायत सीईओ, सहायक आयुक्त, डाइट प्राचार्य व जिला परियोजना समन्वयक को रखा गया है।

एक से अधिक माध्यमिक स्कूलों का एक ही परिसर में किया जाएगा संचालन
एक ही परिसर में संचालित एक से अधिक माध्यमिक शालाओं का संचालन होगा। कक्षा एक से आठ तक एक ही स्कूल के रूप में संचालन होगा। एक ही परिसर में संचालित एक से अधिक प्राइमरी, मिडिल अथवा हाईस्कूल शालाओं का कक्षा 1 से 10वीं तक एक ही शाला के रूप में संचालन होगा। एक ही परिसर में संचालित एक से अधिक प्राइमरी, मिडिल, हाईस्कूल अथवा हायर सेकंडरी शालाओं का कक्षा 1 से 12वीं तक एक ही शाला के रूप में संचालन किया जाएगा।

यह मिलेगी सुविधा
एक परिसर में शालाएं संचालित होने से उपलब्ध अधोसंरचना एवं मानव संसाधन का पूर्ण उपयोग सुव्यवस्थित तरीके से हो सके। नि:शुल्क और अनिवार्य बाल शिक्षा अधिनियम का क्रियान्वयन बेहतर तरीके से हो सकेगा। एक परिसर में स्कूल संचालित होने से मॉनिटरिंग में भी आसानी होगी।

एक परिसर में केवल एक ही हेड होगा
^शिक्षा विभाग की तरह एक परिसर- एक शाला के तहत 150 मीटर के दायरे में आने वाले 710 स्कूलों को 326 परिसर में संचालित किया जाएगा। किसी भी शालाओं को बंद नहीं किया जाएगा। एक परिसर में केवल एक ही हेड होगा।
शिल्पा जैन, सहायक आयुक्त आदिवासी विकास



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3829bu5

Share this

0 Comment to "एक परिसर-एक शाला से मॉनिटरिंग होगी आसान"

Post a Comment