नौगांव में रात का तापमान 5.8 डिग्री, दिन में खजुराहो का पारा 18.6 डिग्री रहा

एक सप्ताह से दिन के तापमान में लगातार गिरावट आ रही है। वहीं उत्तरी पूर्व सर्द हवाएं चल रही हैं। जिससे लगातार ठिठुरन बढ़ रही है। बुधवार को दिन का पारा 2 डिग्री नीचे आकर 18.6 डिग्री रहा, जिससे शहर सहित पूरे जिले में तेज ठिठुरन रही। वहीं नौगांव में मंगलवार की रात का तापमान 5.8 रहा, हालांकि खजुराहो में 7.6 डिग्री दर्ज किया गया। मौसम विभाग की भाषा के मुताबिक बुधवार “कोल्ड डे’ रहा।

सुबह 11 बजे तक कोहरे की चादर रही, वहीं पूरे दिन सूर्यदेव के दर्शन नहीं हुए। बुधवार को धूप नहीं निकलने से एवं सर्द हवाएं चलने से दिन भर हाड़ कंपा देने वाली ठिठुरन से लोग परेशान रहे। सुबह से ही 6 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से उत्तर पूर्व सर्द हवाएं चलना शुरू हो गईं। यह सर्द हवाएं पूरे दिन चलती रहीं।

मंगलवार को जहां दिन का तापमान 20.0 डिग्री रहा, वहीं बुधवार को यह 18.6 डिग्री पहुंच गया। दिन के तापमान में 5 दिनों से लगातार गिरावट आ रही है। बुधवार को सुबह 6 बजे विजिबिलीटी करीब 800 मीटर रही, जबकि दोपहर में यह 2500 मीटर से अधिक नहीं पहुंच पाई।

वहीं खजुराहो में आर्द्रता सुबह 86 फीसदी और शाम को 60 फीसदी रही, जबकि नौगांव में सुबह 94 फीसदी और शाम को 55 फीसदी रही। मौसम विभाग के अनुसार जम्मू कश्मीर में पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव बना हुआ है, उसका असर यहां भी पड़ रहा है। जिसके चलते मंगलवार रात आसमान में बादल छाए रहे।

एक सप्ताह के तापमान पर एक नजर

 (खजुराहो कार्यालय के अनुसार)
(खजुराहो कार्यालय के अनुसार)

पूर्वानुमान: 3 दिन बाद बारिश हो सकती है
मौसम विभाग खजुराहो के आरएस परिहार का कहना है कि उत्तर पूर्व हवाएं चलने के कारण नमी कम रहती है, इन्हें शुष्क हवाएं कहते हैं। साथ ही आसमान में बादल हैं और उत्तरी क्षेत्र में बर्फबारी होने के कारण अभी कोहरा नहीं पड़ रहा है। हालांकि 1 से 4 जनवरी के बीच पश्चिमी विक्षोभ का असर पूरी तरह खत्म हो जाएगा। नए साल में 2 जनवरी के बाद घना कोहरा छाने की उम्मीद है वहीं बारिश भी होने का अनुमान है। उन्होंने बताया कि आसमान में बादल छटने से रात का पारा तेजी से नीचे आएगा।

असर: बाजार में रोज की अपेक्षा कम भीड़
बुधवार को पूरे दिन धूप नहीं निकलने और सर्द हवाएं चलने के कारण बाजारों में रोज की अपेक्षा कम भीड़ रही। वहीं अधिकांश लोग गर्म कपड़ों में और आग के सहारे घरों में ही दुबके रहे। जरूरी काम होने पर ही लोग घरों से बाहर निकले। वहीं शाम होते ही सड़कों में सन्नाटा पसर गया।

कृषि: चने की फसल में लगने लगी इल्ली
मौसम के उतार चढ़ाव के कारण चना की फसल में इल्ली लगना शुरू हो गई है। हालांकि यकायक ठंड बढ़ जाने से किसानों ने राहत की सांस ली है। कृषि विभाग के उप संचालक मनोज कश्यप का कहना है अभी इल्ली प्रारंभिक स्थिति मेें है। जहां भी पौधे में इल्ली दिखाई दे, उसे उखाड़ कर जमीन में गाड़ दें या जला दें। अगर इल्ली कुछ ज्यादा दिखाई दे तो कृषि विशेषज्ञों से सलाह लें, रासायनिक दवाओं का उपयोग करें। उन्होंने बताया कि जब इल्ली का प्रकोप बढ़ जाए तो फसल में क्लोरोपाइरीफॉस, किनॉल फॉस, इमडाक्लोफिड दवाओं का छिड़काव करें।

डॉक्टर की सलाह: बच्चों को ठंड से बचाएं
डॉक्टर एनके गुप्ता का कहना है कि शीतलहर चलने के कारण गर्म कपड़े पहने। कानों को और छाती को ढंक कर रखें। हार्ट, ब्लड प्रेशर के मरीज संभल कर रहें। इस मौसम में लकवा लगने की आशंका अधिक रहती है। ठंड से बचें, ठंडा भोजन न करें। गर्भवती महिलाएं बाहर न निकलें, बच्चों को ठंड से बचाएं और कान ढंक कर रखें।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
छतरपुर | मडला रैंज के अंतर्गत पर्यटक जाेन की पहाड़ियाें के बीच का नजारा।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3hsjmLE

Share this

0 Comment to "नौगांव में रात का तापमान 5.8 डिग्री, दिन में खजुराहो का पारा 18.6 डिग्री रहा"

Post a Comment