मध्यप्रदेश में चार दिन तक बारिश-हवाओं का यलो अलर्ट, केरल में 1 जून को दस्तक देगा मानसून

नाैतपा के चाैथे दिन गुरुवार काे प्रदेश में सूरज के तेवर नरम पड़ गए। प्री-मानसून की आहट का अहसास होने लगा। सबसे ज्यादा तपने वाले बुंदेलखंड, विंध्य, चंबल के कई इलाकाें में बारिश हुई। खजुराहाे में आंधी के साथ आधा इंच पानी बरसा। नाैगांव, रीवा सतना समेत कई शहर भी बारिश से भीगे। राजधानी में पारा 0.3 डिग्री लुढ़ककर 43.5 डिग्री पर पहुंच गया। मौसम विभाग के मुताबिक मानसून एक जून को केरल के तट से टकरा सकता है। पहले विभाग ने इसके 5 जून को केरल पहुंचने के आसार जताए थे। वहीं विभाग ने 29 मई से एक जून तक पूर्वी व पश्चिमी मप्र में कहीं-कहीं गरज चमक के साथ बारिश होने और ठंडी हवाएं चलने का यलो अलर्ट जारी किया है। माैसम वैज्ञानिक पीके साहा ने बताया कि गुरुवार काे सिर्फ चार जिलाें नरसिंहपुर, दमाेह, खरगाेन और सीधी में लू चली। नरसिंहपुर को छोड़कर कहीं भी 45 डिग्री से ऊपर तापमान नहीं रहा।

खजुराहो में आधा इंच बारिश बिजली गिरने से तीन की मौत

खजुराहो में बिजली गिरने से तीन की मौत हो गई। रीवा में होर्डिंग गिरने से अपेक्स बैंक के मैनेजर डीएस परिहार की मौत हो गई।

इसलिए हो रही बारिश

वरिष्ठ माैसम वैज्ञानिक एके शुक्ला का कहना है कि पंजाब से लेकर छत्तीसगढ़ तक ट्रफ लाइन बनी है। यह चंबल, सागर व ग्वालियर संभाग समेत उत्तरी मप्र से हाेकर गुजर रही है। यह नमी खींच रही है। इसी के कारण मप्र के कई इलाकाें में बारिश हुई।

पत्नी-बच्चों से बोला- मैं आता हूं; नहीं लौट सका...
दतिया में आंधी से कई पेड़ गिर गए। तीन लोगों की मौत हो गई। आंधी आते ही चीना गांव के काशीराम ने पत्नी-बच्चों को घर भेजा, बोला- मैं आता हूं, लेकिन एक पेड़ उसी पर गिर पड़ा।

हिमालय क्षेत्र में बारिश ने बदला मौसम, तेज हवाओं से पारा गिरेगा
मौसम विभाग के वैज्ञानिक नरेश कुमार ने गुरुवार को भविष्यवाणी की कि भारत के उत्तरी और मध्य भाग में शुक्रवार से गर्मी की तीव्रता कम हाेगी। ऐसा पश्चिमी विक्षोभ के कारण हिमालय क्षेत्र में बारिश और तेज हवाओं के असर से हाेगा। बंगाल की खाड़ी से आने वाली हवाएं उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत में वर्षा का कारण बनेंगी।

मानसून में रफ्तार इसलिए...

बंगाल की खाड़ी में चक्रवाती दबाव बनने से मानसून के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं। दक्षिण-पूर्व और पूर्व-मध्य अरब सागर में 31 मई से 4 जून तक कम दबाव बनने की संभावना है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
पत्नी-बच्चों से बोला- मैं आता हूं; नहीं लौट सका... दतिया में आंधी से कई पेड़ गिर गए। तीन लोगों की मौत हो गई। आंधी आते ही चीना गांव के काशीराम ने पत्नी-बच्चों को घर भेजा, बोला- मैं आता हूं, लेकिन एक पेड़ उसी पर गिर पड़ा।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2zFyFz2

Share this

0 Comment to "मध्यप्रदेश में चार दिन तक बारिश-हवाओं का यलो अलर्ट, केरल में 1 जून को दस्तक देगा मानसून"

Post a Comment