लश्कर का ट्रैफिक पड़ाव के नए आरओबी से निकालने के लिए माेतीमहल से नया रास्ता बनेगा, नक्शा भी तैयार

लश्कर से मुरार, न्यू कलेक्टाेरेट और सिटी सेंटर की तरफ जाने वाले ट्रैफिक को पड़ाव आरओबी पर डायवर्ट करने के लिए मोतीमहल से नया रास्ता बनाया जाएगा। इसके लिए पुलिस और प्रशासनिक अफसरों का संयुक्त सर्वे हो चुका है। साथ ही पुलिस ने इसके लिए नक्शा भी तैयार करा लिया है। सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में भी नया रास्ता बनाने पर सहमति बन गई थी। इसके चलते अब इसकी प्रक्रिया तेज हो गई है। पुलिस ने नक्शा तैयार कराकर प्रशासनिक अधिकारियों को भेजा है।

एएसपी पंकज पांडे ने बताया कि पड़ाव के नए आरओबी का उपयोग बहुत कम लोग कर रहे थे। इसके चलते लश्कर से मुरार, सिटी सेंटर और न्यू कलेक्टाेरेट की तरफ जाने वाले ट्रैफिक को नया रास्ता मिलेगा, जिससे लोग सीधे पड़ाव आरओबी पर पहुंचेंगे। इससे पड़ाव के पुराने पुल होते हुए जाने का समय बचेगा। इससे पुराने पुल का ट्रैफिक लोड कम होगा और यहां भी जाम से मुक्ति मिल जाएगी। उन्होंने बताया कि सड़क सुरक्षा समिति में यहां से नया रास्ता बनाने के प्रस्ताव पर सहमति बन गई थी। इसके बाद दौरा किया गया। लॉकडाउन के चलते यह काम रुक गया था। अब फिर से इसकी कवायद शुरू हो चुकी है। नक्शा तैयार कराकर प्रशासनिक अफसरों को दिया गया है।
यहां बनेगा नया रास्ता
मोतीमहल में बैजाताल के पास जो बड़ा दरवाजा है, उसके बगल में बैंक है। इसके पीछे पीडब्ल्यूडी का ऑफिस है। पीडब्ल्यूडी के ऑफिस के सामने से ही रास्ता निकला है, लेकिन दीवार होने की वजह से यह रास्ता बंद है। बैंक और पीडब्ल्यूडी का ऑफिस शिफ्ट करने की तैयारी है। दीवार हटाकर रास्ता निकाला जाएगा। इस रास्ते के बनने के बाद गुरुद्वारे के पास से मोतीमहल होते हुए जाने वाला ट्रैफिक नए रास्ते से और वहां से आने वाला ट्रैफिक बड़े दरवाजे के अंदर से होता हुआ जाएगा।

यह होगा फायदा: नए आरओबी पर ट्रैफिक बढ़ेगा, जाम भी नहीं लगेगा

  • यह पूरी प्लानिंग पड़ाव आरओबी पर ट्रैफिक बढ़ाने के लिए है। इस रास्ते के शुरू होने के बाद लश्कर से मुरार, सिटी सेंटर, न्यू कलेक्टोरेट की तरफ जाने वाला ट्रैफिक नदीगेट से मोती तबेला, मोती महल, एलआईसी तिराहा होते हुए एसकेवी के सामने से पड़ाव आरओबी निकल सकेगा।
  • जब ट्रैफिक यहां से डायवर्ट हो जाएगा तो लोगों का समय बचेगा। क्योंकि पहले फूलबाग फिर पड़ाव पर ट्रैफिक सिग्नल है। यहां रुकना नहीं पड़ेगा। इसके बाद पुराने पुल पर ट्रैफिक लोड कम होने से स्टेशन बजरिया और पड़ाव चौराहे पर जाम नहीं लगेगा। पड़ाव आरओबी का उपयोग भी बढ़ जाएगा।

ट्रैफिक सिग्नल भी लगेगा: पड़ाव आरओबी पर ट्रैफिक लोड बढ़ने से एसकेवी वाले छोर पर वाहन आमने-सामने आएंगे, क्योंकि स्टॉपर खत्म होते ही लोग यू-टर्न लेते हैं। इसके चलते यहां ट्रैफिक सिग्नल लगाने की तैयारी है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
नया पड़ाव आरओबी


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3db1XUQ

Share this

0 Comment to "लश्कर का ट्रैफिक पड़ाव के नए आरओबी से निकालने के लिए माेतीमहल से नया रास्ता बनेगा, नक्शा भी तैयार"

Post a Comment