सक्रिय हैं टिड्डियों के चार दल, जिले में बढ़ाई सतर्कता

टिड्डी की दस्तक ने पूरे प्रदेश में हलचल मचा दी है। टिड्डियों का यह ग्रीष्मकालीन फसलों के लिए काल जैसा साबित हो सकता है। यह अनुमान लगाकर कृषि विभाग ने पूरे जिले में सतर्कता बढ़ा दी है। बताया गया है कि प्रदेश में टिड्डियों के चार दल सक्रिय हैं। इसमें से एक दल जबलपुर जिले में भी पहुंच सकता है। इसको लेकर कृषि अमले ने कमर कस ली है। दवा के छिड़काव के लिए तैयारी कर ली गई है। किसानों को भी टिड्डियों से निपटने के उपाय बताए जा रहे हैं।
एसडीओ कृषि डॉ इंदिरा त्रिपाठी ने बताया कि अभी तक प्रदेश में अलग-अगल चार स्थानों पर टिड्डी दल पहुंचने की जानकारी लगी है। एक दल मालवा के रास्ते होशंगाबाद पहुंच चुका है। वहीं दूसरा दल छतरपुर के रास्ते पन्ना नेशनल पार्क पहुंचा है। तीसरा दल सतना के नागौद से रीवा की तरफ निकला है। चौथा दल बैतूल जिला पहुंचा चुका है। जबलपुर में नरसिंहपुर के रास्ते टिड्डी दल पहुंचने की संभावना है। इसको लेकर जिले की सीमा पर मौजूद किसानों को अलर्ट जारी किया गया है। किसानों को तेज ध्वनि करने के निर्देश दिए गए हैं।
एक दल में 400 से 500 करोड़ टिड्डियां
कृषि विभाग के अधिकारियों का कहना है कि एक टिड्डी दल में 400 से 500 करोड़ टिड्डी होते हैं। टिड्डी हवा के साथ सफर करते हैं। जिस तरफ की हवा होती है उसी तरफ ये जाते हैं। दिन भर सफर करने के बाद शाम को ये हरियाली पर बैठते हैं और हरियाली को चट कर जाते हैं। रात तीन से पांच बजे ये आराम करते हैं। इस दौरान ये जमीन पर भी बैठते हैं और अंडे देते हैं। यही माकूल समय होता है इनको भगाने का। तेज ध्वनि कर और कैमिकल स्प्रे कर इनको भगाया जा सकता है।
खुद के वजन से दोगुना भोजन करती है टिड्डी
विशेषज्ञों का कहना है कि एक टिड्डी का वजन जितना होता है, वह अपने से दोगुना वजन तक का आहार करता है। इसलिए करोड़ों की संख्या में मौजूद टिड्डी जहां पहुंचते हैं, पूरी हरियाली को चट कर जाते हैं। इनकी प्रजनन दर भी बहुत अधिक होती है। एक टिड्डी एक बार में पांच सौ से अधिक अंडे देता है।
थाली बजाएं और करें स्प्रे
जिले में टिड्डी दल के आने की संभावना को लेकर कृषि विभाग अलर्ट है। कृषि अधिकारियों ने नरसिंहपुर और दमोह की सीमा से लगे ग्रामीण क्षेत्रों में किसानों को समझाइश दी है। किसानों को टिड्डी दल के आने पर तेज ध्वनि करने, पानी, कैमिकल का स्प्रे करने के लिए कहा गया है। सोमवार को उप संचालक कृषि एसके निगम, एसडीओ कृषि डॉ इंदिरा त्रिपाठी, वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी पीके श्रीवास्तव, ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी जीएस ठाकुर, ग्रामीण कृषि अधिकारी एनके गुप्ता, सहायक संचालक कृषि एसके जैन ने विभिन्न क्षेत्रों का दौरा कर किसानों को अलर्ट किया। वहीं नगर परिषद, नगर पंचायत सहित नगर पालिकाओं को दमकल अमले को तैयार रहने के निर्देश भी दिए गए हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Four locusts are active, increased vigilance in the district


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3glbf2v

Share this

0 Comment to "सक्रिय हैं टिड्डियों के चार दल, जिले में बढ़ाई सतर्कता"

Post a Comment