भूमि अधिग्रहण के लिए मिले 82 करोड़, 58 किमी फोरलेन बनेगा

इंदौर-एदलाबाद (इच्छापुर) सड़क को फोरलेन बनाने के लिए भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) ने काम शुरू कर दिया है। 203 किमी लंबे हाईवे का निर्माण तीन चरणों में होगा। पहले चरण में 6 महीने के भीतर बोरगांव बुजुर्ग से धनगांव के बीच 58 किमी सड़क को फोरलेन बनाने का काम शुरू होगा। इसके लिए एनएचएआई ने तीन साल का वक्त तय किया है। इतने हिस्से के दायरे में आ रही 18 गांवों की 144 हेक्टेयर जमीन के लिए लगभग 82 करोड 6 लाख रुपए अधिग्रहण की राशि एनएचएआई ने आवंटित की है।

एसडीएम खंडवा के तहत आने वाले छैगांवमाखन से धनगांव के बीच 8 गांवों के 353 हितग्राहियों की 54 हेक्टेयर जमीन के लिए 34 लाख 73 हजार रुपए आवंटित किए हैं। एसडीएम से आवंटन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। जबकि एसडीएम पंधाना के तहत आने वाले बोरगांव बुजुर्ग से मोकलगांव के बीच 10 गांवों के 592 हितग्राहियों की 90 हेक्टेयर जमीन के लिए 47 करोड़ 73 लाख रुपए आए हैं। एसडीएम कार्यालय पंधाना से भी किसानों को भूमि अधिग्रहण के लिए राशि आवंटित करने का काम शुरू हो चुका है।

जानकारी के मुताबिक एनएचएआई द्वारा भूमि अधिग्रहण की कार्रवाई दो साल पहले शुरू हुई थी। 18 गांवों की 144 हेक्टेयर जमीन के अधिग्रहण के लिए अवार्ड की कार्रवाई मार्च- 2019 में पूरी हुई। वहीं मार्च 2020 में एनएचएआई ने अधिग्रहण की राशि जारी की। चूंकि कोरोना संक्रमण व लॉकडाउन के कारण राशि किसानों के खाते में डालने की प्रक्रिया रुक गई थी। अनलॉक होने के बाद राशि जारी करने की प्रक्रिया शुरू हुई है।

सड़क डीबीओटी के आधार पर बनेगी, कंपनी के बाद केंद्र सरकार को होगी ट्रांसफर
सड़क डीबीओटी (डिजाइन, बिल्ड एंड ऑपरेटिंग टेक्निक) के आधार पर बनेगी। यानी डिजाइन बनाना, सड़क बनाना और उसे चलाने की जिम्मेदारी कंपनी की होगी। तय समय सीमा के बाद सरकार को सड़क पुन: हस्तांतरित कर दी जाएगी। दूसरे चरण में इंदौर से धनगांव एवं तीसरे चरण में बोरगांव से इच्छापुर तक फोरलेन का निर्माण होगा। इंदौर-इच्छापुर फोरलेन प्रोजेक्ट में करीब 61 छोटे-बड़े गांव आ रहे हैं। इनकी जमीन अधिग्रहित होगी। प्रोजेक्ट में इंदौर के 3, खंडवा के 21, खरगोन के 26 और बुरहानपुर जिले के 11 गांवों की जमीन आ रही। पूरे प्रोजेक्ट की लागत करीब 3000 करोड़ रुपए आंकी गई है। इसमें लगभग 1785 करोड़ रुपए अकेले सड़क निर्माण पर खर्च होंगे।

हितग्राहियों को जारी हो रही भूमि अधिग्रहण की राशि
भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) ने इंदौर-इच्छापुर हाईवे के भूमि अधिग्रहण की राशि आवंटित की है, जिसे हितग्राहियों को जारी किया जा रहा है।-संजीवकेशव पांडेय, एसडीएम, खंडवा



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3iwMrWv

Share this

0 Comment to "भूमि अधिग्रहण के लिए मिले 82 करोड़, 58 किमी फोरलेन बनेगा"

Post a Comment