जिले से पहली बार तीन मंत्री; चार सरकारों में रहा है दो-दो का दम

राजकुमार प्रजापति,यह पहला मौका है जब सागर जिले से सरकार में तीन कैबिनेट मंत्री बनाए गए हैं। गुरुवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मंत्री मंडल का विस्तार कर पूर्व नेता प्रतिपक्ष व रहली विधायक गोपाल भार्गव और पूर्व गृहमंत्री व खुरई विधायक भूपेंद्र सिंह को मंत्री पद से नवाजा। कांग्रेस से भाजपा में आए गोविंद राजपूत पहले से सरकार में खाद्य-नागरिक आपूर्ति व सहकारिता मंत्री हैं। इससे पहले चार सरकारों में जिले से दो-दो मंत्री रह चुके हैं।जातिगत समीकरण की बात करें तो इस बार बनाए गए तीन मंत्रियों में से दो सामान्य और एक ओबीसी से हैं। लगातार तीन बार से चुनाव जीतते आ रहे सागर विधायक शैलेंद्र जैन और नरयावली विधायक प्रदीप लारिया को मंत्री मंडल में जगह नहीं मिल पाई।

सागर जिले की आठों विधानसभा से भाजपा- कांग्रेस की सरकार में यहां के विधायक मंत्री रह चुके हैं। सुरखी एक मात्र ऐसी विधानसभा सीट हैं, जहां से सबसे ज्यादा तीन मंत्री बन चुके हैं। सुरखी से लक्ष्मीनारायण यादव, विट्ठलभाई पटेल के बाद गोविंद सिंह राजपूत तीसरे मंत्री हैं। वहीं सागर विधानसभा से कांग्रेस के पूर्व मंत्री प्रकाश जैन के बाद करीब 35 साल से कोई भी मंत्री नहीं बन पाया। जिले की अन्य 6 विधानसभाओं में देवरी से परशुराम साहू व हर्ष यादव, बीना से सुधाकर राव बापट व प्रभु सिंह, खुरई से भूपेंद्र सिंह, रहली से गोपाल भार्गव, बंडा से हरनाम सिंह राठौर, नरयावली से नारायण कबीरपंथी व सुरेंद्र चौधरी मंत्री रह चुके हैं।

भाजपा सरकार में बुंदेलखंड का दबदबा बरकार
भाजपा की सरकार में बुंदेलखंड से मंत्रियों का दबदबा इस बार भी बरकरार है। पिछली भाजपा सरकार में 5 मंत्री थे। इस बार चार मंत्री हैं। पिछली बार गोपाल भार्गव, भूपेंद्र सिंह, जयंत मलैया, कुसुम मेहदेले व छतरपुर से ललिता यादव (राज्यमंत्री) थीं। कांग्रेस की सरकार में तीन मंत्री ब्रजेंद्र सिंह राठौर, गोविंद सिंह और हर्ष यादव मंत्री रहे। फिर भाजपा सरकार बनी तो गोपाल, भूपेंद्र और गोविंद के साथ ब्रजेंद्र प्रताप सिंह पन्ना को मंत्री बनाया गया है। टीकमगढ़ की जतारा से विधायक व पूर्व मंत्री हरिशंकर खटीक व निवाड़ी से लगातार दूसरी बार जीते अनिल जैन को छोड़ दें तो इस बार छतरपुर व दमोह जिले से भाजपा से मंत्री पद के लिए कोई खास दावेदार ही नहीं था। छतरपुर के चंदला से विधायक राजेश प्रजापति पहली बार चुनाव जीते हैं। वहीं दमोह जिले की हटा विधानसभा सीट से पीएल तंतुवाय व जबेरा से धर्मेंद्र सिंह भी पहली बार विधायक बने।

जिले से मंत्रियों की अब तक की जोड़ी

  • विट्‌ठल भाई पटेल व प्रकाश जैन (1985)
  • गोपाल भार्गव व हरनाम सिंह राठौर (2003)
  • गोपाल भार्गव व भूपेंद सिंह (2013 )
  • गोविंद सिंह राजपूत व हर्ष यादव (2018)


Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
First three ministers from the district; Two governments have been in power in four governments


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/31GjFfU

Share this

0 Comment to "जिले से पहली बार तीन मंत्री; चार सरकारों में रहा है दो-दो का दम"

Post a Comment