मार्च से जून तक 20204 लोगों की सैंपलिंग, जुलाई में 25425 नमूने लिए

मार्च से जुलाई तक चार महीने में जिले में 20204 लोगों की सैंपलिंग हुई थी लेकिन अनलाॅक में लापरवाही बढ़ी तो अकेले जुलाई में 25425 लोगों के नमूने लिए गए। इनकी जांच में 11.40 करोड़ रुपए खर्च हुए। यानी इस महीने के हर दिन केवल जांच में ही करीब 37 लाख रुपए सरकार को खर्च करना पड़े। इस मशक्कत के बावजूद लोगों की लापरवाही रुकी नहीं है।
प्रदेश में कोरोना से पहली मौत मार्च के अंत में जांसापुरा निवासी 65 वर्षीय महिला की हुई थी। इसके बाद यहां से सैंपलिंग का दौर शुरू हुआ तो रोगी मिलते गए। मार्च, अप्रैल व मई के बाद एक जून तक 8069 लोगों की जांच हो चुकी थी। तब तक 676 लोग पॉजिटिव पाए गए थे। 30 जून तक सैंपलिंग का आंकड़ा बढ़कर 20204 तक और पॉजिटिव रोगियों की संख्या 859 तक जा पहुंची थी। इस बीच 24 जून को सबसे अच्छी बात यह रही कि भर्ती रोगी केवल 45 बचे थे और जिला रेड जोन से बाहर आ चुका था लेकिन यह सुकून ज्यादा दिन नहीं रहा। 20 दिन बाद ही 14 जुलाई तक 56 रोगी भर्ती होने से जिला पुनः रेड जोन में आ गया था। इस दौर में अनलॉक में ऐसी लापरवाही सामने आई कि एक जुलाई को सैंपलिंग का आंकड़ा 21278 था और 31 जुलाई तक ये बढ़कर 46703 तक जा पहुंचा था। यानी 31 दिन में 25425 सैंपलिंग हुई। ये आंकड़ा महामारी के शुरुआती चार महीनों से ज्यादा था। यही नहीं 31 जुलाई तक पाॅजिटिव रोगियों की कुल संख्या भी उछलकर 1187 तक आ गई।
जुलाई में सबसे ज्यादा सैंपलिंग
नोडल अधिकारी डॉ. एचपी सोनानिया ने बताया कोरोना की एक सैंपलिंग व जांच में 4500 रुपए खर्च होते हैं। जुलाई में सर्वाधिक सैंपलिंग हुई। लोगों को चाहिए वे मास्क लगाएं और सोशल डिस्टेंस का पालन करें ताकि संक्रमण रोका जा सके।
अनलाॅक का तीसरा चरण आज से
काॅलेज में आॅनलाइन होंगे एडमिशन, जिम भी खुलेंगे
उज्जैन | काॅलेज में एडमिशन की ऑनलाइन प्रक्रिया के दौरान विद्यार्थी और स्टाफ एक दूसरे से सोशल डिस्टेंसिंग का अनिवार्यतः पालन करें। काॅलेज संचालक अपने-अपने संस्थानों में मास्क लगाएं जाने व सैनिटाइजर रखने की व्यवस्था करें। इस बात का ध्यान रखें कि किसी भी कंटेनमेंट एरिया से आने वाले विद्यार्थी, कर्मचारी अथवा शिक्षक को संस्थान में प्रवेश नहीं दिया जाएं। अनलॉक चरण तीन के तहत बुधवार से काॅलेज में ऑनलाइन प्रवेश की प्रक्रिया शुरू हो रही हैं। साथ ही इस दिन से जिम भी शर्तों के साथ खोलने की अनुमति दी जा रही है। स्पा या स्टीम बाथ पूर्णतः बंद रहेंगे। जिम में कंटेनमेंट एरिया से आने वाले कर्मचारी अथवा ट्रेनी को प्रवेश नहीं दिया जाएगा। संचालकों को हिदायत दी कि केंद्र और राज्य सरकार द्वारा जारी दिशा निर्देशों का पालन करें अन्यथा उनके विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2PnBKrA

Share this

0 Comment to "मार्च से जून तक 20204 लोगों की सैंपलिंग, जुलाई में 25425 नमूने लिए"

Post a Comment