जिला अस्पताल से कोरोना पॉजिटिव 2 मरीज सागर रैफर

जिला अस्पताल से कोरोना पॉजिटिव मरीजों की हालात बिगड़ने पर उन्हें मेडिकल कॉलेज सागर रेफर करने के मामले को लेकर डीन डा डीएस पटेल की अपत्ति के बाद अब व्यवस्था में सुधार आया है। गुरुवार की रात फिर से दो मरीजों को जिला अस्पताल से सागर मेडिकल कॉलेज रेफर किया जा रहा था, लेकिन जब डीन को पता चला तो उन्होंने पहले मरीजों की स्थिति जानी और फिर दो में से एक मरीज ही रेफर करने की अनुमति दी। एक मरीज की स्थिति को देखते हुए उसे जिला अस्पताल के कोविड वार्ड में रखकर इलाज करने के लिए कहा।

दरअसल पहले जिला अस्पताल और मेडिकल कॉलेज सागर के बीच कोरोना पाॅजिटिव मरीजों को रेफर करने को लेकर अमसंजस की स्थिति थी, और एक मरीज की एंबुलेंस में मौत हो गई थी। जिस पर रेफर मरीजों को लेकर डीन ने आपत्ति दर्ज कराई थी, उनका मानना था कि सागर भेजने से पहले मरीजों की स्थिति को लेकर सागर की विशेषज्ञ टीम से संपर्क किया जाए, यदि मरीज की स्थिति गंभीर हो तो उसे निगरानी के बीच सागर भेजा जाए। बिना चर्चा के मरीजों को रेफर न किया जाए। गुरुवार की रात फिर जिला अस्पताल से दो मरीजों को रेफर किया गया, जिस पर डीन ने फिर से आपत्ति ली और मरीजों की सेहत को लेकर सागर के विशेषज्ञों की टीम से चर्चा की गई।

जिस पर टीम ने दो में से एक मरीज की सेहत खराब होने पर उसे सागर बुलाया, जबकि दूसरे मरीज का दमोह में ही इलाज करने का सुझाव दिया। मेडिकल कॉलेज सागर के डीन डॉ. जीएस पटेल ने इस मामले को लेकर दमोह कलेक्टर से भी चर्चा की।

डीन ने बताया कि कुछ दिन पहले एक मरीज दमोह से सागर रेफर किया गया, रास्ते में उसकी मौत हो गई। रेफर करने से पहले मरीज की स्थिति से विशेषज्ञों की टीम को अवगत नहीं कराया गया। इसमें दोनों ओर से लापरवाही सामने आई थी। इसलिए अब मरीज रेफर करने से पहले दमोह के डाक्टरों को मेडिकल कॉलेज की विशेषज्ञ टीम से संपर्क करना होगा। पूरी स्थिति बताने के बाद ही अब दमोह से मरीज सागर रेफर होगा।

30 मरीज रेफर किए, 8 की हो चुकी है मौत
यहां पर बता दें कि जिला अस्पताल से मार्च से लेकर अब तक तकरीबन 30 कोरोना पॉजिटिव मरीजों को सागर मेडिकल कॉलेज रेफर किया जा चुका है। इन मरीजों की स्थिति पहले गंभीर बताई गई, उन्हें डाक्टरों ने एंबुलेंस से भेज दिया, लेकिन इनमें से 8 मरीज ऐसे हैं, जिनकी मौत हो चुकी है। जबकि कुछ मरीज ऐसे हैं जिन्होंने सागर से भोपाल सहित अन्य निजी अस्पतालों में जाने का निर्णय लिया।

कलेक्टर तरुण राठी ने बताया कि रात में एक मरीज को रेफर किया गया। दूसरे मरीज को रोक लिया गया था। उन्होंने बताया कि पहले मरीज की स्थिति से कॉलेज को अवगत कराया जाएगा, यदि उसके बाद कॉलेज के विशेषज्ञ मरीज को भेजने के लिए कहेंगे, उसके बाद रेफर किया जाएगा।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/34Jw8kk

Share this

0 Comment to "जिला अस्पताल से कोरोना पॉजिटिव 2 मरीज सागर रैफर"

Post a Comment