आरटीओ में हेल्प डेस्क शुरू, लाइसेंस बनवाने स्वयं करें प्रोसेस

परिवहन कार्यालय से जुड़े विभिन्न प्रकार के काम के लिए अब लोगों को यहां-वहां परेशान नहीं होना पड़ेगा। लोगों की मदद के लिए शुक्रवार काे यहां हेल्प डेस्क का शुभारंभ जिला पंचायत सीईओ मनाेज सरियाम और आरटीओ मनाेज तेहनगुरिया ने किया। हेल्पडेस्क में परिवहन मित्र मौजूद रहेंगे। वे लोगों की मदद करेंगे। आरटीओ तेहनगुरिया ने बताया कि अब लाइसेंस बनवाने के लिए लोगों को कतार में नहीं लगना पड़ेगा। इसके लिए उन्हें टोकन नंबर दिया जाएगा। नागरिकों की सुविधा के लिए आरटीओ एप, वाॅट्सएप मैसेज, अलर्ट सिटीजन चार्टर और फीडबैक आदि की व्यवस्था भी की जा रही है।

परिवहन कार्यालय में यह हुए बदलाव

  • नागरिकों की मदद के लिए आरटीओ कार्यालयों में परिवहन मित्र की व्यवस्था शुरू हाे गई है।
  • नागरिकों के लिए हेल्प डेस्क की व्यवस्था शुरू हाे गई।
  • प्रतीक्षा कक्षों में एलईडी के माध्यम से नागरिक सूचना एवं जागरूक किया जाने लगा है।
  • दस्तावेजों को ऑनलाइन अपलोड करने की व्यवस्था ।
  • एसएमएस, वॉट्सएप और सोशल मीडिया के जरिए नागरिकों तक सरल, सुगम व्यवस्था।
  • रिमाइंडर और अलर्ट और फीडबैक की व्यवस्था।
  • सभी उपयोग में लाए जाने वाले दस्तावेजों का सूत्रीकरण।

अपॉइन्टमेंट ऐसे लेना होगा
वेबसाइट पर जाकर अपॉइंटमेंट ऑप्शन में जाएं। इसके बाद राज्य सरकार के किसी भी रीजनल ट्रांसपोर्ट ऑफिस के लिए अपॉइंटमेंट ले सकते हैं। पर क्लिक करें। यहां ड्राइविंग लाइसेंस ‘अप्लाई ऑनलाइन’; पर क्लिक करें। ये आपसे अपनी डिटेल भरने के लिए कहेगा। यहां अपना नाम, एड्रेस, उम्र और सभी डिटेल भरिए। अपने डॉक्यूमेंट अपलोड करिए। अपनी फोटो और सिग्नेचर अपलोड करें, अपॉइंटमेंट का दिन और टाइम सेट करें। अपनी ड्राइविंग लाइसेंस की फीस ऑनलाइन भरें। अपॉइंटमेंट के टाइम पर रीजनल ट्रांसपोर्ट ऑफिस जाएं। यहां आपका एक ड्राइविंग टेस्ट होगा जिसमें आपसे 10 सवाल पूछे जाएंगे जिसमें से 6 सवालों का सही जवाब देने पर आप टेस्ट में पास हो जाएंगे।

ऐसे बनवाएं परमानेंट लाइसेंस

लर्निंग लाइसेंस के बाद परमानेंट लाइसेंस आप ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट की वेबसाइट पर जाकर परमानेंट लाइसेंस के लिए अप्लाई करें। इसमें आपको अपनी लर्निंग लाइसेंस की डिटेल भरनी होगी। डिटेल भरने के बाद रीजनल ऑफिस जहां से आपने अपना लर्निंग लाइसेंस बनवाया था, वहां का ही अपॉइंटमेंट लेना होगा। अपॉइंटमेंट के टाइम पर जाने पर आपको अपनी गाड़ी या बाइक लेकर जानी होगी क्योंकि अधिकारी आपका ड्राइविंग टेस्ट लेगा। इसमें वह आपसे गाडी चलवाकर देखेगा। टेस्ट में पास हो जाने के बाद 7 दिन में ड्राइविंग लाइसेंस आपके घर आ जाएगा। इसके बाद आप वाहन चला सकते हैं।

एक सिंतबर से शुरू हाे सकती है बस
आरटीओ मनाेज तेहनगुरिया ने बताया जिले में बस संचालन के लिए काेई राेक नहीं है। अभी भी कुछ बसाें का संचालन किया जा रहा है। 31 अगस्त तक टैक्स भी जमा करने से राहत है। बस संचालकों ने 1 सिंतबर के बाद बस संचालन के लिए सहमति दी है।

बिना एजेंट एेसे बनवाएं लाइसेंस
ड्राइविंग लाइसेंस के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। विभाग की बेवसाइट पर जाकर ऑनलाइन अपॉइंटमेंट ऑप्शन में एप्लाई कर लाइसेंस बनवाने का विकल्प है। लाइसेंस बनवाने की सर्विस ऑनलाइन होने से आप बिना किसी एजेंट की मदद के बनवा सकते हैं।

ऐसे बनेगा लर्निंग लाइसेंस
अगर आपका अभी तक लाइसेंस नहीं बना है तो सबसे पहले आपका लर्निंग लाइसेंस बनेगा। लर्निंग लाइसेंस के बाद परमानेंट लाइसेंस बनता है। इस लाइसेंस के जरिए आप कार, बाइक चला सकते हैं। लाइसेंस बनवाने के लिए पहले आपकों ऑनलाइन आवेदन करना होगा।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2YM7KuR

Share this

0 Comment to "आरटीओ में हेल्प डेस्क शुरू, लाइसेंस बनवाने स्वयं करें प्रोसेस"

Post a Comment