स्वच्छता में पिछड़ी परिषद, अब अभियान के तहत नगर को साफ व स्वच्छ बना रहे

नगर परिषद का स्वच्छता अमला, राजस्व विभाग व अफसर पूरे समय सक्रिय नजर आए। सोमवार को कथित सूअर पालकों की लापरवाही से परेशान नागरिकों की शिकायत पर सूअर पकड़ो अभियान छेड़ा गया। वहीं गंदगी भारत छोड़ो कार्यक्रम के अंतर्गत सार्वजनिक शौचालयों की विशेष सफाई की गई। आदर्श हाट बाजार में सामाजिक दूरी बनाए रखने के लिए नप प्रशासन व पुलिस अमला सजग रहा। इससे अरसे बाद नगर में नप हरकत में नजर आया। वैश्विक महामारी में उलझे रहने से नप स्वच्छता अभियान में भी काफी पिछड़ा गया है। नप सीएमओ मिलन पटेल ने कहा कि अभियान सतत जारी रहेगा। आवश्यक होने पर कड़े कदम भी उठाए जाएंगे। नप की सक्रियता को लेकर तीन खबरें इस तरह सामने आई। एक रिपोर्ट -
50 से ज्यादा सूअर शहर से बाहर किए
नगर परिषद व हरसूद प्रशासन द्वारा सूअर पालकों के विरूद्ध प्रतिबंधात्मक कार्रवाई के संकेत के बाद सोमवार को सूअर पालकों ने पहले दिन 50 से ज्यादा सूअरों को शहर से बाहर का रास्ता दिखाया गया। यहां बता दे कि जनवरी-फ़रवरी के बाद से नप द्वारा कार्रवाई नहीं होने से नगर में सूअरों की संख्या में अत्यधिक वृद्धि हुई है। जिससे गंदगी फैलने व संक्रमण का खतरा बढ़ गया है। साथ ही सूअरों के कारण किसानों की फसलों को भी नुकसान हो रहा है। नागरिकों की शिकायत पर नप की ओर से की गई कार्रवाई से नागरिकों को राहत मिली है।
सार्वजनिक शौचालय की सफाई हुई - रविवार से आरंभ हुए प्रदेश व्यापी गंदगी भारत छोड़ो अभियान के तहत दूसरे दिन नगर के सार्वजनिक शौचालय व सुविधाघरों की सफाई की गई। स्वच्छता प्रभारी अनुराग यादव ने बताया कि वार्ड क्रमांक 8 मटन मार्केट के पास, वार्ड क्रमांक 9 में बस स्टैंड, वार्ड क्रमांक 11 में हाट बाज़ार, वार्ड क्रमांक 5 में मांगलिक भवन के पास स्थित सार्वजनिक शौचालय व सुविधाघरों की सफाई कर अभियान का आगाज किया गया। जबकि पहले दिन कचरे के ढेर हटाए गए। इसके अलावा डोर टू डोर कचरा संग्रहण पर विभिन्न वार्डो में किया गया। अभियान माह के अंत तक जारी रहेगा। पॉलीथिन मुक्त नगर बनाने के लिए निर्धारित मानक के विपरीत पॉलीथिन पाए जाने पर जब्ती व जुर्माना किया जाएगा।
पुलिस व नप रहे सजग
आदर्श हाट बाज़ार में साप्ताहिक हाट बाजार की स्थिति निर्मित होने व सामाजिक दूरी का पालन ना होने से संक्रमण फैलने के खतरे के दृष्टिगत तीसरे सोमवार पुलिस प्रशासन व नप का दल सुबह 12 बजे से शाम 6 बजे तक सजग रहा। परिणाम स्वरूप आदर्श हाट बाज़ार में ज्यादा भीड़ एकत्र नहीं हो पाई। एएसआई प्रकाश बडोल ने बताया कि चबूतरे पर लाटरी से आवंटित दुकानदारों को ही दुकानें लगाने दी गई। अन्य दुकानदारों को समझाइश देकर हाट बाज़ार से हटाया गया।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Backward Council in cleanliness, now keeping the city clean and clean under the campaign


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2Eh4Zdl

Share this

0 Comment to "स्वच्छता में पिछड़ी परिषद, अब अभियान के तहत नगर को साफ व स्वच्छ बना रहे"

Post a Comment