फल और चाट व्यवसायियों के लिए बनाया जा रहा हॉकर्स जोन, ओवर ब्रिज के पास व्यवसायियों को दी जाएगी 8 बाय 8 वर्गफीट की जगह

फल और चाट व्यवसायियों के लिए ओवर ब्रिज के पास निगम हॉकर्स जोन बना रहा है। यहां फल और चाट व्यवसायियों को 8 बाय 8 वर्गफीट की जमीन हाथ ठेला रखने के लिए दी जाएगी। बस स्टैंड के सामने संभवत: इसी महीने में हॉकर्स जोन तैयार हो जाएगा। फिलहाल इसमें जमीन समतल की जा रही है। ओवर ब्रिज और रेलवे लाइन के बीच बनाए जा रहे इस हॉकर्स जोन में पार्किंग स्थल भी बनाया जाएगा।
इसके अलावा बाजार में खरीदी के लिए आने वाले लोगों के आवागमन के लिए इसमें चार-चार मीटर चौड़ी तीन सड़कों की जगह भी छोड़ी जाएगी। इधर शहर में यातायात की समस्या को खत्म करने के लिए सिनेमा चौक से सभी तरह के अतिक्रमण हटाए जाएंगे। यहां पर दाधिच पार्किंग के साथ ही फोर व्हीलर और टू व्हीलर वाहनों के लिए व्यवस्थित ढंग से पार्किंग स्थल बनाया जाएगा। इसके लिए निगम द्वारा तैयारी की जा रही है।

पार्किंग बनने से खत्म होगी जाम की समस्या, शुल्क मिलने से निगम की आय भी बढ़ेगी

स्टेशन रोड, बांबे बाजार, बुधवारा क्षेत्र में दिन में कई बार लगने वाले जाम की समस्या जल्दी ही खत्म हो जाएगी। निगम द्वारा सिनेमा चौक पर दाधिच पार्किंग सहित चारों ओर खाली पड़ी जमीन पर व्यवस्थित पार्किंग बनाने की तैयारी की जा रही है। इसमें चार पहिया और दो पहिया वाहन खड़े कर लोग खरीदी के लिए बाजार में पैदल जा सकेंगे। पार्किंग में वाहन खड़े करने पर संबंधित लोगों को शुल्क भी देना पड़ेगा। शुल्क मिलने से निगम की आय भी बढ़ेगी।

बना रहे हैं हॉकर्स जोन

^ओवर ब्रिज के पास हॉकर्स जोन बना रहे हैं। फिलहाल वहां जमीन समतल कर रहे हैं। शहर में पार्किंग की व्यवस्था करना है, लेकिन क्या करना है यह अभी तय नहीं है। -हिमांशु भट्‌टा, आयुक्त, नि​​​​​​​

ऐसे रहेगा हॉकर्स जोन
253.50 वर्गमीटर जगह पार्किंग के लिए रखी

हॉकर्स जोन में 253.50 वर्गमीटर जगह पार्किंग के लिए छोड़ी जाएगी। यह पार्किंग ब्रिज के किनारे एक तरफ रहेगी। इसके मध्य में तीन सड़कें चार-चार मीटर चौड़ी रहेंगी। सड़कों से सटकर पांच कतार हाथ ठेले खड़े करने के लिए रहेगी। प्रत्येक कतार ढाई मीटर चौड़ी रहेंगी। इसमें 8 बाय 8 वर्गफीट की जगह व्यवसायियों को आवंटित की जाएगी।
यह चल रही तैयारी
48 हॉकर्स का नगर निगम ने किया सर्वे

  • सिनेमा चौक पर दाधिच पार्किंग सहित इसके चारों ओर स्थित फल और चाटवालों का सर्वे निगम ने कर लिया है। इस क्षेत्र में करीब 48 हॉकर्स हैं।
  • शहर के सराफा के फल व्यवसायियों की भी निगम ने सूची बना ली है।
  • ब्रिज के पास रेलवे ने बाउंड्रीवाल बना ली है। इसके बाद से निगम द्वारा हॉकर्स जोन के लिए गड्‌ढे में मिट्‌टी का भराव कर जमीन समतल की जा रही है।





Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Hawker zone being built for fruit and chaat businessmen, 8 by 8 sq ft space will be given to businessmen near over bridge


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2ED5wqO

Share this

0 Comment to "फल और चाट व्यवसायियों के लिए बनाया जा रहा हॉकर्स जोन, ओवर ब्रिज के पास व्यवसायियों को दी जाएगी 8 बाय 8 वर्गफीट की जगह"

Post a Comment