जंगली हाथियों ने किसान को कुचला, मौत; अनूपपुर जिले के बिजुरी वन परिक्षेत्र में घटना, छग सीमा से आए थे हाथी

राज्य के अंतिम छोर में स्थित बिजुरी वन परिक्षेत्र में मंगलवार तडक़े छत्तीसगढ़ सीमा से घुसे से हाथियों के झुंड ने एक किसान को कुचल दिया। किसान की मौके पर ही मौत हो गई। वहीं तीन अन्य किसान जैसे-तैसे जान बचाकर भागे। हाथियों ने करीब आधा दर्जन किसानों की फसल को भी नुकसान पहुंचाया है।
जानकारी के अनुसार मंगलवार तडक़े 4 बजे सात हाथियों का झुंड छत्तीसगढ़ के केल्हारी बीट के पसौरी जंगल से भटकता हुआ मध्य प्रदेश की सीमा में प्रवेश कर गया। हाथी बिजुरी वन परिक्षेत्र अंतर्गत जर्राटोला बीट के सुईडांड गांव में घुस गए। यहां नदी के किनारे चार किसान अपने खेत में फसलों की रखवाली के लिए मौजूद थे। इस दौरान हाथियों ने सुईडांड निवासी 45 वर्षीय रामचंद्र पिता ददन पाव को कुचल दिया, जिससे उसकी मौके पर ही मौत हो गई। वहीं उसके 3 साथी राधेश्याम पाव, केशव एवं लोकनाथ वहां से भागने में सफल रहे।

राजस्व विभाग के द्वारा मृतक व्यक्ति का पंचनामा तैयार करते हुए मुआवजे के लिए प्रतिवेदन वन विभाग को भेजा गया है। आरबीसी के नियमों के तहत मुआवजे की राशि मृतक के परिवार को दी जाएगी।
-पंकज नयन तिवारी, तहसीलदार कोतमा

मौके पर पहुंचा वन व पुलिस अमला
जान बचाकर भागे तीनों कृषकों ने गांव वालों को इसकी सूचना दी। इसकी जानकारी ग्रामीणों ने वन विभाग, पुलिस एवं राजस्व विभाग को दी। मौके पर बिजुरी रेंजर, निगवानी-कोठी का वन अमला पहुंच गया। काफी मशक्कत के बाद हाथियों का झुंड वापस छत्तीसगढ़ के केल्हारी जंगल से होता हुआ हल्दीवाड़ी के जंगल में वापस चला गया। जंगली हाथियों ने करीब आधा दर्जन किसानों की धान की फसलों को भी नुकसान पहुंचाया है। पुलिस ने पंचनामा तैयार कर मृतक के शव को पीएम के लिए अस्पताल भिजवाया। वहीं राजस्व विभाग द्वारा मौका पंचनामा तैयार कर प्रतिवेदन वन विभाग को सौंपा गया।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Wild elephants crush farmer, death; Incident in Bijuri forest area of Anuppur district, elephants came from Chhattisgarh border


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/34U89PD

Share this

0 Comment to "जंगली हाथियों ने किसान को कुचला, मौत; अनूपपुर जिले के बिजुरी वन परिक्षेत्र में घटना, छग सीमा से आए थे हाथी"

Post a Comment