डूब क्षेत्र में बने वेयर हाउस में रखा गेहूं बाढ़ से हुआ खराब, अफसर बोले- जांच कर रहे हैं


करीब एक सप्ताह पहले मूसलाधार बारिश और बाढ़ के कारण धनाश्री के पास बने दो वेयर हाउस में भी पानी भरा गया था, जिससे इन वेयरहाउस में रखा गेहूं चना सड़कर खराब हो गया है।
चार दिन तक पानी में वेयर हाउस के डूबे रहने के कारण लगभग 3 करोड़ से भी अधिक का अनाज खराब होने की आशंका जताई जा रही है।

बाढ़ का पानी उतरने के बाद वेयर हाउस संचालक एवं भंडारण प्रभारी ने जब वेयर हाउस में रखे गए सरकारी माल का मुआयना किया तो वेयरहाउस में रखा आधे से ज्यादा माल पानी में सड़ना हुआ पाया।
भंडारण प्रभारी के अनुमान के मुताबिक लगभग ढाई से तीन करोड़ का गेहूं खराब होना बताया जा रहा है। वहीं वरिष्ठ अधिकारियों के निर्देश पर स्थानीय अधिकारियों के द्वारा खराब हुए गेहूं को अलग कर सूखे गेहूं को दूसरे वेयरहाउस में रखवाया जा रहा है।

बता दें कि धना श्री में मां कृपा वेयरहाउस के दो वेयरहाउस बने हुए हैं। जिसमें एक वेयर हाउस में सिर्फ 2950 मैट्रिक टन गेहूं रखा हुआ है।
वही दूसरे वेयर हाउस में 1588 मेट्रिक टन गेहूं एवं 647 मैट्रिक टन चना रखा हुआ है। जिसमें बाढ़ के पानी के कारण चना भी खराब हुआ है। जब हम्मालों ने वेयर हाउस से सूखे गेहूं की बोरियां निकाली जा रही थी उस दौरान बाढ़ के पानी में बर्बाद हुए चना से बदबू एवं सड़ांध आ रही थी जिसे जानवर भी नहीं खा सकते हैं।

डूब क्षेत्र में बने हैं वेयर हाउस, जानकारी के बाद भी अफसर कर रहे अनदेखी
दरअसल दोनों वेयर हाउस डूब क्षेत्र में बने हुए हैं। बारना नदी का पानी पूरे क्षेत्र में फैल जाता है तब इन वेयर हाउस में भी पानी भरा जाता है। इसकी जानकारी अफसरों को भी हैं इसके बावजूद अफसर हर साल इन्हीं वेयर हाउस में समर्थन मूल्य पर खरीदा जाने वाला गेहूं रखवा देते हैं।

वेयर हाउस निर्माण के दौरान स्थानीय लोगों ने भी डूब क्षेत्र होने की जानकारी दी थी लेकिन अफसरों ने वेयरहाउस बनाने की अनुमति भी दे दी अब इन्हीं वेयर हाउस में किसानों का अनाज भी रखवाया जाने लगा है, जो बारिश के कारण सड़कर खराब हो रहा है।

इससे शासन को करोड़ों रुपए का नुकसान हो रहा है। जबकि क्षेत्र में कई वेयरहाउस सुरक्षित स्थान पर हैं जो अभी भी खाली पड़े हुए हैं। चूंकि यह वेयरहाउस नाले से लगा हुआ होने के कारण जल्द ही पानी घुसने लगता है।

अफसर नहीं कर रहे कार्रवाई
पिछले 10 वर्षों से लगातार अफसर इन वेयर हाउस में गेहूं चना रखवा रहे हैं जो लगातार खराब हो रहा है लेकिन अफसर जान बूझकर वेयर हाउस संचालक पर कार्रवाई करने के बजाए लगातार संरक्षण दिया जा रहा है। वेयर हाउस डूब क्षेत्र में होने की जानकारी होने के बाद भी इन्हीं वेयर हाउस में हर साल किसानों से खरीदा जाने वाला गेहूं रखवाया जा रहा है।


जांच कर करेंगे कार्रवाई
2 दिन पूर्व बीमा कंपनी के अफसरों ने दोनों मां कृपा वेयर हाउस को चेक किया है। वहीं बचे हुए माल को दूसरे वेयर हाउस में सुरक्षित पहुंचाने के बाद खराब हुए माल की मात्रा का पता लग सकेगा। खराब हुए माल की बीमा कंपनी के द्वारा दोबारा जांच की जाएगी। अभी वर्तमान में ट्रैक्टर-ट्रॉली से से सूखे माल को दूसरे वेयरहाउस में शिफ्ट किया जा रहा है। जांच के बाद अगली कार्रवाई की जाएगी।
अनिल तिवारी, भंडारण प्रभारी



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Wheat kept in submerged area damaged due to flood, officials said - are investigating


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3gWoKod

Share this

0 Comment to "डूब क्षेत्र में बने वेयर हाउस में रखा गेहूं बाढ़ से हुआ खराब, अफसर बोले- जांच कर रहे हैं"

Post a Comment