पहाड़ी के समतलीकरण के साथ बनेगा बगीचा, आयोजन भी हो सकेंगे

अतिप्राचीन मंदिरों में शामिल श्री गांगलेश्वर महादेव मंदिर परिसर में जल्द विकास कार्य होंगे। पहाड़ी के समतलीकरण के साथ एक और बगीचा तैयार किया जाएगा। इससे आगामी समय में यहां धार्मिक आयोजन भी हो सकेंगे। नप व जनसहयोग से यहां लंबे समय से कामों को बेहतर रूप कराने की रूपरेखा बन रही थी। बुधवार को सीएमओ संजय रावल व नवनिर्माण मंदिर समिति सदस्यों ने निरीक्षण किया। आसपास के लोगों को गंदगी न करने की सलाह दी। साथ ही नप के माध्यम से शौचालय निर्माण की बात कही। इसके साथ जेसीबी से समतलीकरण के काम की शुरूआत भी करवाई। सीएमओ ने कहा निर्माण कार्यों के लिए ड्राइंग डिजाइन तैयार करवाई है। करीब 5000 हजार साल पुराना यह पांडवकालीन मंदिर धर्मस्व व राजस्व विभाग से जुड़ा है। संरक्षक कलेक्टर है। लेकिन पिछले 10 साल से यहां काेई काम नहीं हुआ। मंदिर से जुड़े श्रद्धालुओं ने यहां विकास कार्यों के प्रस्ताव बनाए थे। वे भी अटके हुए है। यहां स्थित कैलाश कुंड के भी जीर्णोद्धार की जरूरत है। अब इन प्रस्तावों को मंजूरी मिलने की उम्मीद जागी है।
युवाओं ने तैयार किया था बगीचा
एक साल पहले युवाओं ने श्रमदान किया था। राशि जुटाकर फूलों के पौधे लगाए थे। युवा ही इसकी सिंचाई करते हैं। पहाड़ी पर बढ़ते अतिक्रमण व नालियों के पानी से बढ़ रही गंदगी को लेकर धार्मिक व सामाजिक संगठनों ने कलेक्टर ने ज्ञापन भी सौंपे थे। अब विकास कार्यों की शुरूआत होने से युवाओं में उत्साह है। सबकुछ ठीक रहा तो जल्द मंदिर जीर्णोद्धार समिति के नाम से ट्रस्ट का गठन भी होगा।
रास्ता सुधरे तो मंदिर तक पहुंचने में हो आसानी
मंदिर के मुख्य द्वार का रास्ता वार्ड 3 के मुख्य मार्ग से सीढ़ियों के माध्यम से जुड़ा हुआ है। श्रद्धालु इस रास्ते से पैदल मंदिर तक सीधे पहुंच जाते है, लेकिन दो व चार पहिया वाहनों को बीएसएनएल टाॅवर व पानी की टंकी की ओर से ले जाना पड़ता। वह रास्ता बहुत खराब स्थिति में है। वाहन नहीं निकल पाते है। श्रद्धालुओं का कहना है सीढ़ी वाले रास्ते पर सीमेंटीकरण कर दिया जाए तो वाहनों से भी लोगों को मंदिर तक पहुंचने में आसानी होगी।
स्वच्छता का रखेंगे ध्यान
^बाउंड्रीवॉल के साथ गंदे पानी की निकासी के लिए नाली बनाई जाएगी। स्वच्छता को लेकर यहां विशेष अभियान चलाएंगे। इसके लिए एक दल भी गठित किया जाएगा। जो सुबह-शाम सफाई व्यवस्था देखेगा।
संजय रावल, सीएमओ



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
A garden will be built with the leveling of the hill, events will also be organized


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3ijo0tW

Share this

0 Comment to "पहाड़ी के समतलीकरण के साथ बनेगा बगीचा, आयोजन भी हो सकेंगे"

Post a Comment