शादी-विवाह के सीजन में तेजी से बढ़ा संक्रमण, एक सप्ताह में मिले 35 कोरोना पॉजिटिव मरीज

शादी-विवाह एवं लोगों की लापरवाही के कारण शहर में अब तेजी से कोरोना संक्रमण फैलने लगा है। पिछले एक सप्ताह में 35 मरीज कोरोना पॉजिटिव मिल चुके है। बावजूद शहर में अधिकांश लोग बिना मास्क के घूम रहे है साथ ही सार्वजनिक स्थानों पर लोग भीड़ में खड़े हो रहे है।

वहीं दुकानदार एवं ग्राहक भी बिना मास्क घूम रहे है। लोगों के द्वारा शासन की गाइडलाइन का पालन नहीं किया जा रहा है। केवल नगर पालिका के द्वारा कुछ घंटे शहर के चौराहा, तिराहा पर खड़े होकर बिना मास्क घूम रहे लोगों पर जुर्माना कार्रवाई कर अभियान की इतिश्री की जा रही है।

गौरतलब है कि 7 माह में सबसे ज्यादा 100 संक्रमित मरीज सितंबर माह में मिले थे और इसी माह सबसे ज्यादा 10 मरीजों की मौत भी हुई थी। लेकिन अनदेखी के चलते कोराेना की दूसरी लहर सितंबर माह से भी खतरनाक हो सकती है।

पिछले सप्ताह में ही 35 मरीज एवं इस माह के 3 दिन में 14 लोग संक्रमित हो चुके हैं। यदि इसी तरह मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ती गई तो दिसंबर माह में सितंबर माह में मिले सबसे ज्यादा 100 मरीजों का रिकार्ड टूट जाएगा। जिससे लोगों की जनहानि भी होने की संभावना अधिक हो सकती है।

सितंबर में सबसे ज्यादा 10 मौतें

सितंबर माह में सबसे ज्यादा कोरोना संक्रमित मरीज मिलने के अलावा सबसे ज्यादा 10 मरीजों की मौत भी इसी माह में हुई थी। इसके अलावा मई माह में 2, अगस्त में 3, अक्टूबर में 3, नवंबर माह में 3 कुल 21 कोरोना पॉजिटिव मरीजों की मौत हाे चुकी है।

डॉक्टर यादव ने बताया कि जिनकी मौत हुई वे बुजुर्ग थे या फिर बीमारी बीपी, शुगर, दमा जैसी से पीड़ित थे। वहीं कुछ का टाइफाइड का इलाज भी चल रहा था। इसके अलावा 3 को अटैक भी आया था। ये सभी मृत्यु शहर में नहीं हुई है, इलाज के दौरान दूसरे शहरों में हुई है।

तीन दिन में मिले 14 मरीज

ब्लॉक में सबसे पहला कोरोना मरीज व जिले का छटवां मरीज 45 सा पुरुष शहर के राजीव गांधी वार्ड में मिला था। जिसकी भोपाल में इलाज के दौरान मौत भी हो गई थी। यह मौत जिले की पहली मौत थी। इसके बाद मई माह में दूसरा मरीज मिला।

जून माह में 5 पॉजिटिव, जुलाई में 9 पॉजिटिव, अगस्त माह में 27 पॉजिटिव, सितंबर माह में सबसे ज्यादा 100 पॉजिटिव, अक्टूबर माह में 33 पॉजिटिव, नवंबर माह में 50 एवं दिसंबर माह के 3 दिन में ही 14 मरीज संक्रमित हो चुके हैं।

24 घंटे में ब्लॉक मे 5 पाॅजिटिव मिले

डॉक्टर अवतार सिंह यादव ने बताया कि विगत 24 घंटे में 5 लोगों की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव पाई गई है। उन्होंने बताया कि पूर्व में संक्रमित खुरई रोड स्थित इलेक्ट्रॉनिक व्यवसाई की 62 वर्षीय मां की रिपोर्ट पॉजिटिव पाई गई थी।

अब उनकी 34 वर्षीय गर्भवती पत्नी एवं उनके 71 वर्षीय बुजुर्ग पिता की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव पाई गई है। इसके अलावा छोटी बजरिया निवासी 30 वर्षीय युवक,22 वर्षीय बीओआरएल कर्मचारी एवं इटावा बाजार निवासी 56 वर्षीय पुरुष की रिपोर्ट भी कोरोना पॉजिटिव पाई गई है। इनको सभी को मिला कर ब्लॉक में 240 मरीज संक्रमित हो चुके है वहीं 21 की मौत भी हो चुकी हैं।

इस सप्ताह सबसे ज्यादा मरीज मिले

पिछले 7 माह में से सबसे ज्यादा कोरोना संक्रमित मरीज इस सप्ताह मिल चुके है। इस सप्ताह में 35 मरीज मिले हैं। पिछले सप्ताह 27 नवंबर को 6 मरीज, 28 नवंबर को 3 मरीज, 29 नवंबर को 8 मरीज, 30 नवंबर को 4 मरीज, 1 दिसंबर को 4 मरीज, 2 दिसंबर को 5 मरीज, 3 दिसंबर को 5 मरीज पॉजिटिव मिल चुके हैं।

डेढ़ माह से युवा हो रहे संक्रमित

पूर्व में संक्रमितों में अधिकांश मरीज 50 वर्ष के ऊपर के थे। लेकिन डेढ़ माह से युवा संक्रमित हो रहे है। अब अधिकांश संक्रमित 35 वर्ष से कम उम्र के युवा है। इसके अलावा एक सप्ताह में जेपी पावर प्लांट के करीब एक दर्जन से अधिक लोग पॉजिटिव पाए गए है। जिनकी हिस्ट्री में पता चला है कि यह वह लोग है, जो दूसरे शहरों से यात्रा कर यहां आए हैं।




Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Transition increased rapidly during marriage season, 35 corona positive patients found in a week


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2Ia7Rv9

Share this

0 Comment to "शादी-विवाह के सीजन में तेजी से बढ़ा संक्रमण, एक सप्ताह में मिले 35 कोरोना पॉजिटिव मरीज"

Post a Comment