उच्च शिक्षा विभाग ने मांगा परीक्षा का प्लान, सभी कॉलेजों को बनाया जा सकता है परीक्षा केंद्र

प्रदेश की यूनिवर्सिटी 29 जून से प्रस्तावित परीक्षा शुरू कराने के लिए क्या व्यवस्थाएं कर रही हैं। इसमें सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कैसे किया जाएगा, कितने परीक्षा केंद्र बनाए जाएंगे, इसके लिए प्लान सभी यूनिवर्सिटी से मांगा है।
उल्लेखनीय है राज्यपाल लालजी टंडन से सोमवार को स्पष्ट कर दिया था कि परीक्षाएं होगीं, छात्रों को प्रमोशन नहीं मिलेगा। इसके बाद से ही परीक्षाएं कराए जाने की तैयारी शुरू करवा दी गई थी।
हालांकि प्रदेश की कुछ यूनिवर्सिटी प्रबंधन अभी भी सभी कक्षाओं की परीक्षाएं कराए जाने के पक्ष में नहीं है। अंचल में परीक्षाएं कराने, परीक्षा केंद्र बनाए जाने और सोशल डिस्टेंसिंग पालन कराए जाने को लेकर दिनभर जेयू के अफसरों के बीच मंथन चलता रहा। वहीं अतिरिक्त संचालक उच्च शिक्षा डॉ. एमआर कौशल ने भी अंचल के सभी लीड कॉलेजों से इस बारे में जानकारी मांगी है। जेयू अंचल के सभी 411 कॉलेजों को परीक्षा केंद्र बना सकता है, इसको लेकर भी चर्चा हुई। जेयू के अफसरों का मानना है छात्र की सुविधा को ध्यान में रखते हुए यह आवश्यक है कि उसके घर से परीक्षा केंद्र की दूरी क्या है।

पब्लिक ट्रांसपोर्ट न मिलने की अवस्था में भी वह परीक्षा केंद्र तक पहुंच सकता है या नहीं? इस लिहाज से प्लान बनाने से कोशिश यही की जा सकती है कि छात्रों के घर के नजदीक के कॉलेज में ही परीक्षा केंद्र बनाए जाएं। इस हिसाब से जेयू अंचल के सभी 411 कॉलेजों को परीक्षा केंद्र बना सकता है। पहले यह संभावना तलाश की जाएगी कि छात्र का परीक्षा केंद्र उसके कॉलेज के नजदीक के दूसरे कॉलेज में पड़े अगर किन्हीं क्षेत्रों में इसमें समस्या आती है तो उसके कॉलेज को ही परीक्षा केंद्र बनाने पर विचार किया जा सकता है। अगले दो दिन में प्लान तैयार कर उच्च शिक्षा विभाग भेज दिया जाएगा।

डॉ. एमआर कौशल, अतिरिक्त संचालक, उच्च शिक्षा ने कहा-अंचल के लीड कॉलेज एवं जेयू से जानकारी मांगी है
उच्च शिक्षा विभाग ने परीक्षा कराए जाने को लेकर प्लान मांगा है। अंचल के लीड कॉलेजों और जीवाजी यूनिवर्सिटी से जानकारी मांगी गई है। जानकारी आते ही प्लान उच्च शिक्षा विभाग भेज दिया जाएगा।

जेयू में कामकाज की सूचना मिलते ही छात्र ज्ञापन लेकर पहुंच गए, कर्मचारी कम पहुंचे
जीवाजी यूनिवर्सिटी में 50 प्रतिशत कर्मचारियों के साथ कामकाज शुरू करने का कोई आदेश तो जारी नहीं हुआ लेकिन रजिस्ट्रार प्रो. आनंद मिश्रा के बैठक में दिए गए आदेश के बाद कर्मचारी तो काम पर पहुंचे लेकिन बहुत कम संख्या में। अब इसको लेकर आदेश निकालने की तैयारी की जा रही है।

जेयू में कामकाज शुरू होने की सूचना मिलते ही बीएचएमएस फोर्थ प्रोफ के छात्र ज्ञापन लेकर पहुंच गए। इनका कहना था कि उनका रिजल्ट सही नहीं निकाला गया है उससे वे संतुष्ट नहीं है। इसमें दो अनुपस्थित छात्रों को उत्तीर्ण होने के अंक दिए गए हैं जबकि जिन छात्रों का पिछले 3 साल का अकादमिक रिकॉर्ड अच्छा है ऐसे छात्रों को अनुत्तीर्ण कर दिया गया है। रजिस्ट्रार प्रो. आनंद मिश्रा ने छात्रों का ज्ञापन लेकर जांच कराने का आश्वासन दिया है। इस मामले में छात्रों ने 7 दिन में कार्रवाई किए जाने की बात कही है। दोपहर लगभग एक बजे कुछ छात्र जेयू के प्रशासनिक भवन पर पहुंच गए थे। छात्रों ने बताया कि वह सोफिया होम्याेपैथी कॉलेज, वसुंधरा राजे होम्योपेथी कॉलेज और आरएनएस होम्योपैथी कॉलेज से आए हैं। उनके साथ अन्य छात्र-छात्राएं भी आने वाले थे लेकिन सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए वह कम संख्या में आए।छात्रों से ज्ञापन लेने के बाद रजिस्ट्रार प्रो. आनंद मिश्रा ने प्रशासनिक भवन में कार्यरत कर्मचारियों सुरक्षाकर्मियों से कहा कि कैंपस में अभी छात्रों के प्रवेश की अनुमति नहीं है, इसलिए छात्रों को अंदर न आने दें।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Higher education department asks for exam plan, all colleges can be made exam centers


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2zoJ6ag

Share this

0 Comment to "उच्च शिक्षा विभाग ने मांगा परीक्षा का प्लान, सभी कॉलेजों को बनाया जा सकता है परीक्षा केंद्र"

Post a Comment