ग्वालियर में इस सप्ताह 172% बढ़े कोरोना संक्रमित, जबकि इंदौर में 31% कम मिले

ग्वालियर में अब काेराेना का संक्रमण विस्फोटक स्थिति में पहुंच गया है। प्रदेश के रेड जाेन इंदाैर में तेजी से बढ़ रहे काेराेना के मरीजाें के मिलने की रफ्तार अब घटने लगी है लेकिन ग्वालियर में यह दाेगुनी गति से बढ़ रही है। इस सप्ताह 28 जून से 4 जुलाई तक ग्वालियर में 185 मरीज मिले। ये इससे पहले के सात दिन में मिले मरीजों की तुलना में 172 फीसदी अधिक है। जबकि इंदाैर में इस सप्ताह पिछले के मुकाबले 31 फीसदी कम मरीज सामने आए हैं।

हालांकि प्रदेश की राजधानी भोपाल में इस दौरान संक्रमितों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है, लेकिन बढ़ाेतरी की यह दर महज 18 प्रतिशत है। विशेषज्ञों का कहना है कि ग्वालियर में तेजी से काेराेना से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़ने का मुख्य कारण प्रशासनिक छूट और लाेगाें द्वारा बरती जा रही लापरवाही है। अब संभलने की जरूरत है। अप्रैल और मई में लॉकडाउन के दौरान जिस तरीके से लोगों ने संयम के साथ कोरोना से लड़ाई लड़ी उसी तरह अब एक बार फिर से लाेगाें काे घराें में रहना हाेगा और प्रशासन काे भी कड़े कदम उठाने हाेंगे तभी संक्रमण काे हर घर तक पहुंचने से राेका जा सकता है।

  • ग्वालियर जिले में कोरोना संक्रमितों की संख्या लगातार क्यों बढ़ रही है?
  • अनलाॅक-1 में बाहर के जिलों, खासकर समीपवर्ती जिलों से ग्वालियर आ रहे लोगों के कारण संक्रमण के ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं।
  • संक्रमण से कैसे निपटा जा सकता है?
  • प्रशासन बहुत ही सावधानी से संक्रमितों की कांटेक्ट ट्रेसिंग कर रहा है। इसी का परिणाम है कि सराफा कारोबारी, माठे सहित अन्य परिवार के सदस्यों की समय रहते जांच हुई। अब इन लोगों के संपर्क में आए लोगों की भी कांटेक्ट ट्रेसिंग की जा रही है। पूल सैंपलिंग के भी काफी सकारात्मक परिणाम सामने आ रहे हैं।
  • आने वाले दिनों में क्या पूल सैंपलिंग की गति में और तेजी लाई जाएगी?
  • इस संबंध में जिम्मेदार विभाग के अधिकारियों को कार्ययोजना बनाने के लिए निर्देशित किया गया है। जल्द ही योजनाबद्ध तरीके से पूल सैंपलिंग के अभियान को और गति प्रदान की जाएगी।


Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Corruption infected by 172% in Gwalior this week, while Indore got 31% less


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2ZDp0St

Share this

0 Comment to "ग्वालियर में इस सप्ताह 172% बढ़े कोरोना संक्रमित, जबकि इंदौर में 31% कम मिले"

Post a Comment