लेफ्ट-राइट बंद होते ही दौड़े बाजार; छावनी, सिंधी कॉलोनी और सपना-संगीता जैसे बाजारों में सोशल डिस्टेंस टूटा

प्रशासनिक छूट के बाद सोमवार को जोन 2 में लेफ्ट-राइट सिस्टम खत्म हुआ और बाजार पूरी तरह से खुले। छावनी मेन रोड, संयोगितागंज थाना रोड, सपना-संगीता, सिंधी कॉलोनी मार्केट में खासी भीड़ रही। सिंधी कॉलोनी में फिर वही दृश्य था, जिसकी वजह से यहां पांच दिनों का लॉकडाउन लगाया गया था। कपड़ों और खाने-पीने की दुकानों सहित सब्जियों के ठेलों पर सोशल डिस्टेंसिंग नहीं थी। छावनी जगन्नाथ धर्मशाला के आसपास सड़क तक लगी दुकानें जहां गाड़ियों की आवाजाही बाधित कर रही थीं, वहीं लोग दुकानों पर रुककर सामान भी खरीद रहे थे। अन्नपूर्णा, रणजीत हनुमान रोड सहित पश्चिम इंदौर के बाजारों में रोज के मुकाबले हलचल ज्यादा थी। लोगों में सतर्कता भी दिखाई दी। रीगल चौराहे के बाद वाला एमजी रोड, रेसकोर्स रोड, वायएन रोड, पलासिया, कंचनबाग के कॉम्प्लेक्स और स्टोर्स में अपेक्षाकृत भीड़ कम थी। बड़े शॉपिंग सेंटर्स और कमर्शियल कॉम्प्लेक्स की पार्किंग भी खाली नजर आई। हालांकि दुकानों में ग्राहकों की भीड़ कम थी लेकिन सोशल डिस्टेंसिंग, सैनिटाइजेशन आदि का पालन दिखा।
जोन 2 के बहाने 1 में खुली दुकानें
कलेक्टर कार्यालय से सटे मोतीतबेला मुख्य मार्ग पर बाईं ओर की भी कुछ दुकानों के शटर आधे खुले थे। पूछने पर व्यापारी ने कहा, हमें पता ही नहीं क्या करना है। यहां कोई खतरा नहीं है। अब हमारे प्रतिबंध भी खत्म किए जाने चाहिए। जिला कोर्ट के बाहर भी कई दुकानें खुली थीं। ये हिस्सा जोन 1 में आता है और सोमवार को नियमानुसार दाईं ओर की दुकानें खुलना थीं। कोठारी मार्केट में लगने वाली कचोरी-समोस की दुकान भी खुली थी और दुकानदार लोगों को अंदर बैठकर खाने की इजाजत दे रहा था। 56 दुकानों को केवल ऑनलाइन ऑर्डर की इजाजत है लेकिन ग्राहकों को भी सामान दिया जा रहा था।

राजनेता बैठकें कर रहे, लेकिन संक्रमण फैलने की बात सिर्फ दुकान खोलने पर ही होती है : कारोबारी

राजनेता चुनाव के लिए बैठकें कर रहे हैं, लेकिन संक्रमण फैलने की बात सिर्फ दुकान खोलने पर ही होती है। यह बात कारोबारियों ने सोमवार को कलेक्टर मनीष सिंह के साथ कलेक्टोरेट में हुई बैठक मंे कही। कारोबारियों ने कहा कि बाजार पूरी तरह से भले ही पांच दिन के लिए खोले जाएं और शनिवार व रविवार को टोटल लॉकडाउन कर दें। बैठक में अहिल्या चैंबर के अध्यक्ष रमेश खंडेलवाल के अलावा इशाक चौधरी, नरेंद्र बाफना, राजेश माहेश्वरी, प्रवीण बम, ललित कोठिया ने भी सुझाव दिए। मालवा चैंबर की तरफ से अध्यक्ष अजीत सिंह नारंग, सुरेश हरियाणी आदि थे।

बैठक में नहीं जाने देने पर कांग्रेस नेता धरने पर बैठ गए

कलेक्टोरेट में चल रही बैठक के दौरान कांग्रेस शहर अध्यक्ष विनय बाकलीवाल और विधायक संजय शुक्ला भी 10-15 लोगों और विविध संगठनों के पदाधिकारियों के साथ पहुंच गए। अपर कलेक्टर पवन जैन ने कहा कि आप लोगों को बैठक में नहीं बुलाया है। इस पर कांग्रेस नेता कलेक्टर के चैंबर के बाहर ही धरना देकर बैठ गए।

जोन 1 : लेफ्ट-राइट से सप्लाय अटक रही, 1 दिन छोड़कर बाजार पूरे खोलें

महाराजा कॉम्प्लेक्स सहित कोठारी मार्केट, खातीपुरा, जेलरोड, एचटीएच कंपाउंड, रिवर साइड रोड के व्यापारियों ने सोमवार दोपहर बैठक की। महाराजा कॉम्प्लेक्स व्यापारी एसोसिएशन के सचिव मनीष निगम, सुमेश अरोरा, कोठारी मार्केट के नारायण अरोरा, अजय दावानी सहित अन्य व्यापारी मौजूद थे। व्यापारियों के अनुसार लेफ्ट-राइट सिस्टम के कारण बाहर से आने वाले व्यापारियों को दो दिन चक्कर लगाने होते हैं। भाड़ा दोगुना देना पड़ता है। प्रशासन प्रतिबंध लगाना ही चाहता है तो एक दिन पूरे बाजार खोले और एक दिन पूरी तरह बंद रखे जाएं।

विधायक ने पूरे बाजार खोलने के 4 सुझाव दिए

  • क्षेत्र क्रमांक 3 के विधायक आकाश विजयवर्गीय ने कलेक्टर को चिट्ठी लिखकर पूरे बाजार खोलने के चार सुझाव दिए हैं।
  • पूरे शहर में हो सैनिटाइजेशन।
  • 250 मरीज रोज आने पर भी बेड कम न पड़ने दें।
  • बगैर मास्क दिखाई देने पर सख्त कार्रवाई और अर्थदंड लगाया जाए।
  • प्रशासन कोरोना से जुड़े छोटे-छोटे वीडियो बनाकर जागरूकता अभियान चलाए।


Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
टोटल अनलॉक होते ही जोन 2 में आने वाली सिंधी कॉलोनी में फिर वही दृश्य दिखा, जिसकी वजह से यहां पांच दिनों का लॉकडाउन लगाया गया था। कपड़ा दुकान पर सोशल डिस्टेंस नहीं था।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3hFMOMR

Share this

0 Comment to "लेफ्ट-राइट बंद होते ही दौड़े बाजार; छावनी, सिंधी कॉलोनी और सपना-संगीता जैसे बाजारों में सोशल डिस्टेंस टूटा"

Post a Comment