कोरोना से बुजुर्गों और बच्चों को है संक्रमण का अधिक खतरा, लेकिन युवाओं में ज्यादा फैला

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कोरोना वायरस का संक्रमण बच्चों एवं बुजुर्गों में अधिक फैलने की आशंका जाहिर की थी। लेकिन खंडवा में इसके विपरीत आंकड़े देखने को मिले। यहां पर 40.06 फीसद युवा ही कोरोना से संक्रमित हुए।
जिले में कोरोना के कुल 322 पीड़िताें में 129 युवा (21 से 40 तक की उम्र वाले) भी शामिल हैं। इसका प्रमुख कारण इस उम्र के लोग ही घर से काम करने ज्यादातर निकलते हैं। सावधानी नहीं रखने के कारण संक्रमित हुए। इसलिए सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने और मास्क लगाने सहित अन्य सावधानियां रखनी जरूरी है। इधर जिले में कोरोना के कारण 17 लोगों की मौत हुई। इनमें से 15 लोग 40 की पार उम्र वाले थे। यानी कुल का 88.23 प्रतिशत मरने वालों का आंकड़ा इसी वर्ग से आता है। जबकि दो लोग 28 व 38 वर्षीय थे।

जिले में पहला केस 8 अप्रैल को आया था। लॉकडाउन के दो महीने अप्रैल में 35 व मई में 197 अर्थात कुल 232 लोग संक्रमित हुए, लेकिन जैसे ही लॉकडाउन हटाया संक्रमितों का आंकड़ा भी बढ़ने लगा। 1 से 30 जून तक 85 नए संक्रमित मिले। जुलाई महीने के दो दिन के भीतर ही पांच नए मरीज सामने आए। पिछले एक सप्ताह के आंकड़ों पर नजर डालें तो 26 जून से 2 जुलाई तक 24 केस मिले। स्वास्थ्य विभाग का भी मानना है कि अनलाॅक हाेने के बाद लाेग अधिक बेफ्रिक हाेकर घूम रहे हैं। इससे संक्रमित हाेने के केस भी सामने आ रहे हैं।

हॉटस्पॉट सिंधी कॉलोनी गली नंबर-6 फिर बना कंटेनमेंट एरिया
कोरोना का हॉटस्पॉट रहे सिंधी कॉलोनी में दोबारा पॉजिटिव मरीज मिलने से गली नंबर-6 को कंटेनमेंट एरिया बनाया गया। इसके साथ ही एडीएम नंदा भलावे कुशरे ने भवानी माता रोड, पीडब्ल्यूडी कॉलोनी सिविल लाइंस, हरसूद में सेक्टर नंबर 6 एवं मूंदी क्षेत्र में कंटेनमेंट क्षेत्र के आदेश जारी किए हैं।

कोरोना संदिग्ध की 79 रिपोर्ट नेगेटिव, 2 संक्रमित मिले
मेडिकल कॉलेज खंडवा से गुरुवार को 79 निगेटिव व 2 रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इसमें संजय नगर निवासी 19 साल का युवक और छोटा आवार निवासी 50 साल की महिला है। सीएमएचओ डॉ.डीएस चौहान ने बताया 255 संदिग्ध मरीजों के सैंपल मेडिकल कॉलेज भेजे गए।

रामनगर कंटेनमेंट क्षेत्र से हुआ मुक्त, आदेश किए जारी
कोरोना पॉजिटिव की क्वारेंटाइन अवधि पूरा होने पर रामनगर क्षेत्र को कंटेनमेंट एरिया से मुक्त कर दिया गया। एडीएम नंदा भलावे कुशरे ने डिनोटिफाई करने के आदेश जारी किए। जिले में अब फिलहाल 25 कंटेनमेंट एरिया है, जहां कोरोना पॉजिटिव मरीज है।

कोरोना संक्रमणसे स्वस्थ होने पर दो मरीजों को जिला अस्पताल से किया गया डिस्चार्ज
गुरूवार को दो मरीजों के कोरोना संक्रमण मुक्त होने पर जिला अस्पताल के कोविड केयर सेंटर से डिस्चार्ज किया गया। डिस्चार्ज होने वालों में रशीद पिता अब्दुल गफ्फार उम्र 24 वर्ष बापूनगर एवं रामकृष्ण पिता बिहारीलाल उम्र 60 वर्ष नर्मदापुरम शामिल है। जिला अस्पताल से अबतक 265 मरीजों को स्वस्थ होकर अपने घर लौट चुके हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Elderly and children are at greater risk of infection from corona, but spread more among youth


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2C2FhIq

Share this

0 Comment to "कोरोना से बुजुर्गों और बच्चों को है संक्रमण का अधिक खतरा, लेकिन युवाओं में ज्यादा फैला"

Post a Comment