12वीं के नतीजे आए 20 दिन हुए, इंग्लिश मीडियम वाले अब भी इंतजार में

माध्यमिक शिक्षा मंडल की 12वीं की परीक्षा का परिणाम आए 20 दिन से ज्यादा हो गए हैं लेकिन इंग्लिश मीडियम के कई छात्रों का रिजल्ट आज तक जारी नहीं हो पाया है। इससे जिले के 300 से ज्यादा स्टूडेंट को अब तक पता नहीं चल पाया है कि वे पास हुए हैं या फेल। जिस दिन (27 जुलाई) 12वीं का रिजल्ट जारी हुआ था उस दिन बोर्ड की वेबसाइट पर इन स्टूडेंट के रिजल्ट के अंक तो नहीं दिख रहे थे लेकिन रोल नंबर डालने पर लिखा आ रहा था कि रिजल्ट फाइव डे अबाउ। लेकिन अब खोलने पर वो भी नजर नहीं आ रहा है। ये स्थिति रेगुलर और प्राइवेट कक्षा दोनों ही स्टूडेंट के साथ हो रही है। इससे स्टूडेंट की चिंताएं और बढ़ गई हैं। अब स्टूडेंट को जल्द रिजल्ट खुलने का इंतजार है।
जिन स्टूडेंट का रिजल्ट रुका है उन्होंने परीक्षा का माध्यम भी इंग्लिश चुना था और परीक्षा भी इंग्लिश मीडियम में ही दी। इन्होंने सभी पर्चे दिए। इसके बाद भी इनका रिजल्ट नहीं आ पाया है। खास बात तो यह है कि रिजल्ट क्यों रुका इसका जवाब शिक्षा विभाग के अफसरों के पास भी नहीं है।
माशिमं को जानकारी भेज दी है-डीईओ केसी शर्मा ने बताया माध्यमिक शिक्षा मंडल से ही परीक्षा परिणाम जारी नहीं हुए हैं। हमारे पास जो शिकायत आई थी। हमने उनकी जानकारी माशिमं को भेज दी है। अब वहीं से फैसला होना है।

आखिर क्यों रोक रखा है हमारा रिजल्ट
12वीं के स्टूडेंट जयसिंह, वीरल, रोहित, राहुल ने बताया रिजल्ट आए हुए 20 दिन से ज्यादा हो गए हैं। बावजूद हमारा रिजल्ट माशिमं की वेबसाइट पर भी शो नहीं कर रहा है। स्कूल में शिकायत करो तो जवाब मिलता है आगे से ही रिजल्ट नहीं आया है। इससे हम आगे की तैयारी भी नहीं कर पा रहे हैं। यदि सप्लीमेंट्री आ गई तो कौन जवाबदार होगा। एक तो हमने कोरोना संक्रमण के बीच परीक्षा दी और ऊपर से रिजल्ट ही जारी नहीं किया जा रहा है। आखिर हमने क्या बिगाड़ा है जो हमारा रिजल्ट रोक रखा है।
जल्द जारी किए जाएं परीक्षा परिणाम
मप्र प्रांतीय अशासकीय शैक्षणिक संस्था संघ के दीपेश ओझा ने बताया 12वीं के इंग्लिश मीडियम के कई स्टूडेंट का रिजल्ट अभी तक जारी नहीं हुआ है। इससे बच्चों को रिजल्ट पता नहीं चल पा रहा है कि वे फेल हुए हैं कि पास। यदि किसी को सप्लीमेंट्री आ गई तो परीक्षा की तारीख निकलने से परीक्षा भी नहीं दे पाएगा। इससे जल्द से जल्द परीक्षा परिणाम जारी किया जाए ताकि बच्चों के भविष्य से खिलवाड़ ना हो।

राज्य शिक्षा केंद्र ने जिले के सभी सरकारी स्कूलों से मांगा साइकिल, यूनिफॉर्म एवं ब्याज की राशि का हिसाब

लॉकडाउन के बाद से भले ही स्कूल शुरू नहीं हो पाए हैं लेकिन जिला शिक्षा केंद्र ने जिले के सभी 2133 प्राथमिक और माध्यमिक सरकारी स्कूलों से साइकिल, यूनिफॉर्म के लिए जारी राशि का हिसाब मांग लिया है।
राशि वापस मांगी है
डीपीसी अमर वरधानी ने बताया पहले साइकिल, यूनिफॉर्म ना देते हुए राशि दी जाती थी। कई स्कूलों में इन मदों की राशि बची हुई है। वहीं ब्याज की राशि भी जमा है। राज्य शिक्षा केंद्र ने हमसे राशि मांगी है। इसके लिए पत्र जारी किया है। राशि जिला परियोजना समन्वयक जिला शिक्षा केंद्र के नाम चेक बनाकर जमा कराना होगी। स्कूलों से राशि जमा होना भी शुरू हो गई है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3g5gTUV

Share this

0 Comment to "12वीं के नतीजे आए 20 दिन हुए, इंग्लिश मीडियम वाले अब भी इंतजार में"

Post a Comment