13 गेट खुलने के बाद भी 97 फीसदी लबालब है बरगी बाँध, पानी आने की रफ्तार अब भी तेज

बरगी बाँध के 13 गेटों से पानी छोड़े जाने के बाद भी अभी बाँध औसत से अधिक भरा हुआ है। बाँध के 13 गेटों से 5530 और पावर हाउस, नहरों को मिलाकर कुल 5752 घन मीटर प्रति सेकेण्ड की रफ्तार से पानी बाहर जा रहा है। बाँध में अभी 97.18 फीसदी पानी भरा हुआ है। जल स्तर 422.35 पर है और यह बुधवार की दोपहर के वक्त तो 422.45 मीटर तक पहुँच गया था। गेटों को औसत रूप से 2.96 मीटर तक खोला गया है। कैचमेंट एरिया में अभी बारिश थमी नहीं है यही वजह है कि बाँध में 5325 घन मीटर प्रति सेकेण्ड की रफ्तार से पानी आ रहा है। इस तरह पानी आने और बाहर जाने की रफ्तार में भी कोई विशेष अंतर नहीं है। बाँध का जल प्रबंध देखने वाले राजा राम रोहित के अनुसार कैचमेंट एरिया में हुई बारिश का पानी अब तेज गति से आना शुरू हुआ है। संभव यह भी है कि आगे जल स्तर अभी इसी स्तर पर बना रहे।
इधर बाँध के गेटों से पानी छोड़े जाने के बाद नर्मदा के जल स्तर में लगातार बढ़ोत्तरी हो रही है। बीते दिन के मुकाबले ही जल स्तर अलग-अलग घाटों में ऊपर तक रहा। नर्मदा के सभी घाट पूरी तरह से डूबे हुये हैं और पानी जहाँ पर दुकानें लगती हैं उस सीमा के ऊपर तक है। बाँध के गेटों से जो पानी छोड़ा जा रहा है उसकी वजह से जो रिवर ब्रिज बाँध के गेट के सामने ही बना है वह पूरी तरह से डूब गया है। जल प्रबंध देखने वाले अधिकारियों के अनुसार यह रिवर ब्रिज जब भी गेट से ज्यादा मात्रा में पानी छोड़ा जाता है डूब जाता है। जब गेट की औसत ऊँचाई को कम किया जाएगा तो ब्रिज में पानी कम हो जाएगा।

अभी यह रास्ता बंद हो गया
गेट के सामने ही जो रिवर ब्रिज है उसमें पानी आने के बाद बरगी नगर और गौर के इलाकों में गाँवों के बीच इस मार्ग से सम्पर्क टूट गया है। रानी अवंती बाई सागर परियोजना के अधिकारियों के अनुसार गाँव के लोगों को आवश्यक कार्य होने पर बाँध के ऊपर बनी सड़क से जाने दिया जा रहा है। आवश्यक कार्य होने पर बाँध से जो सड़क जाती है उसका उपयोग किया जा सकता है।

15 दिन ज्यादा है सीजन
मानसून सीजन 1 जून से 30 सितंबर तक माना जाता है पर बरगी बाँध का मानसून कैलेण्डर 15 दिन ज्यादा यानी 15 अक्टूबर तक माना जाता है। बारिश खत्म होने के बाद भी बाँध में कैचमेंट एरिया से पानी आता रहता है इसलिए मानसून कैलेण्डर यहाँ पर ज्यादा अवधि का है।

आज भी जाने नहीं मिलेगा बाँध तक
बरगी बाँध के गेट खुलने के बाद इसके विहंगम दृश्य का दीदार करने के लिए गौर और बरगी बायपास के हिस्से से जाना रोक दिया गया है। गुरुवार को भी इस मार्ग में यातायात दबाव और लोगों की सुरक्षा के मद््देनजर इन मार्गों से आगे जाने नहीं मिलेगा। केवल जरूरी कार्य से जो व्यक्ति आसपास जाने चाहते हैं वे ही आगे जा सकते हैं। हर साल बाँध के गेट खुलने पर बाँध के दोनों ही हिस्सों से लोग इसका दीदार करने बड़ी संख्या में उमड़ते हैं इस बार भी ऐसा ही हुआ जिसके बाद पुलिस ने दोनों रास्तों पर लोगों को रोका।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Even after the opening of 13 gates, the Bargi dam is 97 percent unbroken, the speed of water is still fast


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3gdNtEr

Share this

0 Comment to "13 गेट खुलने के बाद भी 97 फीसदी लबालब है बरगी बाँध, पानी आने की रफ्तार अब भी तेज"

Post a Comment