पहले रिपोर्ट निगेटिव फिर मौत की खबर दी डेड बॉडी भी सुपुर्द नहीं, रिपोर्ट निगेटिव तो परिवार के पांच सदस्य 8 दिन से क्वाॅरेंटाइन क्यों

महिला की मौत को लेकर परिवार के सदस्यों ने संदेह जताया है। रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद परिवार के लोग महिला को लेने के लिए हॉस्पिटल जाने वाले थे कि मौत की खबर दे दी गई। यही नहीं महिला की रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद भी परिवार के लोगों को डेड बॉडी नहीं दी गई। केवल 2 सदस्यों को दूर खड़ा कर दिया गया और अंतिम संस्कार किया गया। परिवार के 5 सदस्य 8 दिन से क्वॉरेंटाइन में है। न्यू अभिषेक नगर नानाखेड़ा में रहने वाली 63 साल की महिला को खांसी हो रही थी। उन्हें 30 जुलाई को निजी डॉक्टर को दिखाया गया था। उसके बाद माधव नगर हॉस्पिटल में भर्ती किया गया। यहां से महिला को 1 अगस्त को आरडी गार्डी मेडिकल कॉलेज में शिफ्ट किया गया था। साथ ही परिवार के पांच सदस्यों को क्वॉरेंटाइन कर दिया गया। दूसरे दिन मेडिकल कॉलेज से फोन आया कि रिपोर्ट निगेटिव आई है। परिवार के सदस्य महिला को लेने के लिए जाने वाले थे कि 3 अगस्त की सुबह हॉस्पिटल से फोन आया कि हार्टअटैक से महिला की मौत हो चुकी है। परिवार के लोग कुछ समझ नहीं पाए। उन्हें डेड बॉडी भी सुपुर्द नहीं की गई और प्रोटोकॉल के तहत ही अंतिम संस्कार किया गया। जिसमें परिवार के दो सदस्यों को दूर खड़ा कर दिया गया। अब भी परिवार के लोग क्वॉरेंटाइन में है। महिला के पुत्र प्रशांत सहगल का आरोप है कि पहले रिपोर्ट निगेटिव बताई गई और फिर मम्मी की मौत की खबर दे दी गई। हमें डेड बॉडी भी सुपुर्द नहीं की गई। हम लोग अभी भी क्वॉरेंटाइन में ही है। इस मामले की जांच होना चाहिए।
अस्पताल का तर्क- मरीज कोविड सस्पेक्ट तो प्रोटोकाल का पालन करें
आरडी गार्डी मेडिकल कॉलेज के डॉ. सुधाकर वैद्य ने बताया किसी कोविड सस्पेक्ट की रिपोर्ट नेगेटिव आ जाती है और उसकी डेथ हो जाने पर बॉडी को घर ले जाने की जिद नहीं करें क्योंकि सस्पेक्ट कोविड सस्पेक्ट ही होता है और बॉडी हैंडल करने से रिलेटिव को कोरोना हो सकता है इसलिए प्रोटोकॉल का पालन किया जाना चाहिए। सरकार की गाइड लाइन के अनुसार प्रोटोकाल के तहत ही ऐसा किया जाता है। इसमें सुरक्षा के मद्देनजर प्रशासनिक देखरेख में अंतिम संस्कार किया जाता है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3fA1snD

Share this

0 Comment to "पहले रिपोर्ट निगेटिव फिर मौत की खबर दी डेड बॉडी भी सुपुर्द नहीं, रिपोर्ट निगेटिव तो परिवार के पांच सदस्य 8 दिन से क्वाॅरेंटाइन क्यों"

Post a Comment