अब ऑटोमेटिड डाइविंग टेस्ट से मिलेगा लाइसेंस

अब डाइविंग में कुशल लोगों को ही ड्राइविंग लाइसेंस मिल पाएगा। जल्द ही मप्र के सभी जिले में नए ऑटोमेटिड ड्राइविंग टेस्ट सेंटर खोले जाएंगे। जिसके तहत लाइसेंस के लिए टेस्ट आधुनिक एवं उन्न्त तरीके से लिए जाएंगे।

मप्र परिवहन विभाग द्वारा प्रदान की जा रही नागरिक सेंवाओं को और पारदर्शी एवं प्रभावी बनाने के लिए नवागत परिवहन आयुक्त द्वारा लंबे समय से लंबित परियोजनाओं का सूक्ष्म विष्लेशण किया जा रहा है। इसी के तहत ऑटोमेटिड ड्राइविंग टेस्ट सेंटर के विषय को परिवहन आयुक्त द्वारा प्राथमिकता से लिया गया है।

इस संदर्भ 11 अगस्त 2020 को सीआईआरटी पुणे के वरिष्ठ तकनीकी सलाहकारों से वीडियो काॅफ्रेंस कर परियोजनाओं को गति प्रदान करने के लिए चर्चा हुई। आरएफपी (रिक्येस्ट फार प्रपोजल) प्रस्तुत करने के लिए परिवहन आयुक्त द्वारा निर्देशित किया गया है।

ऑटमेटेड डाइविंग लाइसेंस इश्यूंग सेंटर के माध्यम से ड्राइविंग लाइसेंस टेस्ट की प्रक्रिया को ओर सुदृढ़ एवं पारदर्शी बनाया जाएगा। साथ ही सडक सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए यह एक अत्यंत महत्वपूर्ण विषय है।

आरटीओ टीकमगढ़ निर्मल कुमरावत ने बताया कि इस समय मप्र के सिर्फ इंदौर जिले में ऑटोमेटिड डाइविंग सेंटर काम कर रहा हैं। जल्दी ही भोपाल में सेंटर शुरू होगा। इसके बाद मप्र के अन्य जिलों में इसकी प्रक्रिया को आगे बढ़ाया जाएगा।

आरटीओ कुमरावत ने कहा कि आत्म निर्भर मप्र के अंतर्गत यह परियोजना पीपीपी माॅडल पर क्रियान्वित किया जाएगा। डीपीआर सेंटल इंस्ट्रीट्यूट फोर रोड ट्रांसपोर्ट पुणे द्वारा तैयार की जा रही है। जिसके लिए विभाग द्वारा पहले ही ड्राइविंग टेस्ट टैक संबधित हर जिले के जीपीएस कार्डिनेट साझा किए जा चुके हैं।

यह होगी प्रमुख बातें

  • बायोमेट्रिक पहचान स्थापित होने पर ही व्यक्ति ड्राइविंग टेस्ट दे सकता है।
  • बिना मानव हस्तक्षेप के ड्राइविंग टेस्ट लिया जाएगा ।
  • सेंसर आधारित सीसीटीवी कैमरा एवं साॅफ्टवेयर के जरिए पूरे ड्राइविंग टेस्ट की रिकोर्डिंग और माॅनीटरिंग हो सकेगी।
  • अलग अलग बिंदुओं पर चालक के कौशल को अंकित किया जाएगा एवं उचित मापदंड हासिल करने पर ही ड्राइविंग टेस्ट में पास माना जाएगा।
  • ड्राइविंग टेस्ट के लिए अपार्टमेंट ऑनलाइन की प्राप्त किया जाएगा एवं एप्लीकेशन स्टेटस की जानकारी आनलाइन कभी भी प्राप्त की जा सकती है।
  • लोगों की सुविधा में यह एक बड़ी क्रांतिकारी पहल होगी।
  • साथ ही लोग इस पूरी प्रक्रिया का फीडबैक ऑनलाइन ही दे सकेंगे।


Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3aOE9FT

Share this

0 Comment to "अब ऑटोमेटिड डाइविंग टेस्ट से मिलेगा लाइसेंस"

Post a Comment