कोरोना संक्रमण के बीच हाट बाजार में रही भीड़ पशु खरीदने बारिश और कीचड़ में खड़े रहे लोग

बुधवार को साप्ताहिक हाट बाजार में बड़ी संख्या में लोगों की भीड़ जुटी। इस दाैरान पशुओं की जमकर खरीद-फरोख्त हुई। हाट बाजार एक सप्ताह पहले से शुरू था, लोगों को जानकारी लगने पर इस बार बाजार में बड़ी संख्या में लोग पहुंचे। पशु बाजार में सबसे ज्यादा चहल-पहल बनी रही। पांच माह बाद बाजार में बडी संख्या में पशु विक्रय के लिए जमा हुए थे। बुधवार को सब्जी बाजार, आवास कालोनी में सडक किनारे पर लगा। स्टेडियम ग्राउंड पर बारिश के कारण कीचड़ जमा हो गया।
प्रशासन द्वारा कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए हाट बाजार बंद कर इस दिन टोटल लाॅक डाउन रखा जाता था। पिछले सप्ताह से प्रशासन द्वारा हाट बाजार शुरू किए गए हैं। ब्लाक में कोरोना संक्रमण के 54 पॉजिटिव मरीज अब तक मिलें हैं। नगर सहित आसपास के गांवों में भी कोरोना संक्रमण फैल रहा है। सुरक्षा व बचाव के लिए हाट बाजार बंद होने से कई परिवारों के सामने आर्थिक परेशानी खड़ी हो गई थी। दर्जनों व्यवसायी केवल हाट बाजार में ही अपना सामान विक्रम कर रोजी-रोटी चलाते हैं। पिछले दिनों विधायक प्रियव्रत सिंह, पूर्व विधायक हजारीलाल दांगी सहित प्रशासनिक अधिकारी व्यापारी की बैठक में हाट बाजार लगाने का निर्णय लिया गया था। सप्ताह भर पहले लगे बाजार में जानकारी के आभाव में लोग नही पहुंच सके थे। इस बार लगे बाजार में मंगलवार दोपहर से ही बडी संख्या में मवेशी पहुंचना शुरू हो गए थे। जहाँ प्रदेश के अलावा अन्य दूसरे राज्यों से भी व्यापारी पहुंचे। उच्च नस्ल के पशुओं की खरीद-फरोख्त भी हुई। बाजार में बुधवार को 500 से ज्यादा पशु पहुंचे थे।
मार्ग के दोनों ओर लगी दुकानें : नगर में बुधवार को जिले का सबसे बड़ा हाट बाजार लगता है। इसमें आसपास के जिलों के व्यापारी आकर अपनी दुकानें लगाते हैं। रावण बल्डी पर मवेशियों का बाजार, इंदर चौराहे से आवास कालोनी रोड पर सड़क किनारे सब्जी बाजार के अलावा अन्य दैनिक उपयोगी समानों की बडी संख्या में दुकानें लगाई गई। नगर सहित आसपास के गांवों से आए लोगों ने खरीदी की। सब्जी बाजार के नगर परिषद द्वारा स्टेडियम में लाइनिंग की गई थी, परंतु बारिश के कारण दुकानें सड़क पर मार्ग के दोनों ओर लगाई गई। कोरोना संक्रमण के कारण हालांकि बाजार में लोग कम ही पहुंचे थे, नगर परिषद द्वारा दूरी बनाकर दुकानें व्यवस्थित करने के लिए कर्मचारियों को भी तैनात किया गया।
प्रतिदिन हाट बाजार सा नजारा रहता : कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए प्रशासन द्वारा पांच महीने तक हाट बाजार बंद रखे गए थे, परंतु नगर में प्रति दिन हाट बाजार का नजारा बना रहता है। बुधवारिया बाजार जवाहर चौक, इंदर चौराहे से लेकर आवास कॉलोनी, माचलपुर रोड, खिलचीपुर रोड पर दर्जन फल सब्जी सहित अन्य उपयोगी वस्तुओं की दुकानें लग रही है। हाट बाजार से ज्यादा भीड़ भाड़ रोज जमा हो रहीं हैं बुधवार को सुबह से ही बारिश होने से बाजार में दुकानें भी कम ही लगी तो लोग भी नही पहुंचे।
कीचड से भरा रहा मवेशियों का बाजार : पांच माह बाद शुरू हुए बाजार में पहली बार बडी संख्या में मवेशी लाए गए। वर्षों से नगर में मवेशी बाजार की समस्या चली आ रही है। रावण बल्डी पर लगे बाजार में कीचड़ जमा होने से किसानों को बेहद परेशानी का सामना करना पड़ा। दल दल कीचड़ ऊपर से लगातार रुक रुक कर हों रही बारिश से मवेशियों सहित लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा। पशु विक्रेता गिरवर सिंह, बजेसिह सौधिया, घनश्याम पाटीदार, रामचंद्र गूर्जर, तेजसिंह, नारायण दांगी सहित अन्य ने बताया की बाजार में हर साल बरसात के दिनों में यह समस्या आती है पांच महीने के बाद लगा बाजार में कीचड़ से भरा हुआ है।

व्यवस्था के लिए कर्मचारियों को नियुक्त किया है
पिछले सप्ताह से हाट बाजार शुरू किए गए हैं। सोशल डिस्टेंसिंग के साथ दुकानें लगाई गई है। पशु बाजार भी जमने लगा है। बारिश के कारण कीचड़ की समस्या बनी है। बाजार में व्यवस्था के लिए कर्मचारियों को नियुक्त किया गया है।
-हरिओम शर्मा, सीएमओ



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
In the midst of Corona infection, people in the hot market were crowded to buy animals, people stood in the rain and mud


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3g8UhTv

Share this

0 Comment to "कोरोना संक्रमण के बीच हाट बाजार में रही भीड़ पशु खरीदने बारिश और कीचड़ में खड़े रहे लोग"

Post a Comment