यूजीसी के जवाब के बाद उच्च शिक्षा विभाग ने लिया यू-टर्न, जारी किए गए अंतिम वर्ष के परीक्षा नियम

अंतिम वर्ष के विद्यार्थियों की परीक्षाएं नहीं कराने को लेकर सुप्रीम कोर्ट में दायर याचिकाओं पर पिछले दिनों विश्वविद्यालय अनुदान आयोग दिल्ली (यूजीसी) द्वारा दाखिल किए गए जवाब के बाद राज्य सरकार और उच्च शिक्षा विभाग ने यू-टर्न ले लिया है। इस मामले को लेकर लंबे समय से अटके आदेश 2 दिन पहले विश्वविद्यालय और कॉलेजों में पहुंच गए हैं।आदेश में अंतिम वर्ष के विद्यार्थियों की परीक्षाएं कराए जाने को लेकर गाइडलाइन दी गई है। आदेश में विभाग के अवर सचिव वीरन सिंह भलावी ने कहा है कि यूजी अंतिम वर्ष एवं पीजी चतुर्थ सेमेस्टर की परीक्षाएं विद्यार्थी अपने घर पर रहकर ओपन बुक प्रणाली से देंगे। सभी परीक्षाएं सितंबर में होंगी और रिजल्ट अक्टूबर में जारी किए जाएंगे। इसके बाद विवि ने टाइम टेबल तैयार करना शुरू कर दिया है। यूजी अंतिम वर्ष एवं पीजी चतुर्थ सेमेस्टर के विद्यार्थी अपने रजिस्टर या ए-4 साइज के पेज की उत्तरपुस्तिका तैयार करेंगे।

इसमें उन्हें अपना रोल नंबर, नामांकन, कॉलेज और पेपर का नाम तथा कॉपी के पेज की संख्या अपने हाथ से लिखनी होगी। उत्तर लिखते समय सिर्फ नीले और काले पेन का उपयोग करेंगे। अन्य सभी रंगों और प्रकार के पेन का उपयोग वर्जित रहेगा। विवि सितंबर के अंत तक परीक्षाएं कराकर अक्टूबर तक सभी विद्यार्थियों के रिजल्ट जारी करेंगे। किसी कारणवश ओपन बुक परीक्षा में शामिल नहीं हो पाने वाले विद्यार्थियों की नवंबर में विशेष परीक्षा आयोजित कराई जाएगी।
विवि निर्धारित वेबसाइट पर प्रश्न पत्र अपलोड करेंगे।

कॉलेज स्टूडेंट इनफॉरमेशन सिस्टम के तहत तैयार कराए विद्यार्थियों के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी पर कक्षा और विषयवार पेपर भेजेंगे। ओपन बुक परीक्षा प्रणाली में परीक्षार्थी अपने घर में ही रहकर उत्तर पुस्तिका लिखेंगे। विद्यार्थी को उत्तर पुस्तिका संग्रहण केंद्र में जमा करना होगी। ये केंद्र कॉलेज प्राचार्य द्वारा निर्धारित किए जाएंगे। इसमें हाई व हायर सेकंडरी स्कूल, निजी और सरकारी कॉलेज शामिल होंगे। विद्यार्थी उत्तर पुस्तिका कॉलेज कार्यालय को डाक और ई-मेल द्वारा भेज सकेंगे। यूजी-पीजी के अंतिम वर्ष और सेमेस्टर के विद्यार्थियों को गत वर्षो के प्राप्तांकों का 50 प्रतिशत वेटेज तथा ओपन बुक परीक्षा के प्राप्ताकों का 50 प्रतिशत वेटेज देते हुए परिणाम घोषित किए जाएंगे। स्नातक अंतिम वर्ष एवं स्नातकोत्तर चतुर्थ सेमेस्टर की परीक्षा में जिले से करीब 15 हजार विद्यार्थी शामिल होंगे।

दो दिन के अवकाश के बाद उमड़े विद्यार्थी, 18 कॉलेजों में 1273 विद्यार्थियों ने कराया सत्यापन

2 दिन के अवकाश के बाद ऑनलाइन एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन कराने सैकड़ों की संख्या में विद्यार्थी कॉलेजों में उमड़े। सोमवार को जिले के 18 सरकारी कॉलेजों में कुल 1273 विद्यार्थियों ने अपने दस्तावेजों का सत्यापन कराया।सबसे ज्यादा 256 विद्यार्थी एक्सीलेंस गर्ल्स डिग्री कॉलेज में पहुंचे। जबकि 170 विद्यार्थियों ने आर्ट एंड कॉमर्स कॉलेज में वेरिफिकेशन कराया। इन दिनों शहर के कॉलेजों में यूजी पाठ्यक्रम में एडमिशन के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया चल रही है।हालांकि उच्च शिक्षा विभाग ने सत्यापन की प्रक्रिया भी ऑनलाइन ही रखी है। लेकिन ऑनलाइन सत्यापन नहीं होने पर विद्यार्थियों को कॉलेज से मदद लेनी पड़ती है। यही वजह रही कि 2 दिन के अवकाश के बाद एकदम से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराने के लिए उमड़े सैकड़ों विद्यार्थियों की कतारें सरकारी कॉलेजों में लगी रही।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Higher education department takes U-turn after UGC reply, final year exam rules released


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3aA9lIO

Share this

0 Comment to "यूजीसी के जवाब के बाद उच्च शिक्षा विभाग ने लिया यू-टर्न, जारी किए गए अंतिम वर्ष के परीक्षा नियम"

Post a Comment