नगर में अंतिम सोमवार काे निकली पंचमुखी भाेलेनाथ की पालकी

सावन के अंतिम सोमवार पर शिवालयों में भगवान शिव की विशेष आराधना की गई। सुबह से भक्तों की भीड़ मंदिरों में उमड़ने लगी। भक्तों ने शिवजी को बिल्व पत्र, आंकड़े के फूल, धतूरा व दूध आदि अर्पित कर उपवास रखा। नृसिंह मन्दिर, नीलकंठेश्वर महादेव, गीताभवन मंदिर, विजेश्वर महादेव स्कूल चौराहा में शिवलिंग का मावे से आकर्षक शृंगार किया। इस मौके पर मंदिर में विशेष रूप से सजावट की गई।
साेमवार काे शाम करीब 5 बजे नृसिंह मंदिर से महादेव की पालकी निकाली गई। शिवभक्तों ने उत्साह से भोले भंडारी के जयकारे लगाते रहे। पुराने बस स्टैंड पर भोलेनाथ की पालकी सवारी का जगह-जगह स्वागत व पूजा-अर्चना की गई। भोलेनाथ की सवारी नया बाजार, बस स्टैंड, नेवरी-बागली मार्ग, बजरंग चौराहा, नेताजी सुभाषचंद्र मार्ग होते हुए राधा-कृष्ण मंदिर पहुंची और आरती के साथ प्रसाद वितरण किया गया और वापस मंदिर पहुंची। महाआरती के बाद प्रसादी वितरण कर यात्रा का समापन किया गया। यात्रा के गुजरने के दौरान नगर के विभिन्न मार्ग पर स्वागत किया।

सावन के अंतिम सोमवार काे भोले की सवारी नगर के नृर्सिंह भगवान के मंदिर से निकाली गई। नगर में ढोल-बाजे के साथ और सोशल डिस्टेंस बनाकर भोले की सवारी निकाली गई। बस स्टैंड पर दादीची परिवार द्वारा आरती की गई। बस स्टैंड पर ही राजेश तंवर मित्र मंडल भोले की सवारी में शामिल हुए। सभी श्रद्धालुओं को फलाहारी वितरण किया गया। सवारी के दाैरान पुजारियों का साफा बांधकर सम्मान किया गया। राधा-कृष्ण मंदिर में दूसरा पड़ाव संपन्न हुआ। यहां पर आरती के बाद नगर के नृसिंह मंदिर में भोले की सवारी का समापन हुआ। समापन पर पुजारी ने आरती कर प्रसादी का वितरण किया। इसी प्रकार ग्राम मानकुंड, अरलावदा ‌‌‌में भी सवारी निकली गई।

सोमवार को अलसुबह से श्रद्धालुओं का तांता शिवालयों में लगा रहा। धर्मेश्वर मंदिर में श्रद्धालुओं ने सोशल डिस्टेंस का पालन करते हुए मंदिर संस्थापक संत काशी मुनि उदासीन के सानिध्य में नर्मदा जल से भगवान धर्मेश्वर का अभिषेक किया। पुजारी पं. सुदीप जोशी, पं. विवेक व्यास ने पूजन कराया।
सोमवार को ही तालाब चाैक स्थित हनुमान मंदिर में पूरे सावन माह में चल रही अखंड रामायण पाठ का समापन भी हुआ। आचार्य पं. कैलाश पंडा ने हवन-पूजन कराया। मंदिर समिति प्रभारी सुभाष व्यास, सर्वेश्वर राठी, अनिल जोशी ने सभी विप्रजनों व रामायण पाठ करने वालों का सम्मान किया। नगर में भी थाना परिसर स्थित मंदिर में शिव भक्त भजन मंडल द्वारा भगवान अंचलेश्वर का विशेष शृंगार कर आरती की गई। शिव भक्त भजन मंडल के संजय जोशीला, दिलीप व्यास, सुनील तिवारी, रेवाराम योगी, ओम श्रीवास, महेन्द्र राठौर, संतोषसिंह गौड़, लखन दरबार, राहुल पंचारिया आदि ने आभार माना।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2PpqFGs

Share this

0 Comment to "नगर में अंतिम सोमवार काे निकली पंचमुखी भाेलेनाथ की पालकी"

Post a Comment