बहनाें ने राखी पर्व उत्साह से मनाया, ब्राह्मणाें ने नर्मदा तट पर नवीन जनेऊ किया धारण

नगर में रक्षाबंधन का पर्व साेमवार काे मनाया गया। बहनों ने भाइयों की कलाई पर रक्षासूत्र बांध सुख, आरोग्य, धन, धान्य, संवृद्धि की मंगल कामना की, वहीं भाइयों ने बहनों को उपहार के साथ सुख-दुख में साथ निभाने के साथ रक्षा का वचन दिया। इस बार कोरोना संक्रमण के चलते वाहनों के नहीं चलने से कई बहनें पर्व पर मायके नहीं पहुंच पाई। उन्होंने मोबाइल के वीडियो कॉल पर एक-दूसरे से बात कर राखी बांध पर्व मनाया।
श्रावणी पर्व सावन मास के पूर्णिमा पर समाप्ति पर ब्राह्मण बन्धुओं ने नर्मदा के पवित्र तट पर श्रावणी उपाकर्म कर नवीन जनेऊ धारण की, बड़े बाबा आश्रम पर संत राम स्वरूप शास्त्री के सानिध्य में पं. ओम प्रकाश दुबे के आचार्यत्व में ब्राह्मणों ने नर्मदा के पवित्र जल में दस विधि स्नान कर पितरों का तर्पण कर जाने अनजाने में शारीरिक, मानसिक व्यवहारिक रूप से हुए पाप से मुक्ति के लिए क्षमा-याचना कर ऋषि का पूजन कर सतगुरु की शरण में नवीन जनेऊ को धारण कर गायत्री पाठ किया। श्रावणी उपाकर्म कर छोटों ने बड़ों का आशीष लिया।
अंतिम सोमवार काे निकली बाबा सिध्दनाथ की सवारी
सावन के अंतिम 5 वे सोमवार काे अलसुबह मंदिर में दर्शन के लिए भक्तों की भीड़ एकत्रित होना शुरू हाे गई थी। भोले की भक्ति में रमे भक्तों ने उनका भांग, धतुरै, गंगा जल दुग्ध, दही, शहद से जलाभिषेक किया। दोपहर बाद बाबा सिध्दनाथ की सवारी मठ प्रांगण से पूजा-आर्चन कर नगर के विभिन्न मार्ग से निकाली गई।
सवारी के आगे नगर की रामजानकी भजन मंडल के भक्तों ने भक्तिमय महाैल कर दिया। यात्रा में महन्त संदीप पुरी, कैलाश पाटिल, मनीष पटेल जामनेर सहित सैकड़ों भक्त साथ थे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/33nLMS3

Share this

0 Comment to "बहनाें ने राखी पर्व उत्साह से मनाया, ब्राह्मणाें ने नर्मदा तट पर नवीन जनेऊ किया धारण"

Post a Comment