टाइगर रिजर्व में बाघ की हत्या करने वाले 3 आरोपी गिरफ्तार, 10 अगस्त को केन नदी में उतराता मिला था बाघ का सिर कटा शव

पन्ना टाइगर रिजर्व में 10 अगस्त को केन नदी में एक बाघ का सिर कटा शव मिला था। बाघ की हत्या करने वाले 3 आरोपियों को स्पेशल टॉस्क फोर्स ने गिरफ्तार किया है। आरोपियों ने अपना अपराध स्वीकार कर लिया है।
पीटीआर अधिकारियों ने बताया कि बाघ की हत्या करने के आरोप में बमीठा थाना के पलकोहां गांव के घनश्याम पिता रामस्वरूप कुशवाहा उर्फ डॉक्टर, अच्छे लाल पिता भूरा एवं आरोपी नत्थू को गिरफ्तार किया गया। इन तीनों आरोपियों को अग्रिम कार्रवाई के लिए पन्ना टाइगर रिजर्व के अधिकारियों को सौंपा गया है। मामले में अग्रिम कार्रवाई पन्ना टाइगर रिजर्व द्वारा की जा रही है।
पीटीआर में निकली केन नदी में 10 अगस्त को एक वयस्क नर बाघ का सिर कटा शव उतराता हुआ मिला था। पोस्टमार्टम रिपोर्ट में यह बात स्पष्ट हो गई थी कि बाघ का न सिर्फ सिर काटा गया है अपितु धारदार हथियार से उसके संवेदनशील अंगों को भी निकाला गया है। इस घटना पर पन्ना से लेकर भोपाल तक हड़कंप मच गया था।
इस बेहद गंभीर मामले में 3 सितंबर को एक जांच दल गठित कर इस जघन्य अपराध को अंजाम देने वाले आरोपियों को गिरफ्तार करने के निर्देश दिए गए।

आला अधिकारियों का निर्देश मिलते ही एसटीएफ की टीम सक्रिय हो गई और एक माह के भीतर ही बाघ का सिर काटने वाले आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया। प्रधान मुख्य वन संरक्षक वन्य प्राणी आलोक कुमार ने टास्क फोर्स टीम की सराहना करते हुए इस पूरी टीम को सम्मानित किए जाने की घोषणा की है।

शुक्रवार को जारी हुए प्रेस नोट में बताया गया है कि स्पेशल टास्क फोर्स वन्य प्राणी के द्वारा पीटीआर द्वारा दर्ज 9 अगस्त की जांच के लिए योजनाबद्ध तरीके से मुखबिर तंत्र की मदद से 30 सितंबर को ग्राम पलकोहां थाना बमीठा जिला छतरपुर से 3 व्यक्तियों को हिरासत में लिया गया।


अंगों की तस्करी के लिए की थी हत्या: पकड़े गए आरोपियों ने अपना अपराध स्वीकार करते हुए बताया कि बाघ के अंगों को काटने के बाद पकड़े जाने के डर से केन नदी में फेंक दिया था। उन्होंने बाघ की हत्या उसके अंगों की तस्करी के उद्देश्य से की थी। हालांकि अभी उन्होंने तस्करी के लिए अपने संपर्क के बारे में नहीं बताया है।

आरोपियों के कब्जे से बाघ के अंगों के अवशेष भी जब्त
पन्ना टाइगर रिजर्व के डिप्टी डायरेक्टर जारांडे ईश्वर ने बताया कि आरोपियों को कल कोर्ट में पेश करके रिमांड पर लेंगे। इसके बाद उनसे पूछताछ की जाएगी। पूछताछ में कुछ और खुलासे होने की उम्मीद है। उन्होंने बताया कि आरोपियों के कब्जे से बाघ के अंगों के अवशेष भी एसटीएफ ने जब्त किए हैं। जिन्हें फोरेंसिक जांच के लिए भेजा जाएगा।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
3 accused arrested for killing tiger in tiger reserve, tiger's beheaded body found in Kane river on August 10
3 accused arrested for killing tiger in tiger reserve, tiger's beheaded body found in Kane river on August 10
3 accused arrested for killing tiger in tiger reserve, tiger's beheaded body found in Kane river on August 10


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3irUpi2

Share this

0 Comment to "टाइगर रिजर्व में बाघ की हत्या करने वाले 3 आरोपी गिरफ्तार, 10 अगस्त को केन नदी में उतराता मिला था बाघ का सिर कटा शव"

Post a Comment