अंगूठे के निशान नहीं मिल रहे तो अब आधार से भी सत्यापन ताकि सभी को मिले राशन

सरकारी दुकान से राशन लेने के पात्र उपभोक्ताओं के सत्यापन के लिए एक और अवसर दिया गया है। शासन ने सत्यापन की तारीख बढ़ाकर 15 अक्टूबर कर दी है। पूर्व में हुए एम राशन मित्र के ऑनलाइन सर्वे में 31617 सदस्य छूट गए थे। राशन दुकान की पीओएस मशीन पर अंगूठा लगाकर वेरीफिकेशन के बाद भी 19545 सदस्य पोर्टल पर दर्ज नहीं हो पाए। इसलिए अब घर-घर जाकर व आधार कार्ड से भी सत्यापन की प्रक्रिया शुरू की गई है ताकि हर पात्र उपभोक्ता को राशन मिल सके। जुलाई माह में सर्वे की प्रक्रिया शुरू हुई। पंचायतों में पात्र हितग्राहियों की सूची लगाई गई। छूटे हुए लोगों को राशन दुकान पर पहुंचकर अंगूठा लगाने को कहा गया। लेकिन कोरोना संक्रमण के चलते कई उपभोक्ता खासकर बुजुर्ग व बच्चे दुकानों तक नहीं पहुंचे। सर्वर नहीं मिलने व बार-बार साफ्टवेयर अपडेट करने से भी असुविधा हुई।

नगर में 93 व गांव में 90 फीसद काम पूरा
विकासखंड में 70 राशन दुकानें संचालित है। यहां से हर माह 1 लाख 79 हजार 159 सदस्य राशन लेते है। जुलाई माह से चल रही प्रक्रिया में अब तक 1 लाख 59 हजार 614 लोगों ने अंगूठा लगाकर सत्यापन करवाया है। अब भी 19518 सदस्य बाकी है। नगर की स्थिति देखे तो 16731 पात्रता पर्ची के पात्र हितग्राहियों में से 15545 दुकानों तक पहुंच चुके है। ग्रामीण क्षेत्र में 90 व नगर में 93 प्रतिशत ने ऑनलाइन सत्यापन करवाया है।

कोरोना संक्रमण व पलायन से पिछड़े - समिति प्रबंधक
स्थानीय सेवा सहकारी समिति संस्था प्रबंधक रामकृष्ण पाटीदार ने बताया ऑनलाइन पोर्टल पर सर्वर की समस्या लगातार बन रही है। इससे उपभोक्ताओं को घंटों परेशान होना पड़ता है। सेल्समेन राकेश सोनी ने बताया 50 प्रतिशत उपभोक्ताओं ने फिलहाल सत्यापन करवाया है। कई मजदूर परिवार वापस गुजरात, महाराष्ट्र व सोयाबीन कटाई के लिए मालवा पहुंच गए हैं। उपभोक्ता रमेश सोलंकी, कालूराम वर्मा, सुनील कोली, संजय खेड़े आदि ने बताया दुकानों पर भीड़ लग रही है। पीओएस मशीन पर अंगूठे के निशान लेने से भी संक्रमण का डर बना रहता है। इस कारण भी कई लाेग दुकानों पर पहुंचने में परहेज कर रहे हैं।

बुजुर्ग व बच्चों का आधार से होगा सत्यापन
मिस्त्री व कारीगर का काम करने व वृद्धावस्था के कारण कई हितग्राहियों के अंगूठे के निशान प्रभावित हो गए है। बच्चों के आधार कार्ड बनाते समय फिंगर प्रिंट नहीं लिए जाते हैं। इसलिए दुकान पहुंचने के बाद भी इनका सत्यापन नहीं हो सका। अब यह लोग नप व संबंधित पंचायत में आधार कार्ड देकर राशन मित्र पोर्टल से सत्यापन करवा सकेंगे। आखरी तारीख के बाद बुजुर्ग व बीमार लोगों के सत्यापन के लिए सेल्समेन घर-घर जाएंगे।

संक्रमण से बचाने के प्रयास कर रहे हैं
^खाद्यान्न पर्ची के लिए उपभोक्ताओं का ऑनलाइन पंजीयन अब 15 अक्टूबर तक करने के निर्देश मिले है। कोरोना से बचाव के लिए सोशल डिस्टेंस के साथ मशीन को बार-बार सैनिटाइज किया जा रहा है। नगर में सेल्समैन से घर-घर जाकर सत्यापन करवाया जा रहा है।
- वीरेंद्रसिंह चौहान, खाद्य निरीक्षक



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
If thumb prints are not available, then verification from Aadhaar so that everyone gets ration


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2EU9CuM

Share this

0 Comment to "अंगूठे के निशान नहीं मिल रहे तो अब आधार से भी सत्यापन ताकि सभी को मिले राशन"

Post a Comment