सबसे ज्यादा 58% संक्रमित 31 से 60 साल तक के, 15 साल तक के सबसे कम

राजधानी में मिलने वाले कोरोना संक्रमित मरीजों में सबसे ज्यादा 58% संक्रमित 31 से 60 साल तक के हैं, जबकि 15 साल तक के सबसे कम 3% मरीज हैं। वहीं 60 साल से ज्यादा उम्र वाले मरीज सिर्फ 18% हैं। यह आंकड़ा इसलिए भी हैरान करने वाला है, क्योंकि आईसीएमआर की गाइडलाइन में बच्चों और बुजुर्गों को हाइरिस्क की कैटेगरी में रखा है। इसके उलट, शहर में सबसे ज्यादा युवा कोरोना की चपेट में आ रहे हैं।

इसलिए युवा ज्यादा संक्रमित
यह बात सही है कि युवाओं की इम्युनिटी बच्चों और बुजुर्गों से ज्यादा अच्छी होती है, लेकिन युवा इन दोनों श्रेणी से ज्यादा घर से बाहर आना-जाना करते हैं। ऐसे में इनका कोरोना वायरस एक्सपोजर ज्यादा होता है। यही वजह है कि इम्युनिटी अच्छी होने के बाद भी बच्चों और बुजुर्गों के मुकाबले युवा सबसे ज्यादा संक्रमित हो रहे हैं।

20 प्रतिशत में ही लक्षण
जो मरीज मिल रहे हैं, उनमें 40 प्रतिशत में ही सर्दी, खांसी, बुखार, खुशबू और स्वाद नहीं आना जैसे लक्षण नजर आ रहे हैं। इनमें युवा मरीजों में महज 20 प्रतिशत में लक्षण मिल रहे हैं, जबकि, 50 प्रतिशत उम्रदराज मरीज लक्षणों के साथ अस्पताल पहुंच रहे हैं।

मरने वालों में 75%, 50 से ज्यादा उम्र के
कोरोना से होने वाली मौत में युवाओं की संख्या 20% है व 5% बच्चे। सबसे ज्यादा 75% लोग 50 वर्ष या उससे अधिक उम्र के हैं।

युवा ही बच्चों व बुजुर्गों के संक्रमित होने की वजह
जो मरीज मिल रहे हैं, उनमें 50% से ज्यादा युवा हैं। अधिकांश मामलों में युवा ही बच्चों और बुजुर्गों के संक्रमित होने की वजह बन रहे हैं। -डॉ. लोकेंद्र दवे, एचओडी, टीबी एंड चेस्ट डिपार्टमेंट,जीएमसी

341 नए केस, 32 हजार के पार पहुंचे संक्रमित
शुक्रवार को कोरोना के 341 नए केस बढ़े। दो मौतें भी हुईं। अब कुल संक्रमितों की संख्या भी 32,292 हो गई है। 4 दिन में 1298 केस मिले हैं। वहीं सुबह की रिपोर्ट में कोरोना के 432 केस बताए गए थे। शाम को जारी रिपोर्ट में यह 341 हो गए।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
सबसे बड़े कोरोना हॉट स्पॉट कोलार केे हाट बाजार में दुकानदार बिना मास्क के ही सब्जी बेच रहे हैं।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2VaVP7K

Share this

0 Comment to "सबसे ज्यादा 58% संक्रमित 31 से 60 साल तक के, 15 साल तक के सबसे कम"

Post a Comment