बच्चे रोज आधा घंटे सीखेंगे ऑनलाइन फिटनेस के टिप्स; स्कूलों में डिजिटल तरीके से मनाया जाएगा फिट इंडिया स्कूल सप्ताह

फिटनेस का डोज, आधा घंटे रोज। इस थीम पर दिसंबर माह में स्कूलों में डिजिटल सप्ताह मनाया जाएगा। ताकि कोरोना काल में बच्चे स्वस्थ्य रहे उनका इम्युनिटी पावर मजबूत रहें। यह अभियान पूरे एक माह चलेगा। 1 दिसंबर से 31 दिसंबर तक बच्चों को फिट रखने के लिए विभिन्न गतिविधियां करने के लिए प्रेरित किया जाएगा। इसके लिए फिट इंडिया एप व फिट इंडिया पोर्टल पर लिंक जारी की जाएगी। अंत में बच्चों के बीच फिट इंडिया क्विज का आयोजन होगा।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सितंबर 2019 में हाकी के जादूगर ध्यान चन्द्र की जयंती पर फिट इंडिया मूवमेंट का नारा दिया था। इसी अभियान को गति देने के लिए केन्द्र शासन ने मानव विकास मंत्रालय व स्कूल शिक्षा विभाग ने दिसंबर माह के लिए फिटनेस का डोज, आधा घंटे रोज अभियान स्कूल स्तर पर चलाने के निर्देश जारी किए। ताकि बच्चों में अपने स्वास्थ्य को लेकर जागरुकता पैदा हो।

बच्चे शारीरिक गतिविधियों के साथ खेल के माध्यम से स्वस्थ्य व फिट रहें। लोग स्वास्थ्य के प्रति जागरुक हो। दैनिक जीवन में अधिक से अधिक शारीरिक गतिविधियों को शामिल करें। कारण वर्तमान में डिजिटलाइजेशन के जमाने व तकनीक के दौर में लोगों की शारीरिक गतिविधियां कम होती जा रही है। जिससे लोग बीमारियों का शिकार हो रहे है। स्वस्थ्य व फीट रह कर लोग बीमारियों से दूर रह सकते हैं।

फिटनेस को लेकर यह गतिविधियां होंगी, क्विज भी होगी
अभियान को चार हिस्सों में बांटा गया है। डिजिटल प्लेटफार्म पर फिटनेस का डोज, आधा घंटा रोज। फिट इंडिया एप से फिटनेस असिस्मेंट, फिट इंडिया स्कूल सप्ताह व फिट इंडिया क्विज। इनके तहत बच्चे लिंक के माध्यम से बताई जा रही गतिविधियों को कर स्वस्थ्य व फिट रह सकते है। इन गतिविधियों के लिए राज्य शिक्षा केन्द्र ने जिले के सभी जिला शिक्षाधिकारियों को सभी स्कूलों के बच्चों व शिक्षकों को जोड़ने के लिए पत्र जारी किया है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Children will learn online fitness tips for half an hour every day; Fit India school week will be celebrated in schools in a digital way


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3legH8G

Share this

0 Comment to "बच्चे रोज आधा घंटे सीखेंगे ऑनलाइन फिटनेस के टिप्स; स्कूलों में डिजिटल तरीके से मनाया जाएगा फिट इंडिया स्कूल सप्ताह"

Post a Comment